जानिये ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN)’ के ये 7 फायदे

0
232
benefits of Virtual private network

एक VPN आपको निजी और गुप्त तरीके से इंटरनेट से जुड़ने की सुविधा प्रदान करती है। एक VPN आईपी मास्कींग (आई पी एड्रेस को ढकना), डाटा एनकैप्सुलेशन (परत चढ़ाना), और एन्क्रिप्शन (गुप्त करना) के संयोजन का इस्तेमाल करके एक छीपी हुई सुरंग बनाता है जिससे कोई भी आईएसपी, सर्च इंजन या विज्ञापनकर्ता आपको खोज नहीं पाता है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको VPN के 7 ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप VPN लेने के लिए तत्पर हो जायेंगे।

1. एक VPN गोपनीयता प्रदान करने के लिए आपके आईपी पते को ढ़क लेता है।

 हर बार जब आप इंटरनेट चलाते है तो आपको एक आईपी पता सौंपा जाता है, जो विशेष रूप से आपके कम्प्युटर या मोबाइल की पहचान करता है। और समझने वाली बात यह है कि आपकी सभी आनलाइन गतिविधियों का पता इस आईपी पते द्वारा लगाया जा सकता है। इसमें वह सब जानकारी शामिल है जो आप इंटरनेट चलाते समय करते हैं। उदाहरण के लिए गूगल पर सर्च की गई चीजें, खरीदी गई चीजें, सोशल मिडिया पर आपके द्वारा की गई टिपणियां इत्यादि.

एक VPN इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि ये आपके आईपी पते को बदल देता है. आपका आई पी पता किसी दुसरे देश का आई पी पता बन जाता है. जिससे आप कुछ भी करें, आपकी पहचान नहीं हो सकती. इससे आपके द्वारा इंटरनेट पर की गई गतिविधियों के बारे में किसी को भी पता नहीं चल पाता है। यह आपको अलग अलग देश के सर्वर से एक गुप्त आईपी पता प्रदान करता है।

एक VPN आपको एक अलग आईपी पता प्रदान करने के कारण, आपकी निजता का ख्याल रखता है तथा आपकी पहचान, स्थान और आनलाइन गतिविधियों के बारे में किसी को भी पता नहीं लगने देता है।

2. VPN सार्वजनिक वाईफाई पर आपके निजी डाटा को सुरक्षित रखती है।

होटल, एयरपोर्ट या कैफे पर उपलब्ध सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग बिना VPN के करना काफी खतरनाक हो सकता है। चाहे आप पासवर्ड ही क्युं न इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन फिर भी सार्वजनिक वाइफाइ खतरनाक साबित हो सकता है। आपकी छोटी सी गलती की वजह से आपका निजी डाटा किसी भी हैकर द्वारा चोरी किया जा सकता है। हैकर्स आपको फर्जी लिंक, ईमेल या मेसेज भेजकर आपके डाटा को चुरा सकते है। इस प्रकार के डाटा में आपकी निजी जानकारीयां जैसे चैट, फोन काॅल, बैंक खाता इत्यादी शामिल है।

आपके निजी डेटा को उजागर करने के बजाय एक VPN आपके डेटा के लिए एक खुफिया सुरंग बनाती है। एक VPN आपके इंटरनेट ट्रेफिक को एनक्रिप्टेड डेटा पैक के अन्दर एनक्रिप्ट करके एक पूर्णतया निजी नेटवर्क बना देता है। यदि आप सार्वजनिक वाइफाइ इस्तेमाल करते समय एक VPN का उपयोग करते है तो आपके निजी डेटा को खतरनाक से खतरनाक हैकर भी नहीं चुरा सकता है।

3. VPN भू-प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंचने में मदद करता है।

चाहे आप विदेश की यात्रा पर हो या फिर किसी ऐसे देश में रहते हो जिसके पास अमेजन या नेटफ्लिक्स से स्ट्रीम करने का लाइसेंस न हो, फिर भी आप वहां ये सब चला सकते हैं। ये बेहद आसान है बस आपको अपने कम्प्युटर के आईपी पते को बदलने के लिए टच्छ का इस्तेमाल करना पड़ेगा। और फिर आप बिना किसी दिक्कत के उस देश में प्रतिबंधित सामग्री भी अपने डिवाइस में चला सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लिजिए आप आस्ट्रेलिया में हैं और यूएसए में चलने वाले सिरियल देखना चाहते हैं, तो एक यूएस आधारित आईपी पता प्राप्त करने के लिए आप VPN को यूएसए के सर्वर से लॉग इन कर सकते हैं। इससे ऐसा प्रतीत होगा कि आप शारीरिक रूप से यूएस में ही है और इस प्रकार आप अपने पसंदीदा फिल्मों और टीवी धारावाहीकों को आसानी से देख सकते हैं। यह युक्ति उल्टा भी काम करती है जैसे अगर आप यूएसए में है और आस्ट्रेलिया के सिरियल देखना चाहते है तो आप अपने VPN को आस्ट्रेलिया के सर्वर से लॉग इन कर सकते हैं।

4. VPN एक सेंसरशीप को भी धोखा दे सकती है।

यह कोई रहस्य नही है कि कई देश आज अपने नागरिकों पर इंटरनेट सेंसरिंग लगाते हैं। उदाहरण के लिए जापान ने फेसबुक, टिवटर, इस्टाग्राम ओर फ्लिकर जैसी ऐप्स पर रोक लगा दी है और इसके अलावा कई देशों में व्हाटसऐप तथ स्काइप भी प्रतिबंधित है।

अगर जापान में आपको फेसबुक को इस्तेमाल करना है तो आप एक VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अक्सर VPN डाउनलोडिंग साइटस को भी इन देशो में निषेधित कर दिया जाता है।

VPN has benefits of ip address masking

5. VPN आपको कर्म खर्च में यात्रा करने में मदद करती है।

एयरलाइंस और इसके दलाल उड़ानों की टिकट की कीमतों में हेरफेर करने के लिए प्रसिद्ध है। VPN का सबसे अनजाना लाभ यह है कि आप अपने भौगोलिक स्थान के आधार पर सस्ती एयरलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। एक सस्ती उड़ान पाने के लिए VPN को एक ऐसे देश के सर्वर पर लॉग इन किजिए जहा कम किराया आने की संभावना हो।

सबसे कम कीमत पाने के लिए कई VPN सर्वर से तुलना करने का प्रयास करे। यह VPN लाभ होटल या कार बुक करने के लिए भी काम में लिया जा सकता है।

6. VPN किसी भी नेटवर्क या हॉटस्पॉट पर इस्तेमाल की जा सकती है।

VPN का एक और लाभ यह है कि इसे काम करने के लिए किसी विशेष नेटवर्क या वाइफाइ कनेक्शन की जरूरत नही होती है। एक बार जब VPN सेवा आपके डिवाइस पर शुरू हो जाती है तो आप इसे किसी भी नेटवर्क पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब आप अपने घर, कॉलेज, ऑफिस कही पर भी VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी वजह से VPN आपको अधिक गोपनीयता, सुरक्षा और मन की शांति प्रदान करता है।

7. VPN को किसी भी डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

VPN का अंतिम शानदार फीचर यह भी है कि इसे किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे भी बेहतर कुछ VPN प्रदाता आपको बहु-आयामी सुरक्षा प्रदान करते हैं और एक ही समय में कई डिवासेज से जुडने में भी मदद करते हैं।

अन्त में सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप कानून के दायरे मे रहकर ही VPN नेटवर्क का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों के ना करें क्यों कि ये आपको बहुत बड़े खतरे में डाल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here