जानिये श्री रामकृष्ण परमहंस के शिष्य स्वामी त्रिगुणितानंद की प्रेरणादायक जीवन गाथा

0
528
ramkrishna paramhansa
Table Of Contents
  1. स्वामी त्रिगुणितानंद का प्रारंभिक जीवन
  2. श्री रामकृष्ण परमहंस के साथ स्वामी त्रिगुणितानंद की पहली मुलाकात
  3. स्वामी त्रिगुणितानंद के भीतर धार्मिक भावना का विकास
  4. जब स्वामी त्रिगुणितानंद उर्फ शारदा घर से फरार होकर पुरी चले गए थे
  5. पुजारियों द्वारा की गई घोषणा
  6. शारदा से स्वामी त्रिगुणितानंद का सफर और तीर्थयात्रा की शुरूआत
  7. बिना क्लोरोफॉर्म के प्रयोग के कैसे करवाया स्वामी ने अपना ऑपरेशन
  8. भयानक अकाल के समय स्वामी त्रिगुणितानंद द्वारा की गई सेवा अद्भुत
  9. स्वामी त्रिगुणितिता और 'उद्बोधन' का कार्य
  10. स्वामी विवेकानंद का असामयिक निधन और स्वामी त्रिगुणितिता की सैन फ्रांसिस्को यात्रा

स्वामी त्रिगुणितानंद का प्रारंभिक जीवन

स्वामी त्रिगुणितानंद को बचपन में आमतौर पर ‘शारदा प्रसन्ना मित्रा’ के नाम से बुलाया जाता था। इनका जन्म 30 जनवरी 1865 को चौबीस परगना के एक कुलीन परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता का मानना था कि शारदा का जन्म उनके जीवन में देवी माँ दुर्गा जी की कृपा से हुआ था और इसलिए उन्होंने बच्चे का नाम उनके नाम पर रखा। शारदा बचपन से ही धार्मिक स्वभाव के थे जिन्हें पूजा-पाठ में अति आनंद आता था। इनके स्वभाव के पीछे इनके पिता का बड़ा योगदान था इन्होंने अपने पुत्र को साधना करने का तरीका सिखाया था। बचपन से ही शारदा ने शास्त्रों को पढ़ना शुरू कर दिया था और उनकी स्मृति इतनी दृढ़ थी कि कम उम्र में भी उन्होंने सौ से अधिक संस्कृत भजनों को दिल से सीख लिया था। शारदा को शिक्षा के लिए कलकत्ता भेजा गया था। एक छात्र के रूप में यह बहुत अधिक प्रतिभावान थे, साथ ही अपने मधुर व्यवहार के कारण जल्द ही यह सभी के प्रिय बन गए। चौदह वर्ष की आयु में यह श्यामपुकुर के मेट्रोपॉलिटन इंस्टीट्यूशन ट्रॉम में प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, जहां महेंद्र नाथ गुप्ता उर्फ श्री एम., जोकि श्री रामकृष्ण के महान भक्त थे प्रधानाध्यापक के रूप में वहां उपस्थित थे। सभी को उम्मीद थी कि शारदा इस परीक्षा को बड़े ही अच्छे नंबरों से पास करेंगे और कई प्रकार के पुरस्कारों एवं छात्र व्यक्तियों को भी जीतेंगे परंतु इस समय उनके भाग्य की वजह से परिणाम बिल्कुल विपरीत आया।

श्री रामकृष्ण परमहंस के साथ स्वामी त्रिगुणितानंद की पहली मुलाकात

शारदा ने परीक्षा के दूसरे दिन कुछ लापरवाही के कारण अपनी सोने की घड़ी खो दी। इससे वह इतना परेशान हो गया कि वह सामान्य रूप से परीक्षा के प्रश्नपत्र नहीं लिख सके, जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा का परिणाम उनकी अपेक्षा से बिल्कुल विपरीत आया और उन्हें द्वितीय श्रेणी में पास किया गया। इसने शारदा को इतना दुखी कर दिया कि वह हफ्तों तक उन्होंने किसी से बात नहीं की और चुपचाप अकेले बैठे रहे। प्रधानाध्यापक एम., शारदा को बहुत प्यार करते थे। अपने प्रिय विद्यार्थी की ऐसी हालत देखकर वह बहुत आहत हुए जिसके कारण वह एक दिन शारदा को दक्षिणेश्वर में श्री रामकृष्ण के पास ले गए। इस प्रकार सोने की घड़ी के खो जाने जैसी तुच्छ वस्तु ‘भविष्य की महान घटनाओं’ का अप्रत्यक्ष कारण बन गई। शारदा जैसी पवित्र आत्मा तुरंत दक्षिणेश्वर के संत की ओर आकर्षित हो गई और इसके बाद जब भी उन्हें समय मिला, वे उनके पास जाने लगे।

