व्हाट्सऐप (whatsapp) की ये 35 ट्रिक्स जानकार सबको चौंका दीजिये.

0
229
whatsapp has many tricks for better use as messenger

व्हाट्सऐप आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेंजिंग ऐप है। इसके इतना ज्यादा लोकप्रिय होने के कई अच्छे कारण है। व्हाट्ससेप सभी डिवाइसेज में चलती है तथा यह नियमित रूप से अपने ग्राहकों के लिए नये नये फीचर्स लेेकर आती है। ये आश्चर्य वाली बात है कि इसने अब तक 1 बिलियन से भी अधिक ग्राहकों को पूरा कर लिया है। अगर आप इस शानदार ऐप का अधिक से अधिक फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े कुछ राजों के बारे में जानना होगा। जो हमने इस लेख में शामिल किये हैं।

अपनी लोकेशन को किसी सम्पर्क को भेजना।

व्हाट्सऐप न सिर्फ आपको अपने किसी सम्पर्क(दोस्त या रिश्तेदार) को न सिर्फ तस्वीरें व विडियोज भेजने के काम आता है बल्कि इससे आप अपने किसी दोस्त को अपनी लोकेशन भी भेज सकते हैं। यह बहुत उपयोगी है यदि आप किसी मित्र से मिल रहे हैं, और आप ‘शेयर लाइव लोकेशन‘ का ऑप्शन चुनते हैं तो आपके सम्पर्क को आपके द्वारा चुनी गई अवधि के लिए आपके लाइव स्थान को देखने की अनुमति मिल जाती है। ताकि वे आपका पता लगा सकें। इस अवधि का समय 15 मिनट, एक घंटा या 8 घंटे निर्धारित किया गया है।

ios के लिएः chat > specific chat अब ‘+’ के निशान को मेसेज के बाये ओर खिसकायें location > share live location > select live frame

android के लिएः chat > specific chat > पेपर क्लिप को मेसेज बॉक्स के बाये ओर खिसकायें > location > share live location > Select live frame

अपनी सभी चेट खोजें

हो सकता है कि किसी ने आपको पता भेजा हो या किसी विशेष कार्यक्रम या फिल्म के बारे में बात करने के लिए आपको याद दिलाया हो, लेकिन आप इन सभी संदशों को ढूंढने के लिए स्क्रोल नहीं करना चाहते है तो एक चीज और है जो आप कर सकते हैं आइओस पर आपके सभी चैट के शीर्ष पर एक सर्च बार होती है और एन्ड्रोएड पर सबसे उपर ही खोज का आइकन मिल जाता है। यदि आप किसी विशिष्ट शब्द के पते की तलाश कर रहे हैं तो आप शहर का नाम लिखकर अपनी खोज प्रारम्भ कर सकते हैं और उस शब्द से सम्बंधित सभी चैट विशिष्ट संदेशों के रूप में आपको नीचे दिखाई देंगी। एक सम्बंधित परिणाम पर क्लिक करने से आप उस वार्तालाप के उस हिस्से में पंहुंच जायेंगे जहां से आपने वार्तालाप शुरू की थी।

एक विशेष चैट की खोज करें।

अगर आप सभी चैट के अलावा केवल एक विशेष चैट देखना चाहते हैं तो यह भी मुमकिन है। हो सकता है आपने किसी विशिष्ट स्थान के बारे में बात की हो या फिर किसी ने आपको सम्पर्क नम्बर या एक पता भेजा हो। तो इन्हें देखना बेहद आसान है बस ये तरीका अपनाइये:

ios के लिएः chats > specific chats उपर कि ओर आ रहे कांटेक्ट इन्फो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद चैट सर्च वाले ऑप्शन पर जाइये यहा से आप एक विशिष्ट चैट खोज सकते हैं।
एंड्राइड के लिएः chats > specific chats उपरी दायीं कोने में आ रहे मेनू पर क्लिक करें या सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी मनचाही चैट खोज सकते हैं।

व्हाट्सऐप के जरीये विडियो या वॉईस कॉल करना।

व्हाट्सऐप केवल तुरन्त मेसेज भेजने के लिए ही नहीं है इससे आप अपने किसी भी दोस्त या अन्य रिश्तेदार को विडियो या वॉईस कॉल भी कर सकते हैं। व्हाटसऐप कॉलिंग आपके मुख्य खाते से मिनट काटने के बजाये इटंरनेट कनेक्शन पर ही कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाता है। तो अगर आपके फोन में पैसे नहीं है मगर एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन है तो आप व्हाटसऐप कॉलिंग फीचर का उपयोग कर सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः chats > specific chats यहां उपर की ओर आपको कॉल तथा विडियो कॉल का आइकल दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप व्हाटसऐप की कॉलिंग सुविधा का आनन्द ले सकते हैं।

