लॉकडाउन के समय को मज़ेदार और दिलचस्प बनाने के 68 सुझाव

0
145
lockdown activities

जैसे कि कार्यक्रम रद्द किए जा रहें हैं, आयोजन स्थल बंद हो चुकें हैं, सार्वजनिक स्थानों ने अपने दरवाजे बंद कर दिऐं हैं, दुकानें बंद हो गई हैं, खेल आयोजन रद्द किए जा चुके हैं, विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, स्कूल बंद कर दिए गए हैं और पर्यटक हॉट स्पॉट बंद हो चुकें हैं, ऐसी स्थिति में घर के अंदर क्या करना चाहिए? हमने आपके लॉकडाउन के समय को मज़ेदार और दिलचस्प बनाने में मदद करने के लिए 68 सुझाव संकलित किए हैं और शायद यह सुझाव आपके जीवन की इस नई मुश्किल का सामना करने में आपकी मदद करेगें।

  1. घर के अंदर एक्सरसाइज / एरोबिक्स करें अपने एक्सरसाइज करने वाले कपड़ों को पहने और वर्चुअल क्लास का सहारा लें। आजकल ऑनलाइन एरोबिक्स सिखाने वाले क्लासेस बहुत अधिक हैं अतः आप अच्छे से सोच समझकर अपने अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  2. कोई नया कौशल सीखें – अजीब और अद्भुत कौशल के बहुत सारे किस्से आपने अब तक सुने होंगे और सीखना भी चाहा होगा, परंतु उस वक्त समय की कमी के कारण हो सकता है कि आप सीख ना पाएं हों। परंतु इस लॉकडाउन के वक्त आप अपने भीतर उस नए कौशल को जन्म दें, जिसे आप हमेशा से सीखना चाहते थे। जैसे कि बेली डांसिंग, बेकिंग, कुकिंग, ज्वैलरी-मेकिंग, बुनाई इत्यादि।
  3. बच्चों को पढ़ाना सीखें – यदि आप गणित के वह मुश्किल सवाल तथा साइन, थीटा, बीटा, गामा के बीच का अंतर भूल गए हैं? इस लॉकडाउन अपने आस-पड़ोस के या फिर अपने घर के ही बच्चों को उनका होमवर्क कराने में मदद करें। यह अलग सा अनुभव जरूर होगा। साथ ही आपके बचपन की यादों को भी ताजा कर देगा।
  4. अपने मन के अनुसार एक बढ़िया खाने की टेबल सजाएं – आपके घर और अलमारी में इस समय जो भी बढ़िया विकल्प उपलब्ध हो उसे अपनी क्रियात्मक सोच के द्वारा बढ़िया खाने की टेबल सजाएं। जिसमें घरवालों के साथ बैठकर अच्छे खाने का आनंद लें। यदि आप अकेले हैं तो यह कार्य आप अपने लिए भी कर सकते हैं।
  5. बोर्ड गेम खेलें – यदि आप अपने परिवार से दूर नहीं हैं तो इस लॉकडउन के समय बोर्ड गेम का लुफ्त उठाएं और घर के सभी सदस्यों के साथ बोर्ड गेम का आयोजन करें। यह घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेगा।
  6. व्यवस्थित करें – इस लॉकडाउन के समय को उपयोगी बनाने के लिए अपनी तितर-बितर अलमारी को पूरी तरह से ठीक करके सजाएं। आप चाहें तो अपने पुराने सामानों को चैरिटी के लिए भी निकाल सकते हैं।
  7. अपने पसंदीदा धारावाहिक को देखें – आरामदायक सोफे पर बैठ कर अपने उन सभी पसंदीदा धारावाहिक के एपिसोड का लुफ्त उठाएं जो आप अपने सामान्य तौर पर नहीं देख पाते।
  8. नृत्य सीखें – वह चाहे यूट्यूब देखकर सीखना हो या टीवी चला कर एम टीवी देखते हुए अपने पसंदीदा गानों की धुनों पर नाचने का प्रयत्न करना हो। यह आपको खुशी देगा।
