इन 24 अद्भुत तरीकों से करें खुद की बेहतरीन देखभाल

0
134
self care tips

आप अपनी जिंदगी का पूरा समय दूसरों के सामने खुद को अच्छा बनाने के प्रयास में लगा कर निकाल देते हैं। लेकिन इस भाग दौड़ में आप यह भूल जाते हैं कि इन सबके बीच में एक ऐसा इंसान होता है जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है और वह इंसान हैं आप खुद। अपने ऊपर ध्यान देना और अपने आप से प्यार करना हमेशा से एक स्वार्थी पूर्ण कदम माना जाता रहा है। लेकिन आज की दुनिया में, जो कि बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है यह एक जरूरत बन गई है। आज के समय में अच्छा दिखना बहुत ही आवश्यक हो चला है। यह अब हमारे पास मौजूद महंगी चीजों से बढ़कर एक आवश्यक जरूरत बन गई है। अगर आप अपने आप के प्रति दयालुता रखते हैं और स्वयं को महत्व देते हैं तो यह आपके तनाव के स्तर को घटाता है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को भी अच्छा बनाता है तथा आपको अच्छा महसूस कराने में सहायता प्रदान करता है। यदि आप इस बारे में अपने आप से निर्णय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको कहां से शुरुआत करनी चाहिए तो आप नीचे लिखे हुए 24 अद्भुत तरीकों के माध्यम से अपनी खुद की देखभाल करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Table Of Contents
  1. अपने खुद के साथ कुछ समय व्यतीत करें
  2. अपने आप को इस प्रकार से तवज्जो दीजिए जैसा कि आप अपने सबसे अच्छे मित्र को देना चाहेंगे
  3. अपने आप को सिनेमा हॉल में सिनेमा देखने के लिए लेकर जाना
  4. अपने आप को शाम के भोजन के लिए बाहर लेकर जाएं
  5. किसी को ना कहने पर अपने अंदर बुरा महसूस ना करें
  6. अपने आप से पूछें आपको किस चीज की जरूरत है
  7. अपने जीवन में योग को शामिल करें
  8. ध्यान करने के लिए समय निकालें
  9. काम के बीच में टहलने के लिए निकलना
  10. उस तरीके को बदल दें जिस तरीके से आप अपने लिए बुरी बातों को सोचते हैं
  11. जिस लक्ष्य को आपने हासिल कर लिया है उसके लिए खुशी मनाएं
  12. उस चीज को करने के लिए समय निकालें जिससे आपको खुशी प्राप्त होती हो
  13. अपनी छुट्टियों के दिनों का पूरा इस्तेमाल करें
  14. अपने स्वयं के लिए कुछ अच्छा लिखें, जैसे कि एक प्रेम पत्र
  15. अपने बारे में की जाने वाली तारीफों को एक विजेता के रूप में स्वीकार करें
  16. अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रखना
  17. अपने घर को ठीक प्रकार से व्यवस्थित करके रखें
  18. खाना बनाने सिखने की किसी कक्षा का हिस्सा बनें
  19. उचित आराम को सदैव प्राथमिकता दें
  20. अपने आप पर निवेश करें
  21. जिंदगी में जो आपने हासिल किया है उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें ना कि उस चीज पर जो आपने खो दिया है
  22. अपने आप को चीजों के अंदर शामिल करवाएं
  23. अपने द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी की गणना बंद करें
  24. अपने बीते हुए कल के बारे में सोचना बंद करें