स्वामी त्रिगुणितानंद के भीतर धार्मिक भावना का विकास

श्री रामकृष्ण परमहंस के संपर्क ने उनकी धार्मिक भावना को और उत्तेजित कर दिया, और श्री रामकृष्ण ने भी इनके भीतर एक भविष्य को देखा और इनका प्रशिक्षण शुरू किया। एक कुलीन परिवार के माहौल में पले-बढ़े, शारदा ने बचपन से ही कुछ कार्यों को सिर्फ कुछ वर्ग के पुरूषों को ही करते हुए देखा था। लेकिन एक दिन जब शारदा दक्षिणेश्वर गए थे तो श्री रामकृष्ण ने इनसे पानी लाने और अपने पैर धोने के लिए कहा। शारदा के साथ उनके कई दोस्त खड़े थे, जिसके कारण उन्हें ऐसा कार्य करने में शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा और शारदा का चेहरा अपमान के भाव से तमतमा उठा। उन्हें नहीं पता था कि क्या करना चाहिए। लेकिन श्री रामकृष्ण ने उन्हें फिर से काम करने के लिए कहा। वहाँ कोई अन्य रास्ता ना पाकर शारदा ने स्वेच्छा से श्री रामकृष्ण की बात मानी। लेकिन इस घटना से उस मासूम लड़के में अभिजात वर्ग की भावना को हमेशा के लिए तोड़ दिया और उसमें सेवा की भावना पैदा कर दी। शारदा अब मेट्रोपॉलिटन कॉलेज में शामिल हो गए। पहले वर्ष में उन्होंने नियमित रूप से अपनी पढ़ाई की और एक उज्ज्वल छात्र के रूप में एक नाम प्राप्त किया, लेकिन जैसे-जैसे श्री रामकृष्ण के पास आने जाने लगे, उनके भीतर शिक्षा के प्रति बढ़ती उदासीनता दिखना शुरू हो गई। आध्यात्मिक लालसा अब उनकी आत्मा पर हावी हो गई थी।

जब स्वामी त्रिगुणितानंद उर्फ शारदा घर से फरार होकर पुरी चले गए थे

शारदा के माता-पिता उनके इस रवैये से चिंतित हो गए। उन्होंने सोचा कि इनका विवाह कर दिया जाए तो यह सामाजिक संसार के प्रति वापस से लौट आएंगे इसी कारण उन्होंने शारदा को बिना बताए उनके विवाह से संबंधित सभी व्यवस्थाएं कर ली। लेकिन जैसे ही शारदा को इसकी भनक लगी वह घर से फरार हो गए। वहां से निकलकर सबसे पहले श्री रामकृष्ण के पास गए और उन्हें अपने पुरी जाने की योजना के बारे में बताया, परंतु उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने अपने माता-पिता की जानकारी के बिना घर छोड़ दिया था। पूरी के रास्ते में उन्हें कई तरह के अनुभव हुए। एक बार दो दिनों तक उन्हें बिना भोजन के रहना पड़। बिना कुछ खाए पिए वह चलते रहे कि शायद शाम तक उन्हें कोई काम मिल जाए परंतु जब शाम को उन्होंने स्वयं को एक जंगल में पाया तो उनकी निराशा अत्यधिक पड़ गई यह जंगल अत्यंत गहरा था। उस समय ऐसी असहाय अवस्था में पाकर उन्होंने रात उसे जंगल के पेड़ की डालियों में बिताने को सोचा और वही सो गए। परंतु जब वह सो रहे थे तब उन्होंने महसूस किया कि एक अजनबी ने उन्हें अपने पास बुला कर खाना दिया। सुबह शारदा ने पूरे जंगल में खोज कर ली परंतु वहां उन्हें कोई मनुष्य नहीं मिला। वह यह सोच कर हैरान थे कि रात को उन्हें खाना खिलाने वाला वह अजनबी कौन था। इधर इनके माता-पिता इनके इस तरह गायब हो जाने से अत्यंत व्याकुल थे और जैसे ही उन्हें पता चला कि यह पुरी की तरफ गए हैं इनके माता-पिता भी पुरी के लिए निकल पड़े। माता-पिता को जैसे ही यह मिले वह इनको समझा-बुझाकर घर वापस ले आए परीक्षा के लिए अब केवल 1 महीने का समय शेष बचा था। हालांकि पूरे वर्ष शारदा ने अपनी पुस्तकों को छुआ तक नहीं था तो फिर 1 महीने में परीक्षा की तैयारी करना अत्यंत मुश्किल था। परंतु जैसे-तैसे उन्होंने परीक्षा की तैयारी करके परीक्षा दी और इतना ही नहीं परीक्षा में भी शानदार नंबरों के साथ पास हुए।

