वैज्ञानिक तथ्यों द्वारा प्रमाणित नींबू से मिलने वाले अद्भुत लाभ

0
22
lemons

नींबू निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खट्टे फलों में से एक है। नींबू का पेड़ एशिया का एक छोटा सदाबहार पेड़ होता है। नींबू में विटामिन-सी का उच्च स्तर पाया जाता है। हालांकि, मुख्य रूप से नींबू का उपयोग इसके रस को लेकर किया जाता है जो कि बेहद खट्टा होता है और अक्सर इसकी ताजा गंध और तीखा स्वाद होने के कारण इसे विभिन्न व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए जोड़ा जाता है। अत्यधिक अम्लीय होने के कारण इसे कटे हुए फलों पर उनकी ऑक्सीकरण को रोकने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेमन जेस्ट में सुगंधित तेल होते हैं जो खाद्य पदार्थों में स्वाद को बढ़ा सकते हैं और अवांछित गंध को दूर करते हैं। यूं तो नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आज हम यहां आपको नींबू से जुड़े कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे। ये ताज़ा और चटपटा फल स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ पाए जाते हैं-

Table Of Contents
  1. नींबू का रस उच्च रक्तचाप को कम करता है
  2. सांस लेने से जुड़ी बीमारियों से राहत पहुंचाने में नींबू मदद करता है
  3. आंतरिक रक्तस्राव को रोकने में नींबू का रस मदद करता है
  4. नींबू मजबूत नाखून प्रदान करता है
  5. अपच को कम करने में सहायता करता है
  6. नींबू वजन घटाने में मदद करता है
  7. दंत स्वास्थ्य के लिए नींबू लाभकारी होता है
  8. नींबू सर्दी और बुखार को कम करने में मदद करता है
  9. नींबू रूसी का खात्मा करता है
  10. तैलीय स्कैल्प को साफ करने में नींबू मदद करता है
  11. नींबू प्राकृतिक हाइलाइटर के रूप में कार्य करता है
  12. स्प्लिट एंड्स को खत्म करने में नींबू मदद करता है
  13. नींबू का रस बालों को घना और चमकदार बनाता है
  14. नींबू बालों का झड़ना कम करता है
  15. नींबू के रस जूँ का खात्मा करता है
  16. नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है
  17. नींबू के छिलके कोहनी के कालेपन को कम करतें हैं
  18. नींबू दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है
  19. नींबू तैलीय त्वचा की देखभाल करता है
  20. नींबू झुर्रियों को कम करता है
  21. नींबू होंठों की देखभाल करता है
  22. नींबू कॉर्न्स जैसी समस्या को कम करने के काम आता है
  23. नींबू मुँहासे और ब्लैकहेड्स को कम करता है
  24. नींबू सूखी त्वचा की देखभाल करता है

नींबू का रस उच्च रक्तचाप को कम करता है

उच्च रक्तचाप के लिए नींबू का रस या नींबू पानी पीना लाभकारी होता है साथ ही हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है, इसका मुख्य कारण इस में पाई जाने वाली पोटेशियम की उच्च मात्रा है। यह उक्त रक्तचाप, चक्कर आना और मितली जैसी समस्या को नियंत्रित करता है, साथ ही शरीर और मन को शांत करने में भी मदद करता है। कई बार इसका उपयोग तनाव और अवसाद जैसे गंभीर रोगों के स्तर को कम करने के लिए भी किया जाता है।

सांस लेने से जुड़ी बीमारियों से राहत पहुंचाने में नींबू मदद करता है

नींबू का रस अस्थमा जैसी अन्य सांस और उससे जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, नींबू लंबी अवधि के श्वसन जुड़े विकारों से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के संक्रमण के इलाज करने में मदद करतें हैं।

आंतरिक रक्तस्राव को रोकने में नींबू का रस मदद करता है

नींबू के एंटीसेप्टिक गुण के कारण यह नाक से खून बहना जैसे आंतरिक रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि थोड़ी सी रूई पर नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर उसे इसे अपने नथुने के अंदर रख लें इससे आपका खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा।

