जानिये इन्स्टाग्राम की ट्रिक्स और दिलों पर राज कीजिये.

0
162

इन्स्टाग्राम आज दुनिया के सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्क में से एक बन गया है। और ये आज की दुनिया की एक ऐसी ऐप है जो आपको बेहद कम समय में पुरे देश में लोकप्रिय बना सकती है। और यही वजह है कि आजकल हर कोई इन्स्टाग्राम पर लोकप्रियता पाने में जुटा हुआ है। पर यह इतना आसान नहीं है क्यों कि आजकल बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा चल रही है, इसलिए हम आज आपके लिए कुछ ऐसे टीप्स और ट्रिक्स लेकर आये हैं जो आपको बहुत कम समय में इन्स्टाग्राम पर लोकप्रियता हासिल करने में मदद करेंगे।

1. एक मजेदार थीम चुने

एक मजेदार थीम आपके अकाउंट की तरफ ज्यादा लोगों को आकर्षित करती है। आप एक ऐसी थीम चुनीये जो सबसे मजेदार और हटके हो, क्यों कि अगर आप किसी और की थीम कॉपी करते हैं तो लोग आपकी तरफ आकर्षित नहीं होंगे। इसलिए अपनी खुद की एक मजेदार थीम चुनना बहुत ज्यादा जरूरी है।

2. नियमित रूप से पोस्ट करे

ये सबसे अच्छा तथा सबसे सटीक तरीका है आपके इन्स्टाग्राम अकाउंट पर फोलोअर्स बढाने का। अगर आप चाहते हैं कि आपके फोलोवर्स कभी कम न हो, हमेशा बढते ही रहे तो आपको दिन में एक बार तो कोई वीडियों या फोटो पोस्ट करनी ही पडेगी, क्यों कि अगर आप ये नहीं करेगे तो आपके वर्तमान में जितने भी फोलोवर्स है आप उनसे भी हाथ धो बैठोगे। इसलिए नियमित पोस्ट डाले और हाँ ध्यान रहे, हमेशा अच्छी गुणवता वाले फोटोज या वीड़ियोज ही शेयर करें।

इन्स्टाग्राम में ज़्यादातर यूज़र्स १८ से २९ साल के हैं. इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले हर १० में से 6 लोग इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं. रोज़ लगभग १० करोड़ फोटो और विडियो शेयर किये जाते हैं.

3. पोस्ट करने का सही समय

आपको ये तो पता चल ही गया है कि इन्स्टाग्राम पर फोलोवर्स बढाने के लिए लगातार पोस्ट करना कितना जरूरी है तो चलिये अब आपको ये भी बता देते हैं कि किस समय पोस्ट करना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। क्या आप जानते है कि इन्स्टाग्राम पर पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का होता है. ऐसा इसलिए है क्यो कि इस समय ज्यादा सख्या में लोग इस्टाग्राम चलाते है. तो ऐसे में सुबह व शाम के समय आपके पोस्ट को देखने वालो की संख्या ज्यादा होगी, और आपके फोलोवर्स तेजी से बढने के आसार रहेंगे।

4. लोकप्रिय हेशटैग का इस्तेमाल करना

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा डाले गये पोस्ट अलग-अलग देशों के लोग देखें तो आप कई लोकप्रिय हेशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप जानना चाहते है कि इस समय कौन से हैशटेग फैशन में चल रहे है तो आप गुगल पर ‘ट्रेंडिंग हैशटैग इन्स्टाग्राम’ सर्च कर सकते हैं इसके बाद गुगल आपको एक पूरी सूची दिखाएगा, जिनमें से आप अपने हिसाब से अच्छे हैशटेग चुन सकते हैं और अपनी पोस्ट डालने के समय इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए रुजइज एक बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैशटेग है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

learning instagram tricks can get more followers

5. एक आकर्षित ‘बायो’ (BIO) तैयार करना

क्या आप चाहते है कि आपकी इन्स्टाग्राम प्रोफाइल दूसरो से अलग और शानदार लगे तो आपको एक अच्छी और आकर्षित ‘बायो’ तैयार करनी चाहिये। एक आकर्षित ‘बायो’ तैयार करने के लिए आप उसमें अपने बारे में रोचक जानकारी डाल सकते हैं. साथ ही अलग-अलग तरह के फोन्ट इस्तेमाल कर सकते है और इसके अलावा इमोंजी भी ऐड कर सकते हैं. आजकल बहुत सी वेबसाइटस है जिसके माध्यम से आप एक विशेष प्रकार का फोण्ट ऐड कर सकते हैं.

