Home स्वास्थ्य जानिये खाली पेट पानी पीने के ये अतुलनीय वैज्ञानिक फायदे

जानिये खाली पेट पानी पीने के ये अतुलनीय वैज्ञानिक फायदे

0
17
empty stomach water drinking

सामान्यता जब भी हम प्यासे होते है तो हमें पानी का असल मोल पता लगता है। भोजन के बाद या कुछ भी मसालेदार खाने के बाद ही हम अक्सर पानी पीने के लिए भागते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको वास्तव में कब पानी अवश्य पीना चाहिए? जवाब है – खाली पेट। पानी के फायदे अनगिनत हैं – यह सही कहा जाता है कि ‘जल ही जीवन है’। हमारे शरीर का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना है और सही स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सभी अंगों के सामान्य और सुचारू रूप से चलने के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। पानी ना सिर्फ आप की प्यास को बुझाता है, बल्कि खाली पेट पानी पीने से आप अपने शरीर में होने वाली बहुत सी स्वास्थ्य-सम्बंधित परेशानियों को होने के पहले ही समाप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको पानी पीने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप पानी पीने पर मजबूर हो जाएंगे।

खाली पेट पानी आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है

यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो खाली पेट पानी पीने से आपकी डाइटिंग को बहुत मदद मिलती है। क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को 25% तक बढ़ा देता है। मेटाबोलिज्म के बढ़ने से खाने को पचने में मदद मिलती है और इससे आपका वजन भी आपके नियंत्रण में रहता है। ऐसा कहा जाता है कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर इंसान को (जिसका औसत वजन ६० किलो है) दिन में 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

खाली पेट पानी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है

यह बात तो हम सब जानते हैं कि पानी हमारे समग्र स्वास्थ्य और उसके कल्याण के लिए कितना आवश्यक है। परंतु हमें यह भी जानने की आवश्यकता है कि पानी हमारे शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए कितना आवश्यक होता है। खाली पेट नियमित रूप से पानी पीने से ना सिर्फ हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि हमारा शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए अच्छे से तैयार हो पाता है। यदि शरीर की इम्युनिटी अच्छी होगी तो वह वातावरण में फैले संक्रमण से आसानी से लड़ सकेगी।

खाली पेट पानी आपके पेट को साफ रखता है

खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद मिलती है। जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो आपको मल त्यागने में भी दिक्कत नहीं होती है। नियमित खाली पेट पानी पीने की आदत डालने से आपके शरीर से नियमित तौर पर शरीर की गंदगी बाहर निकलती रहती है, जिससे आपका पेट भी साफ रहता है। आज के जमाने में स्वस्थ शरीर पाना किसी वरदान से कम नहीं। पाचन संतुलित होने से शरीर की खाना पचाने की शक्ति में इजाफा भी होता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन में मदद करता है

हम जितनी बार भी यूरिन करने जाते हैं, हमारे शरीर से तरल रूप में विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जितना अधिक आप पानी पिएंगे, आपको उतनी अधिक बार बाथरूम जाना पड़ेगा। यह प्रक्रिया आपके अपने शरीर को शुद्ध और डिटॉक्सिफाई करती है। खाली पेट पानी पीने से शरीर में होने वाली सूजन को भी रोका जा सकता है।

empty stomach water drinking

खाली पेट पानी माइग्रेन के अटैक से भी बचाता है

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे बहुत से लोग मिलते हैं, जिन्हें सिरदर्द या माइग्रेन की शिकायत होती है। यूं तो माइग्रेन या सिरदर्द होने के बहुत सारे कारण होते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि शरीर में पानी की कमी सिर दर्द के मुख्य कारणों में से एक कारण हो सकता है। निर्जलीकरण के कारण सिर में दर्द होना, सिर दर्द के मूल कारणों में से एक है, ऐसा हम नहीं विशेषज्ञ कहते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि लगातार अंतराल पर पानी पीना, विशेष रूप से खाली पेट पानी पीने से स्वाभाविक रूप से हो रहे सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप मुंह की या दांत से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं को स्वयं ही दूर कर सकते हैं।

खाली पेट पानी बढ़ा हुआ वजन घटाने में मदद करता है

यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप बहुत सारा पानी पिएं। यह आपका वजन घटाने में आपकी बहुत मदद करता है। चूंकि पानी में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है तो इसे पीने में आपको जरा भी परहेज नहीं करना चाहिए। लगातार, अंतराल पर पानी पीने से आपको अपना पेट भरा रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इसका कोई भी नकारात्मक परिणाम नहीं होता है। बहुत सारा पानी पीने से आपकी मेटाबॉलिज्म को गति मिलती हैं, जिससे कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद मिलती है।

खाली पेट पानी आपको भूख महसूस कराने में मदद करता है

नियमित रूप से खाली पेट पानी पीने से आपका पेट साफ रहता है। जिसके कारण आपको सुबह के समय अच्छी भूख भी लगती है। जिसके परिणाम स्वरूप आप, सुबह के समय अच्छे से नाश्ता कर सकते हैं। कहा जाता है कि सुबह के समय नाश्ता बहुत ही अच्छा और पेट भर कर करना चाहिए इससे पूरा दिन स्फूर्ति और ऊर्जा से भरपूर महसूस होता है।

