लैपटॉप की बैटरी का जीवन सुधारने के 16 शानदार तरीके

0
218
how to save laptop battery life

लैपटोप एक बहुत ही शक्तिशाली डिवाइस है जिसे हम कभी भी कही भी आसानी से जा सकते हैं, और यह डिवाइस हमारे रोज के ऑफिस से जुडे कामों में और मनोरजंन करने में मदद करता है। लेकिन क्या आपने कभी अपने लैपटोप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के बारे में सोचा है? क्योंकि बैटरी लाइफ, लैपटोप का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आप कभी भी नजरंअदाज नहीं कर सकते हैं। लैपटोप का बैटरी जीवन अलग अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर्स के इस्तेमाल पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए यदि आप नियमित रूप से उच्च गुणवता वाले गेम खेलते हैं तो ऐसे में आपका लैपटोप बैटरी ज्यादा खाएगा। जिससे इसका जीवन कम हो जाता है। इसके अलावा लैपटोप में गलत कान्फिग्रेशन भी आपके लैपटोप के जीवन को घटा सकते हैं।

लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है क्यों कि आज हम इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसे शानदार तरीकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो निश्चित रूप से आपके लैपटोप की बैटरी लाइफ को बढाएंगें।

1. बैटरी सेवर मोड चालू करें।

विंडोज 10 लैपटोप, बैटरी लाइफ बढाने के लिए एक इनबिल्ट फीचर के साथ आता है जिसका नाम है ‘बैटरी सेवर मोड़‘। विंडोज 10 के बैकग्राउंड़ में कई कार्य अपने आप ही चलते रहते हैं जो आपके लैपटोप की बैटरी लाइफ को बूरी तरह से प्रभावित करते है इन कार्यो को रोकने के लिए बैटरी सेवर मोड बहुत उपयोगी है। जब भी आपके लैपटोप की बैटरी 20 प्रतिशत से कम हो जाती है तो उसमें अपने आप बैटरी सेवर मोड़ चालू हो जाता है, परन्तु आप इसे जब भी चाहे चालू या बंद कर सकते हैं। चालू या बंद करने के लिए आपको Action Center वाले ऑप्शन पर जाना होगा यहां आपको बैटरी सेवर का ऑप्शन मिल जायेगा।

नोटः बैटरी सेवर मोड़ तभी चालू होता है जब आपका लैपटोप चार्ज में भी नहीं लगा होता है। लैपटोप चार्ज करते वक्त आप बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

2. स्क्रीन की चमक (ब्राइटनेस) को कम करें।

लैपटोप डिस्प्ले की चमक सबसे बड़ा कारण है आपके लैपटोप की बैटरी लाइफ कम करने का। स्क्रीन की चमक को कम करके आप अपने लैपटोप को 60 मिनट अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप फंक्शन key की सहायता से अपने लैपटोप की चमक को बढा या घटा सकते हैं।

आप टास्क बार के निचले दाएं कोने पर एक्शन सेंटर वाले बटन पर क्लिक करके भी अपने लैपटोप की चमक को बढा-घटा सकते हैं, ऐसा आप ब्राइटनस साइन वाले आइकन पर क्लिक करके कर सकते हैं।

3. बैटरी सेवर मोड़ के साथ स्क्रीन ब्राइटनेस

यदि आपका बैटरी सेवर मोड चालू है तो आप सिस्टम सेटिंग में जाकर चमक नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए सर्च बोक्स में बैटरी सेवर खोज करें और एंटर दबाए।

यहां से आप Low Screen Brightness While in Battery Saver वाले ऑप्शन को चुन सकते हैं।

Ways to save laptop battery

4. ऐप्स द्वारा बैटरी उपयोग की जाँच करें।

विंडोज 10 लैपटोप में बहुत सारी ऐप्स आती है जो आपके लैपटोप के बैकग्राउंड में चलती रहती है और ये ऐप्स बहुत ज्यादा बैटरी खाती है। इसलिए आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कौनसी ऐप कितनी बैटरी खा रही है। इससे आपको बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स का भी पता चल जाएगा।

कौनसी ऐप कितनी बैटरी उपयोग में ले रही है यह जानने के लिए आपको See Which Apps Are Affecting Your Battery वाले ऑप्शन पर जाना होगा।

इसके बाद सेटिग्स में जाइये फिर ऐप्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार्टअप बटन पर क्लिक करें।

एक बार स्टार्टअप बटन पर क्लिक करनें के बाद दोबारा सेटिंग्स पर जाइये इसके बाद Apps And Features वाले ऑप्शन  पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक सूची आ जायेगी कि कौनसी ऐप कितनी बैटरी खा रही है और यहां से आप फालतू में चलने वाले ऐप्स को बंद कर सकते हैं ताकि आपके लैपटोप की बैटरी लम्बे समय तक चल सके।