  9. अभिपुष्टि – कोरोनावायरस के कारण कई बार हम अपने मस्तिष्क में आने वाले में नकारात्मक विचारों को नहीं रोक पाते हैं। ऐसे समय में अभिपुष्टि जिसे एफर्मेशन भी कहा जाता है लिखें। यह आप के द्वारा ब्रह्मांड के प्रति एक प्रकार का संदेश होता है। यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम अर्थात प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।
  10. घर में छोटा सा बगीचा बनाएं – बगीचा बनाने के लिए बहुत बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है। अगर आप चाहे तो इस बसंत के मौसम में चार गमले लाकर उनमें मौसमी सब्जियां या फूल पौधे लगाकर सजाएं और अपने बागवानी के शौक को पूरा कर सकते हैं। साथ ही यह घर की शोभा भी बढ़ाते हैं।
home garden
  1. एक क्लासिक कॉकटेल बनाएं – निग्रोनिस, मैनहट्टन और एपरोल स्प्रिट्स को इस्तेमाल करते हुए एक क्लासिक कॉकटेल बनाएं और साथ ही इसकी गार्निशिंग करना बिल्कुल ना भूलें।
  2. चिंतन करने के लिए समय निकालें – लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब आप अपनी सामान्य जिंदगी में वापस लौटेंगे तो किस प्रकार अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे, इस विषय में चिंतन करें। आप जीवन में क्या हासिल करना चाहतें हैं? आप क्या काम करने जा रहे हैं? इन सभी बातों के विषय में चिंता करने की जगह चिंतन करें।
  3. परिवार के साथ मज़े उठाएं – परिवार के सभी सदस्यों के साथ किसी ऐसी फिल्म का चुनाव करें जिसे सभी देखना चाहते हों और बस सिर्फ पॉपकॉर्न के साथ अपने लिविंग रूम में एक बढ़िया स्लीप ओवर की तैयारी कर लें। विश्वास करिए आगे चलकर यह उन यादगार पलों में से एक होगा जिन्हें आप और आपके परिवार के सदस्य जरूर याद करेंगे।
  4. इच्छाओं की पुस्तक लिखें – यह किसी पुस्तक का नाम नहीं है अपितु जीवन में आप जो भी बनना चाहते हैं या फिर जो इच्छाएं रखते हैं उन्हें एक पुस्तक का रूप दें और उसमें अपनी इच्छाओं और विचारों के विषय में लिखें। यह एक अच्छी आदत है जिसके कारण आप स्वयं का बदला स्वरूप देख पाएंगे।
  5. पेंटिंग करें – पेंटिंग करना सीखें। यदि आप जरा भी पेंटिंग नहीं जानते तो यूट्यूब और ऑनलाइन मदद लेकर व्यक्तिगत रूप से थोड़ी बहुत पेंटिंग करना सीखें। पेंटिंग करने से मन को एक अलग शांति प्राप्त होती है।
  6. समय-समय पर हाथों को मॉइस्चराइज़ करतें रहें – हर घंटे अपने हाथों को धोने के बाद, वे शुष्क और झुर्रीदार हो जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइज़र समय-समय पर अपने हाथों में लगाते रहें।
  7. एडल्ट कलरिंग बुक्स खरीदें – एडल्ट कलरिंग बुक एक फैशनेबल तथा रिलेक्स करने का अच्छा माध्यम बना हुआ है। यह तरीका आपको फोकस बनाए रखने में मदद करता है साथ ही यह एक मजेदार अनुभव भी होता है।
  8. योग करें- इस लॉकडाउन में योग करने का अभ्यास करें और अपनी मांसपेशियों तथा शरीर में एक नई उर्जा का प्रवाह महसूस करें।
yoga lockdown
  1. उन सभी छोटी-मोटी चीजों को ठीक कर दें जिन्हें आप आज तक अगले सप्ताह पर टालते आए हैं।