खाली पेट पानी आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है

चमकदार, दाग धब्बे रहित और साफ त्वचा किसे नहीं आकर्षित करती, परंतु आज के इस प्रदूषण से भरे वातावरण में ऐसी त्वचा पाना सपने जैसा लगता है। कई बार हम इसके लिए बहुत सारे रुपए महंगे प्रोडक्ट्स में खर्च कर देते हैं। परंतु परिणाम में वह चमकती साफ त्वचा नहीं मिल पाती। क्या आप जानते हैं कि खाली पेट पानी पीना ना सिर्फ आपके शरीर को अंदरूनी तरीके से साफ करता है, अपितु आप को साफ और चमकदार त्वचा भी देता है। शरीर में विषाक्त पदार्थ होने के कारण आमतौर पर चेहरे में ब्लैमिश या गहरे रंग के भद्दे पैच नजर आते हैं। पानी शरीर से इन अवांछित विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और साथ ही आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है। पानी ना सिर्फ आपकी अंदरूनी खूबसूरती अपितु बाहरी खूबसूरती के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए जितना जल्दी हो ना सिर्फ रोज सुबह खाली पेट पानी पीने की आदत डालें अपितु बहुत सारा पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए।

water empty stomach drinking

खाली पेट पानी आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है

यदि आप दिन भर सुस्त या नींद सा महसूस करते रहते हैं, तो हम आपको यह बता दे कि यदि आप खाली पेट पानी पीना शुरू कर दें, तो आप जल्द ही खुद को सक्रिय महसूस कर सकते हैं। पानी आपके शरीर में उपस्थित लाल रक्त कोशिकाओं को तेजी से बढने के लिए उत्तेजित करता है। जिसके परिणामस्वरूप शरीर में अधिक ऑक्सीजन का इस्तेमाल होता है और अधिक ऊर्जा बनती है।

खाली पेट पानी आपकी कॉलन (बड़ी आंत) को साफ करता है

खाली पेट पानी पीने से आपको अपने पेट में एकत्रित गंदगी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। जिससे पोषक तत्त्वों के तेजी से अवशोषित होने में सहायता मिलती है। खाली पेट पानी पीने के परिणाम स्वरूप आपके शरीर से गंदगी, विषाक्त पदार्थ आसानी से निकलते जाते हैं और पोषक तत्व आसानी से तथा पूरी तरह से आपके शरीर के अंदर अवशोषित हो जाते हैं।

क्या है वाटर थेरेपी? जानिए कैसे करते हैं वाटर थेरेपी?

दुनिया में पानी की चिकित्सा शुरू करने में सबसे पहले नाम जापानी लोगों का आता है। वह इसका धार्मिक रूप से पालन करते हैं। जैसे कि वे जागने के तुरंत बाद पानी पीते हैं और यह पानी की चिकित्सा विभिन्न अध्ययनों द्वारा समर्थित भी की गई है। हम आपको एक छोटा सा ट्यूटोरियल देते हैं, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप वॉटर थेरेपी का पालन कैसे कर सकते हैं-

१. सुबह उठते ही ब्रश करने से पहले 1 लीटर पानी पी लें। (यदि आप अभी अभी इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं तो शुरुआती तौर पर आप पानी की छोटी मात्रा से शुरू कर सकते हैं।)

२. पानी पीने के बाद आप अपने दांतो को साफ करें। लगभग 45 मिनट तक कुछ भी खाने तथा पीने से बचें।

३. इसके बाद आप अपना मनपसंद नाश्ता करिए।

४. अपने नियमित भोजन के बाद 2 घंटे तक कुछ भी ना खाए पिएं। फिर 1 लीटर पानी फिर से पी लें।

इस प्रक्रिया को अपनाने पर आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों के भीतर आपके अंदर एक नई ऊर्जा और ताजगी का संचार होगा। यह प्रक्रिया आपको कई बीमारियों से दूर रखेंगी। जल चिकित्सा में हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप), एसिडिटी, कब्ज और डायबिटीज (मधुमेह) जैसी बीमारियों को ठीक करने की शक्ति होती है। जल चिकित्सा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस चिकित्सा का कोई भी दुष्प्रभाव या दुष्परिणाम नहीं है। जल चिकित्सा को हलके गुनगुने पानी से शुरू करना उचित होता है। ऐसा करने से आपको इस चिकित्सा का अधिकतम लाभ की प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आप गुनगुने पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं और इसे खाली पेट पी सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई (विषैले पदार्थो से मुक्त करना) करने में मदद करेगा। हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि अपने शरीर का अच्छे से ध्यान रखने के लिए रोज खाली पेट पानी पीने की आदत डालें। किसी भी आदत का परिणाम 1 या 2 दिन में नहीं आता, अतः इस बात का ध्यान रखें और संयम के साथ इस आदत का पालन करें।

NO COMMENTS

Leave a Reply