अपने खुद के साथ कुछ समय व्यतीत करें

कभी-कभी अपने लिए अच्छा बनना और खुद के लिए कुछ अच्छा करना जरूरी होता है। आपको बस अपनी व्यस्त जिंदगी से थोड़ा सा समय निकालना चाहिए और उस समय को अपने खुद के साथ व्यतीत करना चाहिए। वास्तव में ‘द रेस्ट टेस्ट’ के अनुसार 2016 में किए गए एक अध्ययन के द्वारा जो कि 18000 लोगों के ऊपर किया गया था, उससे यह निष्कर्ष निकाला गया कि जो लोग खुद के साथ समय व्यतीत करते हैं, वह काफी तनाव मुक्त जीवन जीते हैं। अपने साथ समय व्यतीत करना तनाव कम करने के लिए की जाने वाली गतिविधियों में पांचवीं सबसे अच्छी गतिविधि मानी गई है‌‌। हालांकि यह इस वजह से भी है क्योंकि आप जिस प्रकार दूसरे लोगों के साथ टाइम पास करते हैं और उनके सामने अच्छा बनकर दिखाते हैं इसी प्रकार का अनुभव हमें खुद के साथ भी करना चाहिए चाहे वह केवल एक टीवी के प्रोग्राम से ताल्लुक रखने वाला समय ही क्यों ना हो।

अपने आप को इस प्रकार से तवज्जो दीजिए जैसा कि आप अपने सबसे अच्छे मित्र को देना चाहेंगे

क्या आप अपने सबसे अच्छे मित्र को यह बताना पसंद करेंगे कि आप उसके पैर कितने नापसंद हैं या फिर वह अपनी नौकरी के दौरान कितना खराब प्रदर्शन करते हैं? बिल्कुल भी नहीं। किसी कीमत पर भी नहीं। तो फिर आप अपने बारे में क्यों हमेशा नकारात्मक बातों को बोलकर अपना नुकसान करते रहते हैं। इन सब बातों को करना बंद कर दीजिए। ऐसी आदतों को जितना जल्दी हो सके छोड़ दीजिए। इसके बजाय उन चीजों पर ध्यान दिए दीजिए जिन्हें आप प्यार करते हैं और जो आपको अपने बारे में पसंद हैं। चाहे फिर यह कोई शारीरिक बात हो या फिर आप के चरित्र से जुड़ीं कोई बात। यह बात हम नहीं बल्कि मेलानी लोपेज, जो कि एक बहुत ही अच्छी मनोविशेषज्ञ हैं, जिन्होंने सैन रफल कैलिफोर्निया से चिंता और अपने स्वयं के बारे में होने वाले रोगों के विषय में काफी अध्ययन किए हैं, उनका कहना है “आपको अपने आप से उस तरह से बातें करनी चाहिए जिस तरह से आप अपने किसी अच्छे दोस्त के साथ करना चाहेंगे।” वह कहतीं हैं “आपको अपना सबसे अच्छा दोस्त होना चाहिए।”

अपने आप को सिनेमा हॉल में सिनेमा देखने के लिए लेकर जाना

क्या आप अपना तनाव कम करना चाहतें हैं या फिर स्वयं को कार्य से एक छोटा सा ब्रेक देना चाहते हैं ताकि आप अपने तनाव को कुछ कम कर सकें। तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप स्वयं को किसी सिनेमा हॉल में अपनी मनपसंद फिल्म दिखाने के लिए लेकर जाएं। यह उन सबसे अच्छे तरीकों में से एक होगा जो आप अपने लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक टिकट खरीदना है। वह भी उस फिल्म का जिसे आप देखना चाहते हैं और एक बड़ी सी पॉपकॉर्न के टब के साथ आप इस फिल्म का पूरा-पूरा आनंद ले सकते हैं।

अपने आप को शाम के भोजन के लिए बाहर लेकर जाएं

आपको इस बात के लिए इंतजार करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि आप रात को खाना खाने के लिए जाने हेतु किसी मुख्य वजह अथवा व्यक्ति का इंतजार करें। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने लिए जब कुछ अच्छा करना चाहते हैं, तो बस आपको उसे कर देना चाहिए। यह आपको अपने अंदर एक खुशी का अहसास करवाता है और इसमें अपने आप को रात के खाने पर ले जाना भी शामिल हो सकता है। इसके लिए आप किसी अच्छे इटालियन रेस्टोरेंट में जाकर अपने लिए एक स्पेक्टी की बनी हुई डिश का ऑर्डर दे सकते हैं।