  2. मनी सेविंग आइडियाज – अगर आप पैसे नहीं कमा रहे हैं, तो आप पैसे बचा सकते हैं! अपने धन की समीक्षा करें और देखें कि आप पैसे कहाँ बचा सकते हैं, अपने खर्चों को कम करने के विषय में ध्यान से सोचें और धन बचाने के अलग-अलग तरीकों के विषय में विचार करें। जैसे कि जरूरत ना होने पर बिजली के स्विच बंद रखें। इससे आपके बिजली के बिल में कटौती होगी। बिना मतलब के एसी अथवा टीवी ना चलाएं आदि।
  3. अपने आहार की समीक्षा करें – इस बात का ध्यान रखें कि खाली समय में कुछ भी खा लेने से इसका विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर जरूर पड़ेगा इसलिए जरूरी है कि एक डायरी बनाएं। जिसमें आप अपना डाइट प्लान बना कर लिख सकते हैं। कोशिश करें कि इस लॉकडाउन में आप अपने डाइट प्लान को पूरी तरह से अपनाएं। जिससे कि आपको किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या का सामना ना करना पड़े।
  4. अपनी फ्रिज का पूरा इस्तेमाल करें – हम में से कई लोगों को दिन में खाना बनाने में आलस आता है। यदि आपको भी दिन के समय खाना बनाने में आलस आता है तो रात में ही थोड़ा ज्यादा खाना बनाकर टिफिन में पैक करके फ्रिज में रख दें और जब आप आलस महसूस करें तो इस खाने को गर्म करके लुफ्त उठाएं।
  5. खाद्य पदार्थों को बचाएं – खाद्य पदार्थों को उनके उपयोग के अनुसार ही अपनी सुपरमार्केट या स्थानीय दुकानों से खरीदें। बिना जरूरत का सामान लेने से बचें।
  6. अपनी जूते की अलमारी को व्यवस्थित करें – पुराने जूतों को जूते की अलमारी से निकाल कर साफ करके रखें और जो जूते आपके काम के ना हो उन्हें किसी जरूरतमंद को दे दें।
  7. अपने घर के स्टोर को साफ करें – अपने घर में पड़ी हुई प्राचीन वस्तुओं को व्यवस्थित करें तथा यह छांटने की भी कोशिश करें कि कौन सी वस्तु काम की है अथवा नहीं।
  8. पारिवारिक प्रतियोगिताएं करें – जब हम परिवार के साथ होते हैं तो हर काम करने का अनुभव कुछ अलग ही होता है। परिवार में कुछ प्रतियोगिताओं का आयोजन करें जैसे कि नए शब्दों को सिखाने के लिए स्क्रैबल टूर्नामेंट, खाना पकाने की प्रतियोगिताएं इत्यादि।
  9. दिन में एक बार वीडियो कॉल जरूर करें – ऐसे वक्त में जब आप अपने माता-पिता से दूर हैं तो दिन में एक बार वीडियो कॉल करके अपने माता-पिता से उनके दिन भर का हाल चाल जरूर पूछें।
  10. स्वयंसेवक बनें – यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक बनने में संकोच ना करें। इस विपत्ति काल में सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करें और अपने आस पड़ोसियों को भी इसके प्रति जागरूक बनाएं।
  11. कृतज्ञता दिखाएं – उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। इसके पश्चात हर दिन, सुबह और रात को सोने से पहले स्वयं को याद दिलाते रहें कि आप कितनी चीजों के प्रति आभारी हैं।
  12. अपने हेयर स्टाइल को बदलें – यह सबसे उपयुक्त समय है जब आप अपने ऊपर विभिन्न प्रकार की स्टाइलों को आजमा कर देख सकते हैं कि आपके ऊपर कौन सी स्टाइल सबसे ज्यादा अच्छी लगेगी।
  13. पुराने समय के खेल खेलें- अपने बच्चों के साथ उन खेलों का लुफ्त उठाएं जो आप अपने बचपन में खेला करते थे जैसे कि ताश खेलना, झूठ पकड़ना, कैरम बोर्ड इत्यादि।
carrom lockdown
