कैसे खरीदें सस्ते में हवाई यात्रा का टिकट? जानिए अंदरूनी बाते.

0
179

विमान यात्रा करना अब ना सिर्फ ऐश्वर्य का प्रतीक है बल्कि वक़्त की मजबूरी बन गया है । कनेक्टिविटी पहले से बहुत बेहतर हो चुकी है. फिर समय बचने के लिए हवाई यात्रा से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. सस्ती हवाई यात्रा की टिकट बुक करने के लिए आपको किसी प्रकार की ऐयरलाइन सेल (sale) की प्रतीक्षा करने की जरूरत भी नहीं है। बस इन आसान सी ट्रिक्स को अपनाइयें। जो लोग घुमक्कड़ हैं और नयी जगहों पर जाने के शौकिन हैं, उनकी यात्रा कभी समाप्त नहीं होती है। पर हर बार नई-नई जगहों पर जाने के लिए अच्छे खासे पैसे और समय की आवश्यकता पड़ती है। पर एक चीज जो आपका समय व पैसा दोनों बचा सकती है वह है अपनी उड़ान के खर्चों में कटौती करना।

1. यात्रा करने की तारीख के काफी पहले टिकेट बुक करें

ये आपको एक घिसा पिटा तरीका लगा होगा पर ये तरीका सस्ती फ्लाइट बुक करने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जिस समय आप यात्रा पर जाने की योजना बनाते हैं उसी समय आप फ्लाइट बुक कर सकते हैं चाहे आपको तीन महीने बाद जाना हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी भी प्रकार की छूट मिल रही है नहीं, पर शुरूआती बुकिंग हमेशा किसी भी प्रकार की छूट से बेहतर ही साबित हुई है।

दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत में सबसे व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है.

2. टिकेट बुक करते वक़्त ब्राउज़र पर गुप्त मोड (इन्कोग्निटो मोड) का उपयोग करे

आप सामान्य ब्राउज़र पर जो भी टिकेट की पूछताछ सम्बन्धी गतिविधियाँ करते हैं वो सब कूकीज की रूप में कंप्यूटर में रिकॉर्ड होती हैं. और इस जानकारी के बल पर ‘आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस’ द्वारा आपको एयरलाइन टिकेट महंगे दिखाए जाते हैं. क्या आपको लगता है कि हर बार जब भी आप किसी फ्लाइट बुकिंग करने वाली वेबसाइट पर जाते हैं तब आपको हमेशा उंचे मूल्य ही दिखाई देते है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी कुकी और सर्वर का विवरण इन पोर्टल्स के साथ स्वाचालित रूप से रिकार्ड किया जाता है। तो जिस समय सिस्टम पढ़ता है कि आप किसी अन्य टिकेट की वेबसाइट पर जा रहें हैं तो ये आपको बढे हुए किराये दिखाता है या बताता है की टिकेट बहुत कम बचे हैं, ताकि आप तुरंत टिकेट बुक करने के लिए बाध्य हो जायें। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्रोम ब्राउजर मे प्राइवेट ब्राउजिंग मोड या लोकप्रिय गुप्त मोड का इस्तेमाल किया जाए। यदि आप मोजिल्ला फाएरफॉक्स ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो न्यू प्राइवेट विंडो का इस्तेमाल करें.

book cheap airlines ticket

3. टिकेट की जानकारी लेने या बुक करने के पहले कूकीज और इन्टरनेट हिस्ट्री जरुर मिटायें

यदि आप सामान्य रूप से क्रोम या मोजिल्ला या किसी अन्य ब्राउजर का इस्तेमाल करते है तो अपने कुकीज को अवश्य रूप से साफ करे या फिर वेबसाइट को किसी दुसरे के कम्प्युटर पर चलाकर देखें। अपने घर के किसी और कंप्यूटर पर चलने का इतना लाभ नहीं होगा क्योंकि आई पी (IP) एड्रेस वही होगा जिसकी वजह से एयरलाइन्स आपको बढे हुए मूल्य की टिकेट ही दिखाएगी.

