ये 16 खाने की चीज़ें आपके प्यारे कुत्ते को बीमार कर सकती हैं

0
88

बिना जानकारी के अपने कुत्ते को कुछ भी खिलाना बंद करिए। आपका कुत्ता जो भी खाता है, उसका सीधा असर उसके स्वास्थ्य पर होता है। इसलिए यह जानना बहुत आवश्यक है, कि आप अपने प्यारे दोस्त को जो खिलाने जा रहे हैं, वह उसके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है या हानिकारक। जो खाद्य पदार्थ हम इंसानों के हाजमें के लिए पूरी तरह से सही होता है, कई बार वह अन्य जानवरों, विशेषकर आपके कुत्ते के लिए बहुत अधिक टॉक्सिक और कभी-कभी तो जहरीले भी साबित हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हर जानवर का मेटाबॉलिज्म अलग होता है। मेटाबॉलिज्म वह प्रक्रिया है, जो भोजन को तोड़कर उसे उर्जा में बदलती है। कृपया ध्यान दें, जब हम प्रत्येक भोजन के बारे में आपको बताने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपके कुत्ते के लिए हानिकारक है, तो ऐसा हो सकता है, कि हमसे कुछ खाद्य पदार्थ रह जाएं, इसलिए हमारी सलाह होगी इन बताए गए खाद्य पदार्थों के अलावा भी आप जब भी अपने कुत्ते को कुछ खिलाएं, तो एक बार उसके बारे में उसके चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें, ऐसा करना उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

अंगूर और किशमिश

अंगूर और किशमिश कुत्तों में उनकी किडनी की विफलता का मुख्य कारण बन सकती है। यहां तक कि एक छोटी सी मात्रा में दिया गया अंगूर और किशमिश आपके कुत्ते को बीमार कर सकता है। उल्टी आना इसका प्रारंभिक लक्षण है, जिसके बाद अवसाद और धीरे-धीरे आपके प्यारे कुत्ते की एनर्जी बिल्कुल कम हो जाती है। हमने ऐसी बहुत सी कहानियां सुनी है, जहां कुत्ते एक मुट्ठी अंगूर खाने के बाद दम तोड़ दिया है। इसलिए अपने कुत्ते को भूलकर भी कभी अंगूर या किशमिश ना दें।

एवोकाडो

एवोकाडो में पर्सिन होता है, जो दस्त, उल्टी और दिल की बीमारी का कारण बन सकता है। सबसे खतरनाक बात एवोकाडो के बारे में यह है कि वह सांस रुकने (चोकिंग होने) जैसे हालात पैदा कर देता है और यदि आपको ऐसा लगता है कि आप के कुत्ते ने एवोकैडो की गुठली को खा लिया है, तो जितनी जल्दी हो सके आपको अपने डॉक्टर को बुला लेना चाहिए। अगर आप के कुत्ते ने एवोकाडो का छोटा सा टुकड़ा खाया है, तो शायद उससे कोई परेशानी ना हो। लेकिन उसके लिए आपको उस पर निगरानी रखनी होगी और उसकी आगे की देखभाल के लिए उसके डॉक्टर से इस विषय में चर्चा करनी होगी।

शराब

अपने कुत्ते को शराब भूल कर भी ना दें। शराब ना केवल से नशा होता है, बल्कि सांस लेने में दिक्कत, अधीरता, उल्टियां और असामान्य एसिडिटी भी हो सकती है। और कभी-कभी तो यह कोमा या मृत्यु तक भी पहुंचा देती है।

सेब का बीज

सेब के बीज कुत्तों के लिए विषैले होता हैं। क्योंकि इनमें एक ऐसा प्राकृतिक रसायन होता है, जो पकने पर सायनाइड छोड़ता है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से यह जरूरी है, कि आप सेब को बीजों को अच्छे से निकालकर अलग कर दें, उसके बाद ही कुत्ते को खिलाएं।

unhealthy dog food

टॉफी, च्युइंग गम, टूथपेस्ट एंड माउथवॉश

कैंडी में ना केवल सिर्फ चीनी होती है, बल्कि इसमें अक्सर xylitol होता है, जो ना केवल उल्टी परंतु तालमेल में कमी, मिर्गी के दौरे और जिगर (लिवर) की परेशानियों को पैदा करता है। अच्छा यही होगा कि अपने कुत्ते के स्वस्थ शरीर के लिए आप उसे इन सब चीजों से दूर रखें। चीनी से बने पदार्थ लेने पर कुत्ता असंयमित हो सकता है.