जिससे आप सबसे ज्यादा बात करते हैं उसे खोजिये।

वास्तव में आपका पसंदीदा व्यक्ति कौन है? यह वह नही जिसके बारे में आप सोच रहें हैं। किस व्यक्ति को सबसे ज्यादा बार संदेश भेजा है इस बात का पता आप नीचे दिये गये तरीके से लगा सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः settings > data and storage usage > storage usage > यहा से सलेक्ट कोन्टेक्ट वाला ऑप्शन दबायें।

whatsapp is a popular social media messenger

अपने डाटा को अधिक खर्च होने से बचाएँ।

यदि आपके पास एक सीमित डाटा भत्ता है और आप नहीं चाहते कि व्हाटसऐप आपके सारे डाटा को खत्म कर दे तो इसके लिए आप नीचे दिये गये तरीके से ऐसा कर सकते हैं। इस तरीके से आप स्वयं डाउनलोड होने वाले विडियोज, तस्वीरों तथा डाक्युमेंटों को रोक सकते हैं। इस तरीके से आप जितना चाहे उतना डाटा बचा सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः settings > data and storage usage > Media auto-download > सेलेक्ट करें only wifi ताकि आपका डाटा बच जाये

पता लगाइये कि आप कितना डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं।

यदि आप अपने डाटा उपयोग को लेकर चिंतित है तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आप कितना डाटा उपयोग में ले रहे हैं। नीचे दिये गये तरीके से आपको आपके द्वारा भेजे गये तथा प्राप्त हुए संदेशों की कुल संख्या का एक बेकग्राउंड मिलेगा, साथ ही भेजे गये और प्राप्त किये गये डाटा का भी-
ios और android दोनों के लिएः settings >accounts > data usage > network usage पर जाइये

वेब और डेस्कटॉप पर व्हाटसऐप का उपयोग करें।

व्हाटसऐप केवल आपके फोन तक ही सीमित नही है। एक व्हाटसऐप का ही वेब ऐप है जो व्हाटसऐप को आपके डेस्कटॉप तथा वेब में चलाने की अनुमति देता है। www.web.whatsapp.com पर जाकर आप ये ऐप इस्टाल कर सकते हैं।
इसके बाद आपको अपने फोन पर व्हाटसऐप को खोलना पड़ेगा। इसके बाद सेटिंग्स पर जाइये, इसके बाद व्हाटसऐप वेब या डेस्कटॉप वाले ऑप्शन पर क्लिक किजिये फिर क्यू आर कोड को स्केन करें तथा आगे के निर्देशों का पालन करें। वेब और डेस्कटॉप दोनो पर आपको चैट अलर्ट की सुविधा मिल जाती है जिससे आप जल्दी से किसी के भी संदेश का जवाब दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका फोन इससे जुडा हुआ होना चाहिये क्योंकि अगर आपका फोन इससे डिसकनेक्ट हो जाता है तो यह वेब ऐप बंद हो जाता हैं।

अपने व्हाटसऐप चैट स्क्रीन का वॉलपेपर बदलें।

व्हाटसऐप में एक मानक वॉलपेपर आता है जो आपके सभी चैट पर एक पृष्ठभूमि के रूप में दिखाई देता है। परन्तु आप इस मानक वॉलपेपर की जगह अपना पसंदीदा वॉलपेपर भी लगा सकते हैं। बस इन साधारण निर्देशो का पालन करें।
ios के लिएः settings > chat > choose wallpaper > choose wallpaper library यहाँ से आप अपना मनपंसद वॉलपेपर लगा सकते है उदाहरण के लिए आप अपनी खुद की तस्वीर भी लगा सकते हैं।

android के लिएः settings > chat > choose wallpaper > choose wallpaper library, solid colour, gallery, default or no wallpaper आप इनमें से किसी ऑप्शन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने व्हाटसऐप पर फेस लॉक या टच लॉक का इस्तेमाल करें।

अगर आप अपनी व्हाटसऐप पर दोहरी सुरक्षा चाहते हैं तो आप फेस लॉक या टच लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि अभी तक केवल ios उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध है।व्हाटसऐप लॉक होने पर भी आप नोटिफिकेशन या कॅाल का जवाब दे सकते हैं और आप इसकी समयावधि भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि किस समय आप इस स्क्रीन लॉक सुविधा को चालू होने देना चाहते हैं।

ios के लिएः settings > accounts > privacy > screen lock > require face ID or require touch ID वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने हिसाब से इस फीचर के चालू होने की समयावधि चुन सकते हैं यह अवधि 1 मिनट बाद, 15 मिनट बाद या एक घंटे बाद मे से चुन सकते हैं।