romantic coffee pamper

किसी को ना कहने पर अपने अंदर बुरा महसूस ना करें

यदि आप हमेशा हर किसी को हां में जवाब देते रहेंगे तो इसके साथ आने वाली केवल एक ही समस्या होती है कि हां कहने के बाद बहुत सारे लोग आप से जुड़ जाते हैं और इसके बाद आपके पास अपने लिए कोई भी समय शेष नहीं रहता। यदि कोई ऐसा काम है जिसे आप नहीं करना चाहते और जिसके लिए आप ना कहना चाहते हैं और आप इसके लिए अपने अंदर कोई कारण तलाश रहे हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप साधारण तौर पर ना बोल दें। यह आपको अंदर से मजबूत करेगा और साथ ही साथ यह अपना ध्यान रखने का भी एक अच्छा तरीका भी है। यह बात केवल हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शीला टकर जो कि एक जानी-मानी तथा पारिवारिक समस्याओं पर अपनी राय रखने वाली थैरेपिस्ट हैं, उन्होंने कही है। शीला टकर, साउथ कैरोलिना के अंदर “हार्ट माइंड एंड सोल” काउंसलिंग की अध्यक्षा भी हैं। ना कहने का अभ्यास करना तथा अपने निर्धारित समय को सही प्रकार से व्यवस्थित करना अपने आप का ध्यान रखने का और अपनी देखभाल करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक अच्छा तरीका है।

अपने आप से पूछें आपको किस चीज की जरूरत है

आप हमेशा दूसरों की जरूरतों के बारे में सोच कर परेशान रहतें हैं और उन्हें सुलझाने का प्रयास करते रहते हैं। लेकिन क्या कभी आपने अपने आप से पूछा है कि आपको किस चीज की जरूरत है? पेनिसिलियम में रहने वाली फिजियोथैरेपिस्ट जिनका नाम है माइकल क्रोइल, कहती हैं कि अपने आपसे यह पूछना कि आपको किस चीज की आवश्यकता है? यह आपके अपने लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। लेकिन आपको उसी चीज को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए जिसे आप वास्तव में प्राप्त करना चाहतें हैं। क्रोइल कहती हैं कि जब आपको एच.ए.एल.टी. (H.A.L.T) नामक एक रिमाइंडर का उपयोग करना चाहिए जो आपको समय-समय पर यह याद दिलाएगा कि कब आप भूखे हैं, गुस्से में हैं, अकेले हैं या फिर थके हुए हैं। अक्सर शारीरिक और भावनात्मक जरूरतें हमें नकारात्मक रूप से नुकसान पहुंचाने लगती हैं, यदि हम उन्हें प्रमुखता के साथ प्राथमिकता देना आरंभ नहीं करते। इसलिए वे कहतीं हैं कि “इसके लिए आपको उचित ध्यान देने का प्रयास करना चाहिए कि आपको कब किस चीज की आवश्यकता है और आप कब कैसा महसूस कर रहे हैं? ऐसा करके आप अपने आप के लिए निर्धारित कर पाएंगे कि आपको किस समय किस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता है।”

अपने जीवन में योग को शामिल करें

योग अपने आप में एक शानदार शारीरिक क्रिया है जो ना सिर्फ शारीरिक रूप से आपको फायदा पहुंचाता है बल्कि मानसिक तौर पर भी योग करने के बहुत लाभ होते हैं। जिस में शामिल है किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पाना, अपने शरीर को और अधिक लचीला बनाना। यह बात क्लीवलैंड क्लिनिक के द्वारा भी साबित की गई है। योग आपकी भावनात्मक तौर भी काफी अच्छा साबित होता है। यह आपके अंदर इस बात का अहसास करवाता है कि आप अपने लिए अच्छा चाहते हैं। आप अपने आप को प्यार करते हैं और आप उस खुशी के हकदार हैं जिस खुशी के हकदार बाकी लोग हैं।