बिल्ली का भोजन

बिल्ली के भोजन में प्रोटीन और वसा ज्यादा मात्रा में होते हैं। बिल्ली का आहार कुत्ते के आहार से अलग होता है। बिल्ली के भोजन में प्रोटीन और वसा का स्तर आपके कुत्ते के हिसाब से बहुत अधिक होता है, जो उसके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है। बहुत अधिक बिल्ली का भोजन देने से आपकी कुत्ते का पेट खराब हो सकता है, साथ ही वह मोटापे का शिकार भी हो सकता है।

चॉकलेट

चॉकलेट के अंदर थियोब्रोमाइन और कैफीन होता है जो हृदय गति को काफी तेज कर देता है. साथ ही यह नर्वस सिस्टम को भी (तंत्रिका तंत्र) को भी उत्तेजित करता है। ब्रोथियोमाइन की अधिकता होने के कारण चॉकलेट देने से आपके कुत्ते को उल्टी, दस्त, बेचैनी, कंपकंपी हो सकती है या फिर उसके दिल की धड़कनें तक ज्यादा बढ़ सकती हैं, जो दिल के दौरे में परिवर्तित हो सकते हैं। समझदारी इसी में होगी कि आप अपने प्यारे दोस्त को चॉकलेट से दूर ही रखें।

कॉफी, चाय और अन्य कैफीन के पदार्थ

कैफीन कुत्तों के लिए बेहद खतरनाक होती है। इतनी खतरनाक कि एक-दो घंटे के भीतर ही आपका कुत्ता बहुत ज्यादा बीमार पड़ सकता है। उसके अंदर अति सक्रियता, बेचैनी, उल्टी, उच्च हृदय गति और रक्तचाप, कंपकंपी, दिल का दौरा, यहां तक कि उसकी मृत्यु तक हो सकती है।

मानव विटामिन की गोलियां

अपने कुत्ते को भूलकर भी वे विटामिन या सप्लीमेंट ना दें, जो इंसानों के लिए बनाए गए हैं। मानव विटामिन में अक्सर १००% दैनिक मात्रा की जरूरत वाले विभिन्न खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। यह खनिज पदार्थ आपके कुत्ते के लिए ओवरडोज का कारण बन सकते हैं। सबसे खतरनाक विटामिन, गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाले विटामिन होते है जिसमें लोहे की अधिक खुराक होती है. इससे पालतू जानवरों में लोहे की विषाक्तता हो सकती है।

भुट्टा

थोड़ी सी मात्रा दिए गए मकई के दाने आपके कुत्ते के लिए गलत नहीं होते, परंतु ज्यादा मात्रा में इसका सेवन उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। यदि आप के कुत्ते ने यह निर्धारित कर ही लिया है ( जो कि अधिकांश कुत्ते कर ही लेते हैं) कि वह सारे भुट्टे खाएंगा, तो यह आपके लिए समझना जरूरी होगा, कि यह भुट्टा उसकी आंतों के लिए अच्छा नहीं है. यहाँ तक कि भुट्टा आंत की रुकावट का कारण भी बन सकता है। यह आपके कुत्ते की सेहत के लिए घातक हो सकता है ।

लहसुन

हालांकि थोड़ी मात्रा में दिया गया लहसुन कुत्तों के लिए फायदेमंद होता है ( जैसे कि पिस्सू के उपचार के लिए), परंतु अधिक मात्रा में यह आपके दोस्त के लिए हानिकारक होता है। लहसुन का सीधा संबंध प्याज से होता है, जो कि कुत्तों के लिए टॉक्सिक होती हैं. देखा जाता है कि लहसुन और प्याज कुत्तों की लाल रक्त कोशिकाओं को मारकर उनके अंदर खून की कमी (एनीमिया) को पैदा करती हैं। जिसके परिणाम स्वरूप कुत्तों में कमजोरी, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ की आदि परेशानियां शामिल हो जातीं हैं।