पुजारियों द्वारा की गई घोषणा

धीरे-धीरे शारदा ने फिर से सांसारिक चीजों के प्रति उदासीनता दिखाना प्रारंभ कर दिया। वह बार-बार घर से अनुपस्थित रहने लगे। वह वास्तव में दुनिया को छोड़ना चाहते थे, लेकिन अपने माता-पिता के विषय में विचार करके वह यह कदम उठाने से रुक जाते। शारदा के मन को किसी अलौकिक उपाय से बदलने के लिए उनके बड़े भाई ने लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाला एक यज्ञ अनुष्ठान किया और इस यज्ञ अनुष्ठान में बड़ी राशि में धन खर्च भी किया। यज्ञ के अंत में पुजारियों ने घोषणा की, कि शारदा के विचारों को बदलना मुश्किल होगा और उनका सन्यासी बनना तय है। इतना सब सुनने के बाद भी शारदा के इस भाई ने हिम्मत नहीं हारी और उनके त्याग के मार्ग में बाधा डालने के लिए कई अन्य उपाय किए। लेकिन जब सब कुछ विफल हो गया, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से श्री रामकृष्ण के शिष्यों से शारदा को सांसारिक जीवन लेने के लिए मनाने की प्रार्थना की। जब शारदा को इन सब बातों का पता चला, तो वह नाराज हो गए और उन्होंने घर जाना लगभग बंद कर दिया। शारदा उन युवा शिष्यों में से एक थे जिन्होंने कोसीपोर में श्री रामकृष्ण की बीमारी के दौरान खुद को सेवा में समर्पित कर दिया था। श्री रामकृष्ण के निधन के बाद, जब बारानागोर में मठ की स्थापना हुई, तो शारदा इसमें शामिल हो गए।

शारदा से स्वामी त्रिगुणितानंद का सफर और तीर्थयात्रा की शुरूआत

इस मठ में श्री रामकृष्ण के युवा शिष्यों ने औपचारिक रूप से संन्यास लिया हुआ था और अपने पुराने नाम बदल दिए थे। शारदा का नाम स्वामी त्रिगुणितानंद रखा गया।’ स्वामी त्रिगुणितिता के पास हमेशा तीर्थ स्थानों की यात्रा करने की लालसा बनी रहती थी। लेकिन स्वामी विवेकानंद के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें बारानगर मठ तक ही सीमित रखा। अंत में 1891 में उन्होंने वास्तव में एक तीर्थयात्रा शुरू की। उन्होंने वृंदावन, मुद्रा, जेपोर, अजमेरे का दौरा किया और काठियावाड़ गए। काठियावाड़ के पोरबंदर में उनकी अप्रत्याशित रूप से स्वामी विवेकानंद से मुलाकात हुई, जो उस दौरान अपने रहने के स्थान को अपने भाई-शिष्यों से गुप्त रखना चाहते थे। रास्ते में कुछ अन्य स्थानों का भ्रमण करने के बाद, स्वामी त्रिगुणिताता बारानगर लौट आए। कुछ साल बाद, 1895 में, स्वामी त्रिगुणितिता ने फिर से कैलास और मानसरोवर के लिए तीर्थयात्रा शुरू की। यह सबसे कठिन तीर्थयात्रा थी। स्वामी त्रिगुणिता की अदम्य भावना ने उन्हें आगे बढ़ाया। जून या जुलाई का महीना था। बर्फ पिघलनी ही शुरू हुई थी। उन्होंने वहां जो सुंदर प्राकृतिक दृश्य देखे थे, वह उस कठिन यात्रा में आई तकलीफ को निम्न कर रहे थे। स्वामी त्रिगुणिता बहुत ही साहसी प्रवृत्ति के इंसान थे। इन तीर्थ यात्राओं के दौरान कई बार ऐसे अनुभव भी हुए जो जानलेवा थे परंतु इन सभी अनुभवों ने ईश्वर के प्रति उनकी आस्था को और भी गहरा कर दिया।