  1. अपने परिवार के साथ फैमिली ट्री बनाएं – आज के समय में ऐसी बहुत सारी ऐप मौजूद हैं जैसे कि डीएनए वंश (DNA ancestry) और मेरी विरासत (my heritage)। इनकी मदद से आप अपना फैमिली ट्री बना सकते हैं। यह वाकई में बड़ा मजेदार अनुभव होता है क्योंकि इसमें परिवार के सभी सदस्य योगदान देते हैं।
  2. इतिहास बनाएं – फोन पर अपने माता-पिता और दादा-दादी का साक्षात्कार करें और उनसे उनके जीवन से जुड़े उन अच्छे पुराने दिनों के विषय से जुड़ी बातें करें और इसे रिकॉर्ड करके रखें।
  3. अपने फोन की मैमोरी साफ करें – अपने फोन से उन बेकार डाउनलोड्स और छवियों को हटा दें जो बेवजह फोन के मेमोरी में जगह बनाए हुईं हैं।
  4. एक कोलाज बनाएं – अपने घर के प्रत्येक सदस्य और दोस्तों की पसंदीदा फोटो चुनें और फिर इन सब से एक स्क्रैपबुक बनाएं।
  5. कैलेंडर बनाएं – अपने दोस्तों और दूर के रिश्तेदारों से अनुरोध करें कि वे अपनी जन्मतिथि भेजें और इसके बाद एक कैलेंडर बनाएं और उसमें इन सभी महत्वपूर्ण तारीखों को लिखें जिससे आप कभी किसी का जन्मदिन अथवा विशेष दिन ना भूल सकें।
  6. अपने बाथरूम को व्यवस्थित करें – आइए इसका भी सामना अब कर ही लिया जाए। जी हां हम बात कर रहे हैं आपके बाथरूम के अंदर पड़ी शैंपू अथवा कंडीशनर की आधी खाली बोतल अथवा अन्य सौंदर्य प्रसाधनों की या फिर आपके हैंड बैग में पड़े उस आधी लिपस्टिक और अनगिनत कागजों की लिस्ट की, जिन्हें आप समय की कमी होने के कारण आप कभी भी व्यवस्थित ही नहीं कर पाएं।
  7. वीडियो डायरी – दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो और फेसबुक के माध्यम से जानकारियों को साझा करें एक दूसरे को फनी वीडियो या फिर जानकारी के लिए जरूरी बातों अथवा लेखों को भेजें।
  8. ऑनलाइन सिखाएं – क्या आपके पास कोई कौशल है जिसे आप दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं? जैसे कि मेकअप करना? त्वचा की देखभाल? वैकल्पिक उपचार? चतुर ट्रिक्स? कुछ भी ऐसा जिसे दूसरों से के साथ साझा करके आपको खुशी मिलें, तो इस अवधि का पूरा-पूरा लाभ उठाएं।
  9. कमजोर लोगों की मदद करें – किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें जिसे भोजन अथवा अन्य किसी वस्तु की या फिर किसी मदद की जरूरत हो।
  10. ऑस्कर की रात – उन सभी बाफ्टा और ऑस्कर विजेता फिल्मों की लिस्ट बनाएं जिन्हें आपने अभी तक देखा नहीं है परंतु आप देखना जरूर चाहते थे
watch-tv-lockdown
  1. कुछ नया पकाएं – इस लॉकडाउन कुछ नया व्यंजन पकाने की कोशिश करें और अपने घर वालों को आश्चर्यचकित कर दें। यदि आप अकेले रहते हैं तो स्वयं के लिए भी कुछ नया व्यंजन बनाकर अपने भीतर की पाक कला को और निखार सकते हैं।
  2. ताज़े खाने की गंध – हाथ से रोटी बनाने और फिर मक्खन लगाकर स्वादिष्ट सब्जी दाल और रायते के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है। एक बार कोशिश जरूर करें।
  3. कोई नई भाषा सीखें – यदि आप हमेशा एक नई भाषा सीखना चाहते हैं, तो यह एक ऐसा मौका है, जिसमें आप बिना किसी रोक-टोक के कोई भी नई भाषा सीखना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए Babble एक बेहतरीन ऐप साबित हो सकती है!