6. इन्स्टाग्राम के जिओटेग (GEOTAG) फीचर का उपयोग करना

मान लिजिये आप घूमने के लिए दिल्ली आये हुए है और आपके इन्स्टाग्राम पर दिल्ली का कोई दोस्त ऐड नहीं है, पर आप चाहते है कि आपके द्वारा डाले गये पोस्ट दिल्ली के लोग भी देखें तो आप ‘जिओटेग’ फीचर का उपयोग कर सकते हैं. इस फीचर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। उदाहरण के लिए अगर आप इण्डिया गेट को अपने पोस्ट में टेग करते हैं तो जितने भी दिल्ली के लोग इण्डियागेट को खोजेंगे, उन्हे आपके द्वारा डाला गया पोस्ट अवश्य दिखेगा और इससे आपके फोलोवर्स बढने के आसार बढ जाते है।

इन्स्टाग्राम के लगभग 50% यूज़र्स किसी न किसी बिज़नस के ब्रांड को ज़रूर फॉलो करते हैं. टॉप के 60% ब्रांड एक ही फ़िल्टर का इस्तेमाल करते हैं. टॉप के ब्रांड हफ्ते में लगभग 5 बार पोस्ट करते हैं.

7. इन्स्टाग्राम कहानियों मे GIF (जी.आई.ऍफ़.) ऐड करे

इन्स्टाग्राम हर नये अपडेट में अपने ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ नया जरूर लेकर आता है और हाल ही में इन्स्टाग्राम द्वारा जारी किये गये नये अपडेट के माध्यम से आप अपनी इन्स्टाग्राम स्टोरिज में जी.आई.ऍफ़ भी ऐड कर सकते हैं। इस फीचर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है. सबसे पहले स्टोरी केमरा को खोलिये उसके बाद एक मस्त सी फोटो लिजिये और नीचे से उपर की ओर स्वाईप किजिये। यहां आपको जी.आई.ऍफ़ का ऑप्शन मिलेगा जिसे आपको बडे़ प्यार से दबाना है. जोर से दबाएंगें तो आपका फोन खराब हो सकता है. अब यहां से आप भिन्न-भिन्न प्रकार के जी.आई.ऍफ़ को चुनकर अपनी स्टोरी में ऐड कर सकते हैं।

8. अपने कंटेंट को दिलचस्प व शेयर करने योग्य बनाये

आजकल हर कोई इन्स्टाग्राम पर लोकप्रिय तो होना चाहता है पर मेहनत नहीं करना चाहता। और आपको तो पता ही है कि मेहनत किये बिना कुछ नही होता है। तो अगर आप थोड़ी सी मेहनत कर सकते हैं तो ये टिप आपके लिए बहुत कारगर सि़द्ध होने वाली हैं, क्यों कि अच्छी चीजे सभी को पसन्द आती है। और फालतु की चीजे कोई देखने को तैयार नहीं होता है। बेशक फालतू की चीजे बनाने में कोई मेहनत नहीं लगती है पर ये भी किसी को आकर्षित भी नहीं करती है। तो आप कृपा करके मेहनत करिये और सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लिजिये। यहीं मौका है कुछ कर दिखाने का

instagram geotagging and good content will give more followers

9. अपनी स्टोरिज को छुपाना

इस लेख मे अभी तक आपको ऐसी टिप्स व ट्रिक्स बताई गयी है जिसको यदि आप अपनाते हैं तो आपके फोलोवर्स तो पक्का बढ ही जायेंगे। अब बात आती है आपकी निजता या प्राइवेसी की। उदाहरण के लिए मान लो आपके इस्टाग्राम पर एक मिलियन फोलोवर्स है अब ये सारे फोलावर्स आपकी स्टोरिज को देख सकते हैं पर अगर कभी आप चाहते कि आपकी निजी स्टोरिज को आपके फोलोवर्स ना देख पाये तो आप एक मस्त से फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका नाम है हाइड योर स्टोरी. इस ऑप्शन को इस्तेमाल करना बहुत आसान है तो जब आपके फोलोवर्स बहुत सारे हो जाये तब इस फीचर को इस्तेमाल जरूर कीजिऐगा।

10. इन्स्टाग्राम पोस्ट डाउनलोड/सेव करना

ऐसा बहुत बार हुआ होगा कि आपको अपने इन्स्टाग्राम फीड में कुछ ऐसे पोस्ट मिले हों जो आपको बेहद आकर्षक और दिलचस्प लगी हो, पर आपको बहुत दुख होता होगा जब आप इन्हें डाउनलोड नहीं कर पाते। पर आजकल ऐसी बहुत सी ऐप उपलब्ध है जिनसे आप आसानी से कोई भी पोस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। एक ओर तरीका भी है, ये इन्स्टाग्राम का ही एक फीचर है. ये फीचर हर पोस्ट के नीचे उपलब्ध होता है इससे आप कोई भी पोस्ट अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर सेव कर सकते हैं।

11. सर्च हिस्ट्री साफ करना

अगर आप चाहते हैं आप जो कुछ भी इन्स्टाग्राम पर देख रहे हो उसके बारे में किसी को भी पता न चले तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हो. इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है। सबसे पहले अपनी प्रोफाइल पर जाइये फिर ‘सेटिंग्स’ पर जाइये फिर ‘क्लियर सर्च हिस्ट्री’ पर क्लिक करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here