4. उड़ानों की तुलना करने वाली वेबसाइटस का इस्तेमाल करें

हमेशा अपनी उड़ान के टिकट बुक करने से पहले फ्लाइट की तुलना करने वाली वेबसाइटस का इस्तेमाल अवश्य रूप से करें फिर चाहे आप कितनी भी जल्दबाजी में क्युं न हो। इसके लिए आप गूगल में ‘कम्पेयर फ्लाइट टिकेट’ जैसी सर्च डाल सकते हैं. कुछ वेबसाइटस जो आप सीधे ही खोल सकते हैं ताकि टिकेट के दाम की जांच कर सकें, वे हैं – skyscanner.co.in, farecompare.com, goomo.com इत्यादि. आपकी पसंदीदा जगह जाने वाली उड़ानों की एक विस्तृत सूची प्रदान करने के लिए हैं साथ ही ये आपको विभिन्न एयरलाइनों द्वारा प्रदान किए गये तुलनात्मक किराये का विवरण भी प्रदान करती है। इसके अलावा अपने प्रस्थान के लिए विशिष्ट तिथि का चयन करने से बचें- इसके बजाय पूरे महिने का चयन करें यह जानने के लिए कि उड़ान भरने का सबसे सस्ता समय कौन सा है।

भारत के १४ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में से 3 केरल में हैं.

5. डायरेक्ट टिकेट लेने के बजाय विभिन्न एयरलाइन के विकल्प चुनना

ये सबसे आसान तरीका है अपनी यात्रा से वापस लौटने की उड़ान टिकट बुक करने के लिए। इसके अलावा सामान्य धारणा बताती है कि वापसी की उड़ानें सस्ती है । लेकिन सच्चाई इससे थोड़ी अलग है। अन्य एयरलाइनों द्वारा दी जाने वाली उड़ानों के माध्यम से जाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। और अपनी उड़ान के समय के बारे में विकल्प खुले रखें । हम विश्वास दिलाते हैं कि इससे आपकों सस्ती फ्लाइट अवश्य मिलेगीं।

6. सप्ताह के अन्त में बुक न करें

लोकप्रिय धारणा के विपरीत सप्ताह के अन्त में उड़ानों की बुकिंग करना एक अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आपने कभी ध्यान से देखा होगा तो आपको पता होगा कि उड़ानों के किरायें आमतौर पर शुक्रवार के दिन बढ़ जाते हैं। और सोमवार व मंगलवार को इनमे थोड़ी सी गिरावट आ जाती है। आंकड़े बताते हैं कि फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए बुधवार व गुरूवार सबसे सस्ते दिन हैं।

cheap air travel by booking in advance

7. बुकिंग के लिए एयरलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट में दाम ज़रूर चेक करें

ट्रेवल बुकिंग वेबसाइटस आपको छूट तो दिखाती हैं लेकिन ये सर्विस फीस ज्यादा लेती है जिससे आप को अन्ततः अधिक मुल्य चुकाना पड़ता है। तो अगली बार फ्लाइट बुक करने के लिए इन ट्रेवल वेबसाइट में टिकेट की कीमत की तुलना एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट में मिल रहे टिकेट से करें। सामान्य तौर पे ये आपके कम से कम 100 से 200 रूपयें तक तो बचा ही लेंगे।

8. हो सके तो टिकेट बुक करने के लिए VPN (वी पी एन) का इस्तेमाल करें

VPN (वी पी एन) का मतलब होता है ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क’. एक बार आपने इसकी सेवा ले ली तो आप गुप्त रूप से इन्टरनेट सर्फिंग कर सकते हैं. आपको दुसरे देश का सर्वर आल्लोट किया जायेगा और आपका आई पी एड्रेस भी ट्रेस नहीं किया जा सकेगा. इसकी मदद से आप की टिकेट सम्बन्धी गतिविधि का रिकॉर्ड एयरलाइन कंपनी या ट्रेवल बुकिंग वेबसाइट स्टोर नहीं कर पायेगी और आपको बढे हुए किराये नहीं दिखेंगे.

9. यदि आखिरी वक़्त पे बुक करना है तो बार बार दाम चेक करें

कई बार देखा गया है कि टिकेट का दाम आखिरी घंटों में कम हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है की कुछ टिकेट नहीं बिकी होतीं और टिकेट की बिक्री पूरी करने के लिए एयरलाइन्स टिकेट सस्ता कर देती है.

10. अपने रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक कूपन का लेखा जोखा रखें और समय पर टिकेट बुक करने में उपयोग करें.

देखा जाता है कि इतनी तरह के रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं कि कई बार हम उनका इस्तेमाल करना भूल ही जाते हैं. सही समय पे कूपन लगा कर आप अच्छा खासा डिस्काउंट पा सकते हैं. क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर भी रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं और अगर आप ठीक थक पैसा क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं तो साल में आपके कुछ विमान टिकेट मुफ्त हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here