बिना क्लोरोफॉर्म के प्रयोग के कैसे करवाया स्वामी ने अपना ऑपरेशन

तीर्थयात्रा समाप्त करने के बाद वह कुछ समय के लिए कलकत्ता में एक भक्त के घर पर रहे और अपना समय गहन अध्ययन में बिताया। बहुत अधिक रूप से अध्ययन में लीन हो जाने के कारण उनके भीतर फिस्टुला विकसित हो गया, जिसके लिए सर्जिकल ऑपरेशन की आवश्यकता थी। डॉक्टर आए, लेकिन स्वामी ने क्लोरोफॉर्म का प्रयोग करने से साफ मना कर दिया। ऑपरेशन पूरे आधे घंटे तक चलता रहा और चीरा लगभग छह इंच गहरा था, लेकिन स्वामी ने दर्द के किसी भी संकेत को दिखाए बिना शांति बनाए रखें। जैसे ही वह ठीक हुए, उन्होंने पुनः स्वयं को अध्ययन के प्रति समर्पित कर दिया। कभी-कभी वे अलग-अलग जगहों पर शास्त्रों की कक्षाएं लेते थे। कुछ समय बाद स्वामी आलमबाजार के मठ में रहने चले गए। वहाँ भी वह अपने अध्ययन की आदत को साथ ले गए। उनका कमरा किताबों से भरा हुआ था जिसमें वह लगातार व्यस्त रहा करते थे। इस अवधि के दौरान उन्होंने छात्रों के प्रशिक्षण के लिए कलकत्ता में तीन केंद्र शुरू किए। लेकिन कुछ समय बाद इस योजना को छोड़ना पड़ा।

भयानक अकाल के समय स्वामी त्रिगुणितानंद द्वारा की गई सेवा अद्भुत

1897 में जब दिनाजपुर जिला भयानक अकाल की चपेट में था, तब स्वामी ने वहां जाकर राहत कार्य का आयोजन किया। इस अवसर पर के द्वारा की गई सेवा अद्भुत थी। स्वयं “भिक्षा” पर या कभी-कभी कम या भोजन न करते हुए भी, उन्होंने भूखे लोगों में भोजन वितरित करने में दिन-रात एक कर मेहनत की। भोजन के संबंध में स्वामी त्रिगुणिता के भीतर एक अजीब क्षमता थी। वह अपने दैनिक भोजन के रूप में केवल एक फल के टुकड़े के साथ कई दिनों तक जीवित रह सकते थे। और यदि वह चाहते तो 4 व्यक्तियों के बराबर का भोजन आराम से ग्रहण कर लेते थे। ऐसा ही एक किस्सा एक बार देखने को मिला जब वह एक तीर्थ स्थान पर भोजन करने के लिए एक होटल में गए। जब उन्होंने खाना खाना शुरू किया तो उन्हें खाना बहुत स्वादिष्ट लगा और वे इतना खाते गए कि अंत में होटल के मैनेजर को आकर उन से अनुरोध करना पड़ा कि वह और भोजन ना करें साथ ही उसने स्वामी जी से किसी प्रकार की कोई धनराशि लेने से भी मना कर दिया इस घटना का जिक्र स्वामी जी ने बाद में लोगों से बड़े मजे से किया था।