लास्ट सीन को कैसे देखे व बन्द करें।

व्हाटसऐप का लास्ट सीन का फीचर आपको यह चेक करने में मदद करता है कि किसी व्यक्ति ने अंतिम बार व्हाटसऐप कब चलाया था। लेकिन किसी व्यक्ति ने अपने लास्ट सीन वाले ऑप्शन को बंद कर रखा है तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। अपने लास्ट सीन को बंद करने के लिए-
ios और android दोनों के लिएः settings> account> privacy> last seen> यहां से nobody वाले ऑप्शन को चुनिये।

नीले निशानों को छिपाना।

ये नीले निशान उस समय आपको परेशानी में डाल सकते हैं, जिस समय आप किसी के संदेश को पढकर उसका कोई जवाब नही देते हैं।
आप इन्हें बंद कर सकते हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने संदेशों के लिए पढ़ने की नोटिफिकेशन नहीं मिलेगी।

ऐपल उपभोक्ताओं के लिएः अगर आप संदेश पढ़ने के लिए ‘सिरी’ का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी आप किसी व्यक्ति द्वारा भेजे गये संदेश को पढते है तो नीले रंग का निशान नहीं आयेगा और किसी व्यक्ति को यह कभी पता नहीं चलेगा कि आपने उसका संदेश पढ लिया है।
एन्ड्रोएड उपभोक्ताओं के लिएः अगर आप नोटिफिकेशन बार में आये हुए संदेशों को पढते हैं तो किसी भी प्रकार के नीला टिक का निशान नहीं आता है।
ios के लिएः settings>accounts >privacy> toggle off read receipts
android के लिएः settings>accounts >privacy> untick read receipts

अपनी प्रोफाइल तस्वीर छिपाना।

अगर आप व्हाटसऐप में एक ऐसे ग्रुप के सदस्य है जिनके अन्दर बहुत से अनजान लोग भी मेम्बर हैं तो आप ऐसा बिल्कुल नहीं चाहते होंगे कि ये अनजान लोग आपकी निजी प्रोफाइल तस्वीर को देखें। तो इसके लिए आप एक छोटी सी सेंटिंग कर सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः settings> accounts> privacy> profile photo

किसी व्हाटसऐप सम्पर्क को ब्लॉक करना।

ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आप किसी सम्पर्क को ब्लोक करना चाहेंगे लेकिन हम आपसे उन कारणों के बारे में नहीं पूछेंगे। हम तो आपको बस ये बताना चाहते हैं कि आप कैसे किसी व्हाटसऐप सम्पर्क को ब्लोक कर सकते हैं ताकि वो आपको किसी भी प्रकार का संदेश या कॉल न कर सके। उनके द्वारा भेजे गया कोई भी संदेश आपको नही दिखेगा।
ios और android दोनों के लिएः chats> specific chat> उपर दी गई तीन डॉट पर क्लिक करें यहां आपको ब्लाक कोन्टेक्ट का ऑप्शन मिलेगा।

अपनी गैलेरी में दिखाई देनी वाली तस्वीरों व विडियोज को बंद करें।

व्हाटसऐप पर विडियोज तथा तस्वीरें सांझा करना एक बेहद लोकप्रिय फीचर है लेकिन शायद आप ये बिल्कुल भी नहीं चाहते होंगे कि ये विडियोज आपकी गैलरी में सेव हों।
android पर डिफाल्ट रूप से एक फ़ोल्डर बना होता है जबकि ios पर यह आपके कैमरा रोल पर सेव होते हैं यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आप इसे बंद कर सकते हैं।
ios के लिएः settings > chats > toggle off save to camera roll
android के लिएः settings > chats > toggle off show media in gallery

अपनी व्हाटसऐप डाटा रिपोर्ट को डाउनलोड़ करे और देखें ।

अगर आप अपने व्हाटसऐप डाटा रिपोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिये गये तरीकों की सहायता से आप डाटा रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः settings> accounts> request account info> request report

whatsapp is a popular app for messenger in android and ios

एक समूह (ग्रुप) में गुप्त रूप से जवाब दीजिये

यह मुमकिन है कि आप किसी समूंह में एक एक आदमी को मेसेज भेजने के बजाय, ग्रुप में एक गुप्त जवाब भी भेज सकते हैं जो केवल एक विशेष आदमी को ही दिखेगा।
ios के लिएः ग्रुप चैट पर कुछ समय के लिए दबाइये इसके बाद मोर वाले ऑप्शन को चुनिये इसके बाद रिप्लाई प्राइवेटली के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
android के लिएः ग्रुप चैट पर कुछ समय के लिए दबाइये, अब उपर की ओर आ रही तीन डॉट्स पर क्लिक कीजिये उसके बाद रिप्लाई प्राइवेटली वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां से आप एक विशेष आदमी को व्हाटसऐप ग्रुप में जवाब भेज सकते हैं।

