जानिये सुपर-फ़ूड ‘चिया बीज’ के ये 18 वैज्ञानिक फायदे

0
178
chia seeds

क्या आपने कभी ‘सुपरफूड’ शब्द के बारे में सुना है? चिया सीड्स (चिया बीज) वास्तव में सुपर-फ़ूड है – इसमें उपस्थित फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं और बीमारियों से रोकथाम करते हैं। चाहे मोटापा कम करना हो या डायबिटीज से बचाव या बॉडी-बिल्डिंग या कैंसर से रोकथाम, चिया बीज बहुत उपयोगी हैं। चिया सीड्स के फायदों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे पढ़ें।

Table Of Contents

चिया बीज के सेवन से मोटापा कम होता है

वजन कम करना ज़्यादातर लोगों के लिए एक ज़रूरी विषय है । वास्तव में, यह एक अरबों डॉलर का उद्योग है। और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चिया बीज एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जिस पर आप विचार कर सकते हैं। बेशक, कोई भी एक प्रकार का भोजन शरीर का वजन पूरी तरह घटाने या बढ़ाने का कारण नहीं बन सकता। यह सब हमारे भोजन की आदतों और जीवन शैली पर निर्भर करता है। चिया बीज की उत्कृष्ट फाइबर की मात्रा इसे एक अच्छा वजन घटाने वाला भोजन बनाता है। एक दिन में चिया के बीज का एक सामान्य सेवन, जो एक दिन में 25 से 40 ग्राम तक होता है, आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए भी ये बीज प्रयोग किए जाते हैं।

क्या आप जानना चाहते हैं कि वजन घटाने के लिए चिया बीज को कैसे तैयार किया जाए? यह आसान है। एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच चिया बीज डालें। अच्छी तरह से हिलाएं। मिश्रण के नीचे बैठने पर (कुछ मिनटों बाद), पानी के अवशोषण के कारण फूल जाने से पहले ही जल्दी से इसको पी लें। चिया के बीज में पाए जाने वाला फाइबर भी आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यह पेट भरने वाली (भूख मिटने वाली) तृप्ति को बढ़ावा देता है। चिया के बीज पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और फिर फूल जाते हैं, जिससे आपकी भूख दब जाती है । इससे अंततः शरीर का अधिक वजन कम हो सकता है। ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार, चिया बीज वसा घटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । चिया बीज प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो तृप्ति बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करते हैं । जैसा कि चर्चा की गई है, चिया बीज कुछ ही प्रकार के ऐसे बीजों में से एक है जो ‘ओमेगा -3 फैटी एसिड’ का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं ।

चिया बीज रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्टार को नियंत्रित करते हैं

ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, और इस प्रक्रिया में हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं। चिया बीज में उपस्थित मोनोअनसैचुरेटेड (Monounsaturated) वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है । एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स में यह भी कहा गया है कि चिया सीड्स को आहार में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रहता है। वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया के बीज दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार और जीवन शैली के हिस्से के रूप में हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों को रोक सकते हैं ।

ओमेगा-3 रक्त में मिलने वाले वसा के एक प्रकार ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है। इसके अलावा, ये दिल की अनियमित धड़कन और निम्न रक्तचाप के खतरे को कम कर देते हैं और धमनी पट्टिका (Arterial Plaque)के संचय को भी धीमा कर देते हैं।

डिस्लिपिडेमिया (Dyslipidemia), एक चयापचय विकार जिस से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा असामान्य हो जाती है, के इलाज के लिए भी, चिया के बीज सही पाए गए। चिया के बीज में अल्फा-लिनोलेइक एसिड ने डिस्लिपिडेमिया से पीड़ित चूहों की स्थिति में सुधार किया। डिसिप्लिडिमिया के इलाज के अलावा, चिया बीज को एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए भी सही पाया गया।

chia seeds smoothie

चिया बीज नींद में सुधार करते हैं

दो प्रकार के हार्मोन नींद के लिए आवश्यक हैं – सेरोटोनिन (Serotonin) और मेलाटोनिन (Melatonin)। ये दो हार्मोन ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) द्वारा निर्मित होते हैं, जो शरीर में एक एमिनोएसिड है। चिया बीज, ट्रिप्टोफैन में उच्च होने के कारण, अच्छी नींद और विश्राम में सहायता करते हैं। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, ट्रिप्टोफैन का उपयोग कई नींद विकारों के इलाज के लिए भी किया जाता है ।

चिया बीज कब्ज की रोकथाम में मदद करते हैं

चूंकि चिया बीज फाइबर , विशेष रूप से अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, ये पानी के संपर्क में आते ही एक लेई जैसे पदार्थ में बदल जाते हैं । यह पदार्थ मल त्याग में आपकी मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है । चिया बीज के अन्दर उपस्थित फाइबर से पाचन में भी सुधार होता है और भोजन बैलेंस रूप से पचता है.