  4. पढ़ना – यह सबसे अधिक आराम से करने वाला कार्य है। यह ना सिर्फ आपका ज्ञान बढ़ाता है अपितु आपके मस्तिष्क के तनाव को भी कम करता है। आपको जो भी पढ़ना पसंद हो, उसे पढ़िए और आनंद उठाइए। आप चाहे तो फेसबुक अथवा अपने दोस्तों से भी किसी अच्छी पुस्तक के विषय में सलाह ले सकते हैं।
  5. ध्यान और योग करें – YouTube पर आपको ऐसे कई वीडियो मिल जाएंगे जो ध्यान और योग सिखाते हैं। आप इन के निर्देशों को ध्यान से सुनें और अपनाने की कोशिश करें। जैसे कि पहले अपनी आंखें बंद कर लें फिर हथेलियां ऊपर की ओर उठाएं और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी सोच को शांत करें, जिससे आपका मन शांत हो।
  6. किसी प्रकार की पत्रिका को लिखना शुरू करें – आप अपने दिल की सभी बातों को फिर वह चाहे कोरोनावायरस से प्रभावित हुई आपकी जिंदगी हो या फिर कुछ और, एक डायरी के रूप में लिख सकते हैं यह एक ऐसी डायरी होगी जिसे कभी किसी ने ना देखा या पढ़ा होगा। यह आप अपने लिए करें।
  7. कोई वाद्ययंत्र बजाना सीखे – यदि आप के संगीत सीखने से आपके पड़ोसियों को परेशानी नहीं होती है तो ऐसे समय में आप किसी भी वाद्य यंत्र को बजाने अथवा संगीत के किसी भी रूप को सीखने की कोशिश करके अपने भीतर के कौशल को और अधिक बढ़ा सकते हैं।
  8. दोस्तों और परिवार के साथ शांति बनाएं रखें- हम सभी ने कोरोनावायरस के इस विपत्ति काल में एक बात को अच्छे से समझा है कि जीवन बहुत कीमती है और अगर आप किसी से नाराज हैं तो अपनी उस नाराजगी का कारण एक दूसरे से बात करके शांतिपूर्वक दूर कर लें।
  9. पहेलियों वाले खेल को खेलने की कोशिश करें – पहेलियाँ मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए बहुत जरूरी मानी जाती हैं। यह अच्छी बात है कि आज के समय में आपको पहेलियां अनेक रूपों में दिखाई दे जाएंगीं जैसे कि एक जिग-सॉ, रूबिक क्यूब, शब्दों को खोजना, सुडोकू या क्रॉसवर्ड पहेली इत्यादि।
sudoku lockdown
  1. किसी भी प्रकार का ब्लॉग, आत्मकथा, कविता लिखें – हम सभी के पास कोई ना कोई कहानी अपने घर वालों या मित्रों को बताने के लिए जरूर होती है, तो क्यों ना इस समय का सदुपयोग करके आप किसी प्रकार का कोई ब्लॉग, आत्मकथा या कविता लिखें। यह आपके हृदय की भावनाओं को उजागर करने का बेहतरीन तरीका है।
  2. टीवी शोज़ और फिल्मों की सूची बनाएं – उन सभी टीवी शोज़ एवं फिल्मों की सूची बनाएं जिन्हें आप बहुत लंबे समय से देखना चाहते थे। इस लॉकडाउन के समय में आप उन सभी फिल्मों और टीवी शोज़ को आराम से अपने सोफे पर बैठ कर देख सकते हैं।
  3. अपने कंप्यूटर को साफ़ करें – अपने कंप्यूटर में पड़े पुरानी और बेकार फोल्डर तथा फाइलों को डिलीट करें साथ ही अन्य दस्तावेजों को व्यवस्थित करें।
  4. अपने पालतू जानवरों को नई तरकीबें सिखाएं – प्रत्येक दिन का एक घंटा अपने प्यारे दोस्त कुत्ते या बिल्ली या किसी अन्य जानवर जो आपका पालतू है, को कोई नई तरकीब सिखाने में बिताएं। ऐसा करने के 2 फायदे हैं, एक तरफ आपका प्यारा दोस्त एक नई तरकीब सीख लेगा। वहीं दूसरी तरफ यह प्रक्रिया आपके लिए तनाव मुक्ति का साधन होगी।
  5. जल्दी सोने की कोशिश करें – अपनी नींद को पूरा करने की कोशिश करें इस लॉकडाउन में जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत अपनाएं। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  6. दिमाग को थोड़ा काम पर लगाएं – आजकल हम टेक्नोलॉजी के ऊपर इतने ज्यादा आश्रित हो गए हैं कि छोटे से जोड़ घटाने के लिए भी कैलकुलेटर या मोबाइल फोन के ऊपर अधिक भरोसा करते हैं। इस लॉकडाउन आप अपने दिमाग को थोड़ा काम पर गाएं और पुराने तरीकों से पैसों को जोड़ना शुरू करें, मतलब बिना किसी केलकुलेटर या मोबाइल फोन के मदद के।