ध्वनि संदेश भेजें।

अगर आपके पास बहुत ज्यादा टेक्स्ट लिखने का समय नहीं है तो आप सीधा ध्वनि सदेंश के माध्यम से अपनी बाते रिकार्ड करके भेज सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप चलते फिरते भी कर सकते हैं।
ios और android दोनों के लिएः chats> specific chats> इसके बाद मेसेज बॉक्स के साइड में माइक्रोफ़ोन वाले आइकन पर क्लिक करें। इस आइकन को तब तक ना छोड़े जब तक आप अपनी बात पूरी तरह से रिकार्ड नहीं कर लेते। एक बार रिकार्ड कर लेने के बाद आप इससे अपनी अंगुली को हटा सकते हैं इसके बाद ये अपने आप ही सेन्ड हो जायेगा या भेज दिया जायेगा।

चैट को अपठित बनायें।

कभी कभी आप घर से बाहर होते हैं और एक चैट को पढ़ने के बाद उसका जवाब देना भूल जाते हैं। हम कई बार ऐसा करते हैं। लेकिन एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप महत्वपूर्ण चैट पर निशान लगा सकते हैं ताकि आप बाद में इसे पढ पाये।
ios के लिएः चैट पर जाइये इसके बाद बायें से दायें स्वाइप करें उसके बाद मार्क ऐज अनरीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
android के लिएः चैट पर कुछ देर तक दबाये उसके बाद मेनू पर जाइये फिर मार्क ऐज अनरीड़ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

किसी चैट को शीर्ष पर लायें।

यदि आप किसी चैट का जवाब देना भूल जाते हैं तो आप उस चैट को शीर्ष पर भी ला सकते है। ऐसा करने के लिए आपको नीचे दिये गये निर्देशों का पालन करना होगा।
ios के लिएः चैट पर जाइये उसके बाद बायें से दायें स्वाईप करें इसके बाद पिन चैट पर क्लिक करें।
android के लिएः चैट पर थोड़ी देर तक दबाइये उसके बाद स्क्रीन के उपर आ रहे पिन के निशान पर क्लिक किजिये।

चैट या ग्रुप चैट को म्यूट करें

ग्रुप चैट में बहुत ज्यादा पेचीदे हो सकते हैं। आप ग्रुप में चल रही बातों को रोक नहीं सकते परन्तु आप इसे म्यूट जरूर कर सकते हैं। जिससे आपका फोन हर एक मिनट बाद चालू नहीं होगा।
ios के लिएः चैट पर जाइये इसके बाद ग्रुप चैट पर जाइये इसके बाद ग्रुप की इन्फो में जाइये जहां आप इसे जितनी देर तक चाहें म्यूट कर सकते हैं।
android के लिएः चैट के ऑप्शन पर जाइये इसे खोलिये इसके बाद मेनू बटन पर जाइये। यहां से आप इसे म्यूट कर सकते हैं।

अपनी चैट को आरकाइव करें।
आरकाइव चैट करने से आप किसी भी निजी चैट को छिपा सकते हैं। ये आपकी चैट को डिलिट नहीं करता है ये सिर्फ आपकी निजी चैट को एक अलग से ऑप्शन के अन्दर छुपा देता है। और आप जब चाहे तब इन चैट को वापिस शीर्ष पर ला सकते हैं।
ios के लिएः चैट के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये इसके बाद किसी विशेष चैट को चुनियें इसके बाद बाये से दायें स्वाइप करें इसके बाद सेटिंग्स में जाकर आरकाइव चैट पर क्लिक किजिये।
android के लिएः किसी भी चैट पर थोड़ी देर तक दबाकर रखें और इसके बाद सबसे उपर चैट आरकाइव करने के लिए आइकन दिखेगा, उस पर क्लिक किजिये।

सभी चैट साफ करें।
अगर आप अपने सम्पर्क से की गई चैट को साफ करना चाहते हैं लेकिन आप अपने सम्पर्कों को अपने व्हाटसऐप से डिलिट नहीं करना चाहते हैं तो आप नीचे दिये गये तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे पहले सेटिंग्स पर जाइये इसके बाद चैट पर क्लिक कीजिये फिर क्लियर चैट वाले ऑप्शन को दबाइये।