चिया बीज डायबिटीज (मधुमेह) को रोकने में मदद करता है

चिया बीज की पाचन को धीमा करने की क्षमता को मधुमेह की रोकथाम से जोड़ा जा सकता है। इसका उपयोग रक्त शर्करा के स्तर में अचानक बढ़ोतरी को भी रोक सकता है । यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर के अनुसार चिया उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें मधुमेह के उपचार में उपयोगी माना जाता है । इसके बीज डायबिटीज (मधुमेह) के रोगियों में भी रक्तचाप के स्तर में सुधार करते हैं। डायबिटीज (मधुमेह) रोगियों के लिए चिया बीज के अच्छा होने का एक और कारण ओमेगा-3 फैटीएसिड की उपस्थिति है जो कि रोग के उपचार के लिए महत्वपूर्ण है ।

चिया बीज ब्रेस्ट कैंसर और अन्य कैंसर से लड़ता है

यू सी एस एफ (UCSF) मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज अल्फा-लिनोलेइक (Alpha-Linoleic) एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटीएसिड भी वही कार्य करते हैं। इनमें कई प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता हो सकती है.

चिया बीज ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करते हैं

चिया बीज विटामिन बी, जस्ता, लोहा और मैग्नीशियम से भरे होते है – ये सभी शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप अपने पसंदीदा पेय में इसके बीज डाल कर ऊर्जा के एक ताजगी भरे अहसास का आनंद ले सकते हैं। न्यूहैम्पशायर विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज आपके चयापचय (मेटाबोलिज्म) को भी बढ़ावा दे सकता है । वर्कआउट करने से कई बार थकान हो सकती है। लेकिन चिया बीज के साथ अब ये कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। ओमेगा-3 की प्रचुर मात्रा को देखते हुए, चिया बीज का उपयोग ऊर्जा बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। एक गहन कसरत से कुछ घंटे पहले चिया के बीज लेने से कसरत के बाद शरीर के कार्बोहाइड्रैट जलने पर शरीर को इससे ईंधन प्राप्त हो सकता है। चिया बीज, जब कसरत करने के बाद लिए जाते हैं, तो प्रोटीन प्रदान करते हैं जो मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में मदद करते हैं।

चिया बीज प्रोटीन का भण्डार है

चिया बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं । ब्राजील के एक अध्ययन के अनुसार, चिया के बीज में प्रोटीन की बड़ी मात्रा होती है। यह प्रोटीन अच्छी वैरायटी का होता है. इसने चूहों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार किया था। चिया के बीज में 19% प्रोटीन होता है। और अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, एक उच्च-प्रोटीन आहार भूख को कम कर सकता है और तृप्ति को प्रोत्साहित कर सकता है । इस बीज में सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है । अगर आपको लगता है कि आप को प्रोटीन चाहिए, लेकिन आप अंडे नहीं लेते हैं, तो आपके लिए यह बेहद अच्छी खबर है! आप चियासीड्स को अंडे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस चियासीड्स का एक बड़ा चम्मच और 3 बड़े चम्मच पानी चाहिए। चिया बीज को पीस लें, और फिर उन्हें एक छोटे कटोरे में पानी के साथ मिलाएं। इसे 5 मिनट के लिए एक तरफ रख दें, ये मिश्रण कच्चे अंडे की जर्दी के समान गाढ़ा हो जाता है। आप इसे अपने व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

chia seeds

चिया बीज मूड को अच्छा बनाने में असरदार है

माना जाता है कि चियाएक सुपरफूड है, जो नियमित सेवन करने पर आपके मूड को अच्छा बनाता है । पिट्सबर्ग अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 फैटीएसिडअच्छे मूड और क्रियात्मक व्यवहार के साथ जुड़ा हुआ है । चिया बीज का सेवन आपको मानसिक अवसाद (डिप्रेशन) से निपटने में भी मदद कर सकता है।

चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है

हम सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट कितने महत्वपूर्ण हैं। और चिया बीज में ये बहुतायत में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट न केवल कोशिकाओं के लिए, बल्कि आपकी उम्र के लिए भी अच्छे हैं – क्योंकि वे उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद करते हैं । चिया के बीज के एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी सही पाए गए हैं । एक उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री की मात्रा चिया बीजों को अन्य बीजों की तुलना में अधिक लाभदायक बनाती है ।

चिया बीज हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा है

वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों, जैसे कि चिया बीज, के बढ़ते सेवन से पूरे शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। चिया के बीज का सेवन भी कैल्शियम का सेवन बढ़ाने के लिए एक प्रभावी तरीका माना जाता है । कैल्शियम के अलावा, चिया बीज मैंगनीज में भी समृद्ध हैं – दोनों मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं । चिया बीज फास्फोरस में समृद्ध हैं, जो खनिज हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए फायदेमंद पाया गया है । चिया के बीज में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति आपके दांतों को नुकसान से भी बचा सकती है ।

चिया बीज त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

चिया के बीज में उपस्थित ‘ओमेगा-3 फैटी एसिड’ रक्त के परिसंचरण को बढ़ाने और त्वचा की सूजन व सूखेपन को कम करने के लिए लाभदायक पाए गए हैं। और एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, ओमेगा -3 सूर्य की हानिकारक यू.वी. (अल्ट्रावायलेट) विकिरण से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है । चिया के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं । ये बीज त्वचा के ढीलेपन को कम करने में भी मदद करते हैं ।

चिया बीज डायवर्टीकुलोसिस का इलाज करने में मदद करते हैं

डाइवर्टिकुलोसिस (Diverticulosis) आंत में ट्यूब जैसी संरचनाओं की उपस्थिति है । चिया बीज ओमेगा-3 से समृद्ध होने के कारण डायवर्टिकुलर रोग को रोकने में मदद करने के लिए सही पाए जाते हैं । फाइबर की कमी को भी डायवर्टीकुलोसिस से जोड़ा गया है – और चिया बीज, फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते इस स्थिति का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। वे बड़ी आंत में पानी को अवशोषित करते हैं और मल त्याग को सुचारु करते हैं।

चिया बीज मैंगनीज से समृद्ध हैं

कई अन्य पोषक तत्वों के अलावा चिया बीज मैंगनीज में भी समृद्ध हैं । मैंगनीज गठिया, मधुमेह और मिर्गी के उपचार में मदद कर सकता है । मैंगनीज में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह मेटाबोलिज्म (चयापचय) में सुधार करता है, प्रजनन शक्ति बढ़ता है, और घावों को तेजी से भरता है।

chia seeds

चिया बीज मैग्नीशियम से समृद्ध हैं

चिया बीजों में मैग्नीशियम के अच्छी मात्रा होती है। इस खनिज के कई लाभ हैं – उनमें से कुछ लाभों में उच्च रक्तचाप का नियंत्रण, हृदय रोग कि रोकथाम, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और टाइप 2 मधुमेह का उपचार भी शामिल हैं। मैग्नीशियम शरीर में ऊर्जा के उत्पादन में भी मदद करता है, और इसकी कमी से थकान, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और स्मृति कमजोर हो सकती है।

चिया बीज में सूजन विरोधी गुण हैं

ओमेगा-3, फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी से चियासीड्स सबसे अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन-विरोधी) फूड में से एक बनते हैं । चिया के बीज के सूजन विरोधी गुण गठिया के उपचार में भी सहायता कर सकते हैं । शरीर के अन्दर होने वाले ज़्यादातर गंभीर रोगों में कोशिकाओं की सूजन एक महत्वपूर्ण योगदान देती है. चिया बीज इस तरह की बीमारियों (कैंसर, ह्रदय रोग, इम्यून बीमारियाँ, गठिया इत्यादि) को रोकने में मदद करते हैं.

चिया बीज ग्लूटेन मुक्त हैं

ग्लूटेन कई तरह के अनाज में, विशेष रूप से गेहूं और जौ में, मौजूद प्रोटीन है । कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कुछ लोगों में ग्लूटेन का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता कम कर सकता है. आटिज्म और ए.डी.एच.डी. में भी कई विशेषज्ञ ग्लूटेन-रहित खाने की सलाह देते हैं. कुछ विशिष्ट व्यक्तियों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है। चिया बीज 100% ग्लूटेन मुक्त हैं। सीलिएक (Celiac disease) रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए चिया के बीज विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, सीलिएक रोग वाले लोग सामान्य की तुलना में कम कैल्शियम और फाइबर का उपभोग करते हैं – और चिया बीज, इन दो पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here