  7. घर पर ही स्कूल जैसा माहौल बनाएं – लॉकडाउन के कारण बच्चे भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। बच्चों के लिए घर पर ही स्कूल जैसा माहौल बनाएं। साथ ही सुनिश्चित करें कि बच्चे उस अवधि के दौरान सभी नियमों का पालन करें बच्चों को बचपन से नियम और नियंत्रण की महत्ता समझाना जरूरी होता है।
  8. अपने बगीचे में पक्षियों के लिए आश्रय बनाएं – पक्षियों को खिलाने के लिए अपने बगीचे में एक आश्रय बनाएं और देखें कि क्या आप उन सभी वसंत पक्षियों की पहचान कर सकते हैं जो इस समय आप के बगीचे में आकर भोजन का आनंद ले रहे हैं। इस गर्मी के समय उनके लिए जल की व्यवस्था भी अवश्य करें।
  9. सड़क में रह रहे जानवरों के लिए भी भोजन की व्यवस्था करे – इस लॉकडाउन के कारण इन बेजुबानों को भोजन मिलने में अत्यंत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। परंतु यह अपनी परेशानी किसी से बता भी नहीं सकते। जितना हो सके सड़क में रह रहे जानवरों के लिए खाना एवं पानी की व्यवस्था करें। आपको एक अलग आत्मिक सुख प्राप्त होगा।
  10. उन स्थानों की सूची बनाएं जहां आप यात्रा करना चाहते हैं – जिससे कि आगे चलकर जब आप को मौका मिले तो आप उन स्थानों की यात्रा करने के लिए एक योजना बना सकें।
travel lockdown
  1. फेंगशुई सीखें – घर में लगातार रहने से घर बहुत सारी मिश्रित ऊर्जाओं और भावनाओं से भर सकता है। ऑनलाइन की मदद से फेंगशुई सीखे जिससे आप अपने घर में अच्छे ऊर्जा बनाए रखने के लिए छोटे-मोटे उपाय कर सकते हैं।
  2. लोगों को हँसाओ – घरवालों के साथ एक दूसरे को चुटकुले सुनाएं और कुछ ऐसे किस्से सुनाएं जिनमें आपने मूर्खतापूर्ण हरकतें की हों। घर में हंसी खुशी का वातावरण होने से घरवालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।
  3. जल्दी सोने की कोशिश करें – अपनी नींद को पूरा करने की कोशिश करें इस लॉकडाउन में जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत अपनाएं। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  4. साँस लेने से जुड़े कुछ व्यायाम करें – तनाव के समय में हम यह नहीं जानते हैं कि हम में से बहुत से लोग ठीक से साँस नहीं लें पातें हैं। अपनी सांस के प्रति सचेत रहें और अपने फेफड़ों और शरीर को ऑक्सीजन से भरने के लिए सांस से जुड़े व्यायाम करें।
  5. लोगों को हँसाओ – घरवालों के साथ एक दूसरे को चुटकुले सुनाएं और कुछ ऐसे किस्से सुनाएं जिनमें आपने मूर्खतापूर्ण हरकतें की हों। घर में हंसी खुशी का वातावरण होने से घरवालों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।
  6. भोजन का दान करें – यदि आप भोजन पाने के लिए संघर्ष कर रहे परिवारों की मदद करने में सक्षम हैं, तो वहाँ दान दें।
  7. एक बार फिर से अपने बचपन की गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लें – स्कूल की छुट्टियों में घर पर होने के इस रूप में इस लॉकडाउन की कल्पना करें और घर पर होने के हर मिनट का आनंद लें क्योंकि यह ऐसा समय है जिसमें आपको कुछ भी नहीं करना है।
  8. घर में एक शांत स्थान बनाएं और जब आप परेशान महसूस करें तो इस स्थान पर आएं – लम्बी सांस लें, संगीत सुनें, हल्की मोमबत्तियाँ जलाएं और सुखद विचारों का आनंद लें। किसी भी प्रकार की चिंता को यहां इस स्थान पर आकर, उस विषय में शांति से विचार करें और जब आप इस स्थान से बाहर निकले तो अपने भीतर एक सकारात्मक ऊर्जा लेकर निकले।

Leave a Reply