नींबू मजबूत नाखून प्रदान करता है

नींबू को जब जैतून के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह प्रभावी रूप से नाखून को मजबूत करने का काम करता है इस मिश्रण को लगाने से ना केवल नाखून मजबूत होते हैं बल्कि सफेद और चमकदार भी होते हैं।

अपच को कम करने में सहायता करता है

नींबू विटामिन सी से भरा होने के साथ-साथ पाचन समस्याओं को ठीक करने में काफी प्रभावी होता है। इनमें पाचक रस होते हैं, जो पाचन क्रिया को सुविधा प्रदान करते हैं, इस प्रकार यह पेट की सूजन, पेट दर्द और गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। बुखार और पेट खराब होने की स्थिति में अक्सर एक गिलास नींबू के रस को पीने की सलाह दी जाती है। नींबू, जब सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ लिया जाता है, तो यह उचित पाचन क्रिया में सहायक होता है। यह गुर्दे और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है, इस प्रकार इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार करने के साथ ही रक्त को भी शुद्ध करता है।

नींबू वजन घटाने में मदद करता है

नींबू का उपयोग आप अपने दैनिक आहार में करके अपने वजन को जल्दी कम कर सकतें हैं, यह जल्दी वजन कम करने में काफी उपयोगी साबित होता है। यदि आप चाहें तो आप सुबह-सुबह गुनगुने पानी और शहद में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। यह वजन कम करने का अचूक उपाय है।

दंत स्वास्थ्य के लिए नींबू लाभकारी होता है

दांतों की देखभाल में नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप साफ सफेद दांत पाना चाहते हैं और साथ ही सांस की बदबू से भी छुटकारा चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने टूथपेस्ट में नींबू के रस के कुछ बूंदें जरुर मिलाएं। यह आपको तुरंत ही परिणाम देने में सक्षम है। नींबू का रस जब दर्द वाले दांत पर लगाया जाता है, तो यह दांत के दर्द को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। मसूड़ों पर नींबू के रस की मालिश करने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है।

नींबू सर्दी और बुखार को कम करने में मदद करता है

नींबू में विटामिन सी की उच्च मात्रा होने के कारण यह सर्दी, फ्लू और बुखार को ठीक करने और रोकने में मदद करता है। यह एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो शरीर में सूक्ष्मजीवों से लड़ते हैं। नींबू, जब बुखार के दौरान लिया जाता है, तो डायफोरेसिस की दर को बढ़ा देता है जिसके कारण बुखार के स्तर को नीचे लाने में मदद मिलती है। चूंकि नींबू में रक्त को शुद्ध करने की गुणवत्ता होती है इसीलिए यह हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

नींबू रूसी का खात्मा करता है

नींबू रूसी के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। सिर पर नींबू के रस लगाकर रूसी को कम किया जा सकता है। साथ ही इसका निरंतर उपयोग रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करता है।

तैलीय स्कैल्प को साफ करने में नींबू मदद करता है

नींबू अतिरिक्त सीबम स्राव को कम करने में मदद कर सकता है, जो अक्सर आपके स्कैल्प को तैलीय बना देता है और रोम छिद्रों को बंद कर देता है। नींबू के रस और सिरके का मिश्रण लगाने से आपकी स्कैल्प साफ हो जाती है। नींबू का रस रूखे बालों के लिए एक बेहतरीन उपचार है।

नींबू प्राकृतिक हाइलाइटर के रूप में कार्य करता है

ताज़ा नींबू का रस ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और आपके बालों को प्राकृतिक रूप से हाईलाइट करता है, वह भी बिना किसी दुष्प्रभाव के। इसके लिए आपको बस अपने बालों को पहले धोना है फिर उन्हें सुखाने के बाद नींबू का रस लगाना है सिर्फ उस जगह पर जिन्हें आप हाईलाइट करना चाहतें हैं।

स्प्लिट एंड्स को खत्म करने में नींबू मदद करता है

नींबू के रस और जैतून के तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से स्प्लिट एंड्स जैसी समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

नींबू का रस बालों को घना और चमकदार बनाता है

नींबू के रस और ताजे नारियल पानी का मिश्रण आपके स्कैल्प के लिए एक अच्छा कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। आप इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं और अपने बालों को घना और चमकदार बना सकते हैं।