ध्यान करने के लिए समय निकालें

ध्यान ना केवल आपको आपकी नकारात्मकता से मुक्ति दिलाता है, बल्कि यह आप को अपने आप से भी रूबरू करवाता है। यह स्वयं के साथ स्वयं को जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है। चोपड़ा सेंटर के अनुसार “ध्यान आपको उन बुरी नकारात्मकता से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है जो आपको हमेशा पीछे की ओर धकेलती रहती हैं। ध्यान करने से आप अपने भीतर एक बदलाव महसूस करते हैं। साथ ही ध्यान करने से आपका व्यक्तित्व और भी अधिक आत्मविश्वास और दयालुता से भरपूर बनता है। ध्यान आपको और भी अधिक मजबूत इंसान बनने में सहायता प्रदान करता है। एक ऐसा इंसान जो ना सिर्फ खुद का ध्यान रखता हो बल्कि दूसरों के ऊपर भी ऐसे इंसान का प्रभाव हमेशा बहुत अच्छा पड़ता है।”

woman yoga peace

काम के बीच में टहलने के लिए निकलना

जब आप पूरे दिन केवल एक कुर्सी पर बैठ कर अपना काम करते रहतें हैं तो आप ऊबने लगते हैं। इसके लिए आप एक बहुत अच्छा काम कर सकते हैं, आप अपनी कुर्सी से उठ कर एक थोड़ा सा टहलने के लिए जा सकते हैं। जब सूरज की किरणें आपके ऊपर पड़ती हैं तो आप को उन सूरज की किरणों से विटामिन- डी प्राप्त होता है। साथ ही सूरज की रोशनी में टहलने से आपको आपके अंदर अच्छा महसूस होता है और आप पूरे दिन सकारात्मकता के साथ अपने काम में लगे रहते हैं।

उस तरीके को बदल दें जिस तरीके से आप अपने लिए बुरी बातों को सोचते हैं

यदि आप कुछ गलत करते हैं तो यह इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि आप अपने आप को बुरा महसूस करवाएंगे। लेकिन इसके बजाय आपको अपने आप को उस घटना से ऊपर उठाना चाहिए। यह करना इतना मुश्किल नहीं इसके लिए आप उस घटना को स्वीकार करें जो आपके द्वारा घटित हुई है। उस समस्या से उबरने का प्रयास करें तथा अपने आपको हमेशा सकारात्मकता की ओर बढ़ाने का प्रयास करतें रहें।

जिस लक्ष्य को आपने हासिल कर लिया है उसके लिए खुशी मनाएं

जब आप अपने द्वारा निर्धारित किया गया कोई भी लक्ष्य हासिल कर लेतें हैं चाहे वह छोटा हो या बड़ा तो आपको इसके लिए एक जश्न मनाना चाहिए। यह कार्य कैसा भी हो सकता है जैसे कि आपने ट्रेडमिल के ऊपर 1 माइल की दौड़ पूरी कर ली वह भी बिना रुके हुए या फिर आपको अपने काम के लिए अपने बॉस से शाबाशी प्राप्त हुई है। जिंदगी में आने वाली हर जीत महत्वपूर्ण होती है। हमेशा याद रखें आपके लिए कोई भी तब तक जश्न नहीं मनाएगा जब तक कि आप खुद अपने लिए नहीं मनाएंगे। अपने आप को शाबाशी दें। अपने आप के लिए खुशी मनाएं और खुद को पूर्ण रूप से खुश होने का मौका दें।

उस चीज को करने के लिए समय निकालें जिससे आपको खुशी प्राप्त होती हो

आज के समय में हर इंसान अपने काम को लेकर व्यस्त है तथा अपनी निजी जिंदगी के अंदर एक निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्य करता है। इसलिए आपके लिए उन चीजों के लिए समय निकालना कठिन हो जाता है जो कि आपको खुशी प्रदान करते हैं। इसके लिए आपको एक आदत बनानी चाहिए, जो आपको उन कामों में शामिल होने की व्यवस्था करें, जिनसे आपको खुशी मिलती हो। आपकी जो भी आकांक्षाएं हो आपको उनके लिए अपने आप को समय देना चाहिए। फिर चाहे उसके लिए आपको कुछ भी करना पड़े। यह कुछ ऐसा ही है जैसे कि कोई दूसरा इंसान जो कि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है उसकी खुशी के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। इस समय यह जरूरी है कि वह दूसरा इंसान आप स्वयं को मानें और अपनी खुशी के लिए कोई भी कार्य करें जिससे किसी का नुकसान ना हों।