स्वामी त्रिगुणितिता और ‘उद्बोधन’ का कार्य

कुछ दिनों बाद रामकृष्ण मठ आलमबाजार से बेलूर मठ (वर्तमान स्थल) के पास एक किराए के घर में स्थानांतरित हो गया। स्वामी विवेकानंद ने एक दिन वेदांत की शिक्षाओं और श्री रामकृष्ण के सार्वभौमिक संदेश के प्रसार के एक बंगाली पत्रिका शुरू करने की इच्छा व्यक्त की। इसके लिए एक प्रेस खरीदा गया और स्वामी त्रिगुणितिता को सभी का प्रभारी बनाया गया: वे अखबार के संपादक थे, प्रेस के प्रबंधक थे, और वास्तव में, सभी प्रकार के मुख्य कार्यों को करने के लिए उत्तरदाई बनाए गए। पत्र के प्रकाशन को व्यवस्थित करने के लिए, जिसे स्वामी विवेकानंद ने “उदबोधन” नाम दिया था, स्वामी त्रिगुणिता को भारी श्रम करना पड़ा। इस दौरान स्वामी ने अपने दैनिक भोजन की परवाह तक नहीं की, उन्होंने अपने शारीरिक आराम या बीमारी की परवाह ना करते हुए पूरे समर्पण भाव से उद्बोधन के कार्य को संभालने में लग गए। इधर जब स्वामी विवेकानंद स्वामी त्रिगुणितिता के द्वारा किए जा रहे इस कड़े श्रम के विषय में पता चला तो उन्होंने कहा कि इतनी मेहनत और कठिनाई केवल श्री रामकृष्ण के शिष्य के लिए ही संभव थी, जो केवल मानवता की भलाई के लिए जीते हैं। यद्यपि स्वामी त्रिगुणिता स्वयं की चिंता ना करते हुए पूरी तरह से उद्बोधन के कार्य में लगे हुए थे, परंतु जब कभी वह किसी के बीमार होने की खबर सुनते तो निश्चित रूप से उसके पास आकर उसकी सेवा करते। वास्तव में, स्वामी त्रिगुणिता को दूसरों की सेवा करने में बहुत आनंद आता था। कहा जाता है कि एक बार उद्बोधन प्रेस का एक कर्मचारी हैजा नामक रोग से पीड़ित हो गया। स्वामी त्रिगुणितिता ने उसके इलाज की पूरी व्यवस्था की और खुद लगातार उसके देखरेख में शामिल रहे। बेचारा नौकर स्वामी त्रिगुणिता के इस व्यवहार से पर हतप्रभ था: उसे अपनी ही आंखों पर भरोसा नहीं था कि कैसे कोई मालिक ने नौकर के लिए इतना अधिक दयनीय हो सकता है। स्वामी त्रिगुणतिता की गई मेहनत जल्द ही रंग लाई और उद्बोधन अच्छी तरह से स्थापित हो गया।

स्वामी विवेकानंद का असामयिक निधन और स्वामी त्रिगुणितिता की सैन फ्रांसिस्को यात्रा

कुछ समय बाद स्वामी विवेकानंद ने उन्हें स्वामी तुर्यानंद की जगह लेने के लिए अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को जाने के लिए कहा, जो भारत लौट रहे थे। स्वामी त्रिगुणितिता, स्वामी विवेकानंद के किसी भी आदेश का पालन करने के लिए सदैव तैयार रहते थे, और यही कारण था कि वह सहर्ष पश्चिम जाने के लिए सहमत हो गए। लेकिन दुर्भाग्य से स्वामी विवेकानंद का असामयिक निधन 4 जुलाई 1902 को उनके सभी भाई-शिष्यों को गहरा दुख पहुंचा। स्वामी त्रिगुणिता इस दुखद घटना के कुछ महीने बाद अमेरिका के लिए रवाना हुए, और 2 जनवरी, 1903 को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। जहाँ तक भोजन का प्रश्न है, उन्होंने पूर्ण रूप से शाकाहारी भोजन करने का निश्चय किया, और अमेरिका में उगाई जाने वाली सब्जियों और फलों के बारे में सटीक जानकारी न प्राप्त कर पाने के कारण, उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान ही केवल रोटी और पानी खाकर रहने का निश्चय किया। बाद में उन्होंने पता चला कि अमेरिका में विभिन्न प्रकार की सब्जियों और अनाजों को उगाया जाता है, परंतु इसके बावजूद भी वह अपने रोटी और पानी का ग्रहण करने के निश्चय से पीछे न हटे।

Leave a Reply