5. वाइफाइ तथा ब्लूटुथ को बंद कर दें।

अगर आप ईथरनेट केबल की मदद से इंटरनेट चला रहे हैं और आपका वाईफाई चालू पड़ा है तथा यह लगातार एक वाईफाई  नेटवर्क ढुंढने की कोशिश कर रहा है तो ऐसी स्थिति में यह आपके लैपटोप की बैटरी को ज्यादा खायेगा। इससे अच्छा तो ये है कि आप इसे बंद ही कर दें ताकि यह आपके लैपटोप की बैटरी लाइफ को प्रभावित न करें।

आप ऐयरप्लेन मोड चालू करके अपने लैपटोन के वाईफाई तथा ब्लूटुथ को बंद कर सकते है। या फिर अकेले ब्लूटुथ को बंद करने के लिए अपने लैपटोप की सेटिंग्स में जाइये इसके बाद डिवाइसेज पर क्लिक करके वहां से ब्लूटुथ को बंद कर दें।

6. बाहरी उपकरणों को अपने लैपटोप से हटाएं

बाहय उपकरण जैसे पेनड्राइव, माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर इत्यादी आपके लैपटोप की बैटरी लाइफ को जरूरत से अधिक तेजी से खत्म करते हैं। इसलिए इससे अच्छा तो ये है कि जब कोई काम न हो तब इन उपकरणों को अपने प्यारे से लैपटोप में ना लगाएं।

7. वीडियो प्लेबैक की सेटिंग बदलें

अगर आप रोज अपने लैपटोप में वीडियोज देखने के आदी हैं तो मेरी आपसे गुजारिश है कि कृपा करके वीडियोज का कम रेसोलुशन (Resolution) में देखिये ताकि आपका लैपटोप थोडी ज्यादा देर तक चल सके।

विंडोज 10 का वीडियो प्लेबैक फीचर आपको यह करने में सहायता करता है। इस फीचर को चालू करने के लिए-

सबसे पहले सेटिंग्स में जाइये फिर ऐप्स पर क्लिक किजिये

यहां आपको वीडियो प्लेबैक का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक किजिये।

अब बैटरी ऑप्शन के नीचे आपको Optimize For Battery Life वाले ऑप्शन को चुनना है

इसके नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा जिसका नाम है I Prefer Video to Play at Lower Resolution when on battery इस ऑप्शन पर क्लिक करना ना भूलें।

8. पावर मोड़ चालू करें।

पावर मोड़ को चालू करने के लिए अपने टास्क बार के निचले दायें कोने पर बैटरी के आइकन पर क्लिक करें। यह बैटरी को सेव करने का सबसे सरल तरीका है।

9. पावर और स्लीप सेटिंग

पावर और स्लीप सेटिंग आपके लैपटोप की बैटरी बचाने में काफी हद तक मदद कर सकता है।

इन सेटिंग के लिए आपको बस Power and Sleep settings को सर्च करना है और इसके बाद इस पर क्लिक करना है। यहां से आप स्क्रीन के चालू और बंद होने का समय निर्धारित कर सकते हैं।

10. जरूरत से ज्यादा चार्ज न करें।

हमारी आदत है कि हम अपने लैपटोप को पूरी तरह से चार्ज होने केे बाद भी प्लग इन करके छोड़ देते हैं। जरूरत से ज्यादा चार्ज करने से सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके लैपटोप का बैटरी बैकअप भी कम हो सकता है। तो हमेशा अपने लैपटोप को चार्ज करते समय सावधानी रखें।

11. स्क्रीन सेवर बंद करें।

स्क्रीन सेवर बिना काम के ही जरूरत से ज्यादा बैटरी खा जाता हैं। तो हमेशा स्क्रीन सेवर को बंद रखे।

save laptop battery life

12. आवाज कम रखें।

स्पीकर उस समय ज्यादा बैटरी खाते हैं जब आवाज ज्यादा होती है। तो बेहतर होगा कि आप हेडफोन या कम आवाज वाले स्पीकरों का इस्तेमाल करें ताकि थोड़ी बहुत बैटरी बच सके।

13. हार्ड ड्राइव के अधिकतम इस्तेमाल से बचें।

लैपटोप की रैम का हमेशा ख्याल रखना चाहिये। अगर आपके लैपटोप की रैम कम हो जाती है तो आपका सिस्टम जरूरी जानकारियों को हार्ड ड्राइव पर सेव करेगा। इसका मतलब है जब भी आप इन जरूरी जानकारियों को खोलने का प्रयास करते हैं तो आपका सिस्टम इन्हें हार्ड ड्राइव से संचालित करेगा। तो ऐसे में हार्ड ड्राइव ज्यादा बैटरी खाती है रैम की तुलना में।

14. विंडोज के विजुअल इफेक्टस को बंद करें।

15. कीबोर्ड बैकलाइट को बंद करे।

16. स्वयः होने वाले अपडेट्स को बंद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here