अपनी छुट्टियों के दिनों का पूरा इस्तेमाल करें

कभी-कभी हमें ऐसा एहसास होता है कि हमारे बिना हमारे ऑफिस में कोई भी काम नहीं हो पाएगा और हमारे बिना सभी चीजें अस्त-व्यस्त हो जाएंगीं। लेकिन हमें इस चीज को कभी भी अपने द्वारा इस चीज का कारण नहीं बनने देना चाहिए जिसके लिए हम अपने आप को दोषी ठहराये। आप छुट्टियां मनाने जाना चाहते हैं, तो आपको मनाने जाना चाहिए। क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह आपको अपनी ही मेहनत के द्वारा प्राप्त हुआ है। इसलिए आपको अपनी हर वह छुट्टी मनानी चाहिए, जो आपको मिली है। इसके लिए आपको वह कार्य करना चाहिए जो आप हमेशा से करना चाहते हैं।

holiday long drive

अपने स्वयं के लिए कुछ अच्छा लिखें, जैसे कि एक प्रेम पत्र

कौन कहता है कि प्रेम पत्र केवल प्रेमी या प्रेमिकाओं के लिए ही लिखे जा सकते हैं। यदि आप अपने अंदर कुछ उदास महसूस कर रहे हैं, तो पेन उठाकर अपने आप के बारे में और अपनी उपलब्धियों के बारे में लिखना प्रारंभ करिए। आप महसूस करेंगे कि यह आपके मूड को अच्छा कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाकर, आपके उदास मन को शांत करता है और आपको एक अंदरूनी खुशी का अहसास करवाता है। इसलिए जब कभी भी आपको स्वयं को ऊपर उठाने की जरूरत महसूस हो तो आप यह कार्य जरूर करकें देखें आप स्वयं बदलाव को महसूस करेंगे।

अपने बारे में की जाने वाली तारीफों को एक विजेता के रूप में स्वीकार करें

यदि आपको कोई कहता है कि वह आपके कपड़े पहनने के तरीके से बहुत ही ज्यादा प्रेरित है और या फिर आप जिस प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर रहे हैं यदि लोग उससे बहुत ज्यादा प्रभावित हैं और आप को प्रोत्साहित करने के लिए आपकी तारीफ करते हैं तो इसका उत्तर उन्हें ना में ना दें, बल्कि उसे विनम्रतापूर्वक स्वीकार करें और उनका धन्यवाद दें। हो सकता है यह उतना मुश्किल ना हो जितना आप सोचते हों, लेकिन यह आपको अच्छा महसूस करवाने में आपकी काफी सहायता करेगा। साथ ही आपको एक आत्मविश्वास से भरपूर इंसान बनने के साथ आगे बढ़ने में सहायता करेगा।

अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रखना

अपने आप को दिमागी रूप से शांत करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप अपने फोन को पूर्ण रूप से बंद कर दें। इसके बजाय आप उसको समय-समय पर एयरप्लेन मोड में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा मैसेज प्राप्त नहीं करने होंगे और आप बहुत सी अनचाही कॉल से भी छुटकारा पा सकेंगे। यह छोटा सा कार्य आपके लिए बहुत सुकून पहुंचाने वाला तथा आपको स्वयं के साथ एक अच्छा वक्त बिताने के लिए मदद करेगा।