नींबू बालों का झड़ना कम करता है

बालों के झड़ने को कम करने के लिए नारियल तेल के साथ नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करने से फायदा होता है। इसके लिए आपको नींबू के बीजों तथा काली मिर्च को समान मात्रा में लेकर पीस करके पेस्ट बनाना है या फिर आप नींबू के रस और सिरके का भी पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और उसके बाद धुल लें। यह बालों का झड़ना कम करता है। अंडे और नींबू के रस के मिश्रण से सिर की मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनका टूटना गिरना कम होता है।

नींबू के रस जूँ का खात्मा करता है

नींबू के रस को लहसुन या बादाम के साथ मिलाकर पेस्ट के रूप में बालों में लगाने से जूँ से छुटकारा पाया जा सकता है यह जुओं से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक उपचार होता है जिसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। आपको बस इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाना है और आधे घंटे के बाद धोना है। यह जूँ को मार देगा जिसे बाद में कंघी करके आराम से निकाला जा सकता है।

नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपकी त्वचा के रंग को हल्का और चमकदार बनाने के लिए एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। आप 3 बड़े चम्मच पानी के साथ 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

नींबू के छिलके कोहनी के कालेपन को कम करतें हैं

नींबू के छिलके को कोहनियों पर रगड़ने से आपकी कोहनी में मौजूद काले धब्बे कम हो सकते हैं।

नींबू दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है

बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में आने वाले दाग-धब्बे, आपकी सुंदरता को खराब कर देते हैं। यदि आप अपनी त्वचा को इन निशानों और धब्बों से मुक्त करना चाहते हैं तो नींबू का रस रात भर के लिए अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएं। यह दाग धब्बों को हल्का करतें हैं। यह जलने के कारण आए निशान को हल्का करने में भी मदद करता है।

नींबू तैलीय त्वचा की देखभाल करता है

नींबू का उपयोग न केवल सूखी त्वचा के लिए किया जाता है अपितु तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए भी नींबू पूरी तरह से उपयुक्त माना गया है। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप एक चम्मच नींबू के रस को अंडे की सफेदी और अंगूर के रस के रस के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

नींबू झुर्रियों को कम करता है

नींबू का उपयोग एंटी-रिंकल के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक चम्मच में नींबू का रस, शहद और कुछ बूंदे बादाम के तेल की लेनी है। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले में लगाइए। जल्द ही आप फर्क को देखेंगे।

नींबू होंठों की देखभाल करता है

नींबू फटे होंठों को चिकना करने के लिए एक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है। आपको बस रात को सोने से पहले नींबू के छिलके को अपने होंठों पर रगड़ना है और अगली सुबह अच्छे से धो लेना है। नींबू का रस मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा कर आपके होठों को बेहतरीन बनाता है।

नींबू कॉर्न्स जैसी समस्या को कम करने के काम आता है

पैरों के तलवों और हाथों की हथेलियों जैसे कुछ स्थानों पर त्वचा के सख्त होने के कारण “कॉर्न्स” का निर्माण होता है। नींबू का रस त्वचा पर पड़ी इन गांठों को आसानी से खत्म कर सकता है।

नींबू मुँहासे और ब्लैकहेड्स को कम करता है

नींबू के एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों और ब्लैकहेड्स को ठीक करने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। आपको पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर रुई की मदद से इसे मुंहासे और ब्लैक हेड्स की जगह पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपके मुहांसों को ठीक करने के साथ ही साथ उनके आने की निरंतरता को भी कम करेगा और साथ ही ब्लैक हेड्स को भी हल्का करेगा।

नींबू सूखी त्वचा की देखभाल करता है

यदि आपकी त्वचा रूखी सूखी बेजान सी है, तो आप अपनी त्वचा के सूखापन से निपटने के लिए नींबू के रस का अर्क, शहद और जैतून का तेल का मिश्रण बनाकर लगाएं यह आपकी त्वचा को कोमल और नमीयुक्त बनाते हैं।

Leave a Reply