मिर्च

अपने प्यारे कुत्ते को सामाँन्य, तीखी हरी मिर्च न खिलायें. शिमला मिर्च (बेल पेपर) कुत्तों को खिलाने के लिए ठीक होती है। कुत्ते मांसाहारी होते हैं और मांस से लेकर सब्जियों तक सब कुछ खाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ ही सब्जियां होती हैं, जो उनके लिए फायदेमंद है। जैसे हरी शिमला मिर्च- इसमें कम कैलोरी होती है और विटामिन सी तथा बीटा कैरोटीन होता है। परंतु अपने कुत्ते को यह देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें, कि आपने इसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा हुआ है। अन्यथा आपके कुत्ते के लिए इसको खाना मुश्किल होगा। कच्ची शिमला मिर्च देने के बजाय, यदि आप उसको थोड़ा सा पका कर देंगे, तो वह उसके खाने और पचाने में आसान होगी। यह हमेशा याद रखें कि मानव भोजन उन्हें कभी बहुत अधिक मात्रा में ना दें, अन्यथा वे बीमार हो सकते हैं।

unhealthy dog food

कच्चा मांस और मछली

कच्चे मांस और मछली हानिकारक, बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं (बैक्टीरिया) से दूषित हो सकते हैं। जिससे कि वह खाद्य विषाक्तता का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त कुछ मछलियों में एक परजीवी होता है, जो “मछली रोग” या “सेल्मन पॉइजनिंग डिसीज” का कारण बन सकता है। इसके लक्षण उल्टी, बुखार और गांठों का उत्पन्न होना होते हैं। पकाई हुई मछली खाने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती है क्योंकि इसको पकाने की प्रक्रिया के दौरान इसमें मौजूद परजीवी पूरी तरह से खत्म हो जाता है। परंतु फिर भी सावधानी के लिए अपने कुत्ते को इसे देने से पहले इसके अंदर मौजूद हड्डियों को निकाल देना चाहिए, ताकि जब आपका कुत्ता इसे खाए तो हड्डियां उसके पेट के अंदर जाकर कोई परेशानी ना पैदा करें। कच्चा मांस कुत्तों को खिलाने के लिए सुरक्षित कहा जा सकता है, लेकिन सिर्फ इस शर्त पर यदि आप उसे अपने सामने बनवा कर लाए।

नमक

जैसे नमक मनुष्य के लिए सबसे स्वास्थ्य स्वास्थ्य वर्धक चीजों में से एक नहीं है, उसी तरह यह कुत्तों को भी फायदा नहीं करता। सोडियम की अधिकता होने के कारण यह कुत्तों को नुकसान करता है। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें उल्टी, दस्त, अवसाद, कंपकंपी, बढ़ी हुई दिल की धड़कन, बुखार यहां तक, कि ये उनकी मृत्यु का कारण हो सकती है। नमक के सेवन से कुत्ते का रक्तचाप बहुत अधिक हो सकता है और ह्रदय सम्बंधित बीमारियाँ हो सकती हैं.

चीनी

चीनी युक्त किसी भी भोजन को अपने कुत्ते को देना उसके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना होता है। ज्यादा चीनी आपके कुत्ते के लिए दांतो की परेशानी, मोटापा, यहां तक कि डायबिटीज या मधुमेह का कारण बन सकती है। जहां तक हो सके, अपने कुत्ते को चीनी या चीनी युक्त पदार्थों से दूर रखें।

तंबाकू

तंबाकू में निकोटिन होता है, जो कुत्तों के लिए घातक हो सकता है। तंबाकू खाने से उनमें उल्टी, असामान्य हृदय गति, झटके और कमजोरी जैसे लक्षण दिख सकते हैं। यदि आपके कुत्ते ने गलती से भी तंबाकू खा लिया है, तो तंबाकू की विषाक्तता 1 घंटे के भीतर उसके शरीर में लक्षणों के रूप में आपको दिखने लगेगी। ऐसे में बिना समय गवाएं तुरंत उसे डॉक्टर के पास लेकर जाएं अन्यथा यह जानलेवा हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here