अपने घर को ठीक प्रकार से व्यवस्थित करके रखें

जब हम आपको यह कहते हैं कि आपको अपने लिए हमेशा अच्छा करना चाहिए तो हम यह भी कहना चाहते हैं कि अपने साथ-साथ आपको अपने से जुड़ी हुई सभी चीजों के साथ अच्छा करना चाहिए। यदि आपके घर में बहुत सारा बेकार का सामान पड़ा हुआ है तो यह बस आपकी जिंदगी में केवल परेशानी का ही कारण बनेगा। मेलिसा फिनो, के अनुसार जो कि महिला परिवर्तनकारी जीवन कोच (वुमेंस ट्रांसफॉरमेशनल लाइफ कोच) और साथ ही सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में लव योर लाइफ कम्युनिटी की सी. ई.ओ. भी हैं, कहती हैं “क्या आप जानते हैं जब आप अपने घर के अंदर प्रवेश करते हैं तो उस से आने वाली जो सबसे पहली भावना होती है वह होती है कि आपका घर केवल एकदम साफ हो।” वे कहतीं हैं कि “मेरे लिए यह बहुत ही अद्भुत अनुभव रहा है कि आप अपने घर में कहीं पर भी आसानी से बैठ सकते हैं बिना किसी सोच के और बिना कोई इस प्रकार की चिंता किए कि कुछ साफ करने के लिए पड़ा हुआ है या फिर कुछ गंदा हो सकता है।” वह कहती हैं “अपने घर को साफ करना आपके लिए भावनात्मक रूप से भी अच्छा होता है तथा यह आपके दिमाग को भी शांति प्रदान करता है।” इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए यदि आप अपने घर में कुछ ऐसे डिब्बों को रखते हैं जिसमें आपने वह सामान भरकर रखा है जिसकी आपको जरूरत नहीं है। कोशिश करें कि आप इस प्रकार के गैर जरूरी सामानों को किसी जरूरतमंद को अनुदान के रूप में दे दें। यह आपके लिए बहुत ही अच्छा महसूस कराने वाला अनुभव होता है।

खाना बनाने सिखने की किसी कक्षा का हिस्सा बनें

अपनी भूख को बाहर के खाने से शांत करने के बजाय या फिर उस खाने को खाने के बजाय जिसे आप फ्रिज़ के अंदर कई दिनों तक रखे रहतें हैं क्योंकि आपको ज्यादा कुछ बनाना नहीं आता। ऐसी स्थिति में अच्छा होगा कि आप अपने ऊपर एक एहसान करें और खाना बनाने की किसी कक्षा का हिस्सा बनें। अच्छा खाना हर किसी को पसंद होता है तो फिर क्यों ना उसे बनाना ही सीख लिया जाए। इसके दो फायदे होंगे एक तो आप बाहर के अस्वस्थ्यकर खाने से बचेंगे। दूसरा आपके अंदर स्वादिष्ट खाना बनाने का गुण पैदा होगा। आजकल ऐसी बहुत सारी क्लासेस और वीडियो ऑनलाइन भी मिलते हैं, जिसमें स्वादिष्ट खाना बनाना सिखाया जाता है। इस प्रकार की ट्रेनिंग आपको रसोई के अंदर होने वाली सारी व्यवस्थाओं से अवगत कराने में सहायता प्रदान करती हैं। इससे ना सिर्फ आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है, बल्कि आप अपने आपको वह खाना भी उपलब्ध करवा सकते हैं जिसे आप वास्तव में अपने लिए अच्छा समझते हैं।

learn to cook

उचित आराम को सदैव प्राथमिकता दें

कभी-कभी यह बहुत अच्छा महसूस करवाने वाला अनुभव होता है जब आप किसी दिन सुबह के समय देरी से उठते हैं या फिर कभी आप एक फिल्म के बाद दूसरी फिल्म देखने लगते हैं। लेकिन यह आपकी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है, ज़रा सा भी नहीं। हर रात अच्छी नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है। वैसे ऐसा हम नहीं बल्कि “नेशनल स्लीप फाउंडेशन” कहती है कि “यदि आप 7 से 9 घंटे की नींद लेते हैं तो यह आपके अंदर ऊर्जा को बनाए रखती है और आपको अच्छा महसूस करवाती है।” इसलिए आप उचित आराम को सदैव प्राथमिकता दें। सदैव याद रखें कि स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ मन और स्वस्थ विचारों को जन्म दे सकता है।

अपने आप पर निवेश करें

यदि आपको ऐसा विश्वास है कि आप कुछ कर सकते हैं तो इसको शुरू करने के लिए आपको एक भी सेकंड गंवाना नहीं चाहिए और बिना वक्त गंवाए आपको इसकी शुरुआत कर देनी चाहिए। आप अपने अंदर निवेश करना आरंभ करें और उन कक्षाओं का चयन करें जो आपको आपके द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्यों की तरफ बढ़ने में सहायता प्रदान करती है या फिर वह बिजनेस जिसे आप हमेशा से करना चाहते हैं या फिर वह बुक जिसे आप लिखने की तमन्ना रखते हैं अथवा ऐसा कुछ भी जो आपको दिल से खुशी प्रदान करें। वह कोई भी कार्य हो सकता है जो आपको खुशी प्रदान करें। आपको बस अपने आपको एक मौका देना है और अपने दिल की आवाज अपने के लिए सुननी है।

जिंदगी में जो आपने हासिल किया है उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें ना कि उस चीज पर जो आपने खो दिया है

हर किसी को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि हर इंसान जीवन में विफल होता है और यह बात लगभग निश्चित है जब आप अपनी जिंदगी में फेल होते हैं तो आप बहुत बुरा महसूस करते हैं। लेकिन क्या आपका खुद को लेकर हमेशा नकारात्मक सोच रखना सही है? बिल्कुल नहीं! इसके बजाय आपको उन कार्यों से सीखना चाहिए जिसमें आप सफल हुए हैं। यह आपके अंदर एक सकारात्मक मानसिकता बनाने में आपकी सहायता करेगा। यह आपको सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा फिर चाहे यह आपकी जिंदगी हो या आपका कैरियर।

अपने आप को चीजों के अंदर शामिल करवाएं

अपने आप को किसी भी चीज के अंदर बांध कर रखना दुखी होने की एक तरीका है। अपने आप को खुलने से ना रोकें और अपने आपको उन चीजों में शामिल करें जो भी आप करना चाहते हैं, जिससे आपको संतुष्टि मिलें। जैसे कि दयालु होना अच्छी बात है। परंतु किसी के साथ दयालु बनने के लिए यदि आपको अपने साथ गलत करना पड़े तो यह गलत है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सच बोल सकते हैं फिर वह चाहे किसी भी छोटी से छोटी बात के लिए हो या फिर यह किसी के लिए मायने ना रखता हो। यदि किसी बात से आपको फर्क पड़ता है तो दिल खोल कर के अपने दिल की आवाज सुनें।

अपने द्वारा खाई जाने वाली कैलोरी की गणना बंद करें

कुछ समय के लिए आपको अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी की गणना करना बंद कर देनी चाहिए। आपको अपने दिमाग को एक छोटा सा ब्रेक देने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए आपको अपनी भोजन की थाली में नापतोल करना बंद करना होगा और एक ऐसे भोजन की थाली को अपनाना होगा जो ना सिर्फ आपकी शारीरिक भूख को पूरा करें, बल्कि मानसिक रूप से भी आपको संतुष्टि का अहसास करवाएं।

अपने बीते हुए कल के बारे में सोचना बंद करें

लगभग हर इंसान का एक अतीत होता है। लेकिन आप हमेशा क्यों अपने अतीत के बारे में सोचते रहते हैं जिसे कि अब बदला भी नहीं जा सकता है। इस प्रकार की सोच पर हमेशा के लिए रोक लगा दें और आप अपने लिए अच्छा सोचना आरंभ करें। आप आज के समय में जीवन जीने की कला को सीखें और अपने आप को वर्तमान के अंदर शामिल कर उस हर पल का मजा लें जो आपके जीवन के वर्तमान में मौजूद है। ऐसा करने से आप स्वयं को अच्छा महसूस कराने की तरफ कदम बढ़ाएंगे।

Leave a Reply