अपनी चैट का बेकअप लें।

अगर आप चाहते हैं कि कभी आपके डिवाइस के खो जाने पर भी आपकी चैट सुरक्षित रहे तो आप अपनी चैट का गूगल ड्राइव या आईक्लाउड़ पर बैकअप अवश्य लें।
अगर आप कभी अपने डिवाइस को ios या android के बीच स्वीच करते हैं तो ऐसे में आपके पास अपनी चैट को स्थानांतरित करने का कोई सरल तरीका नही होता, इसलिए अपनी चैट को खोने से बचाने के लिए बैकअप लेना न भूलें। इसके अलावा ध्यान रखिये कि संग्रहित चैट अब एन्क्रिप्टैड (encrypted) न रहे।
ios और android दोनों के लिएः सबसे पहले सेटिंग्स पर जाइये, इसके बाद चैट पर जाइये और चैट बेकअप वाले ऑप्शन पर क्लिक करें यहा से अब आप अपनी चैट का बैकअप ले सकते हैं।

सभी चैट को डिलिट करना।

क्या आप एक साफ सुथरी व्हाटसऐप चाहते हैं? आप अपनी सभी चैट को डिलिट करके ऐसा कर सकते हैं। इसका मतलब आपको सभी चीजों से छूटकारा मिल जायेगा, इसमें न केवल चैट बल्कि इससे जुडे सम्पर्क भी शामिल है।
ios के लिएः सेटिंग्स पर जाइये फिर चैट पर क्लिक किजिये इसके बाद डिलिट ऑल चैट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

किसी विशेष चैट को हटाना।

अगर आप सभी चैट हटाये बिना केवल एक विशेष चैट हटाना चाहते हैं तो यह भी मुमकिन है बस नीचे दिये गये तरीके का पालन करें।
ios के लिएः chat > specific chat > बायें से दायें ओर स्वाइप करें > तीन डॉट्स के निशानों पर क्लिक करें > यहां से आप किसी विशिष्ट चैट को डिलिट करे सकते हैं।
एंड्राइड के लिएः chat > specific chat > दायीं ओर के मेनू पर क्लिक करें > more पर जाकर किसी विशेष चैट को डिलिट कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण संदेशों को बुकमार्क करें।

कुछ संदेश दूसरें संदेशों से ज्यादा जरूरी होते हैं। ये संदेश किसी तारीख या रेस्तरां की जानकारीयों से सम्बंधित हो सकते हैं। इन संदेशों को बुकमार्क करके आप इन्हें तारांकित हिस्से में आसानी से देख सकते हैं।
ios के लिएः chats > specific chat > specific message > इसे दबाकर रखे तथा तारे के आइकन पर क्लिक करें या फिर इस पर दो बार क्लिक करके भी ऐसा कर सकते हैं।
android के लिएः chats > specific chat > specific message > इसे दबाकर रखें तथा तारे के आइकन पर क्लिक करें।

गुप्त तरीके से एक सार्वजनिक संदेश भेजें।

हो सकता है आप कभी शाम के समय एक दम फ्री हैं और आप अपने कई दोस्तों से किक्रेट खेलने के बारे में पूछना चाहते हैं परन्तु आप सभी दोस्तों को अलग अलग संदेश ना भेजकर केवल एक बार में ही सबको संदेश भेजना चाहते हो? आप उनसे व्यक्तिगत रूप से पूछने के अलावा व्हाटसऐप के ब्रॉडकास्टीग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये आपका कीमती समय बचाता है।
ios के लिएः chats> broadcast lists> new list> add contacts
android के लिएः chats> menu> new broadcast

पता करें कि आपको कितने समय के लिए नजरअंदाज किया गया है।

इससे ज्यादा बुरा क्या हो सकता है कि आपके द्वारा भेजे गये संदेश पर केवल नीले टिक का निशान ही आये उनका कोई जवाब ना आये। यदि आप खुद को थोड़ा और प्रताडिंत करना चाहते हैं तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आपने कब संदेश भेजा था और आपको कितने समय तक नजरअंदाज किया गया। बाकि हम ऐसा करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देते हैं।
ios के लिएः chats> specific chat> specific message> इसके बाद बायें से दायें ओर स्वाइप करें।
android के लिएः chats> specific chat> specific message> इसे दबाकर रखे इसके बाद उपर आ रहे ‘आई’ के आइकन पर क्लिक करें।

अपने अंतिम संदेश को पढ़ने, उत्तर देने, या नया संदेश भेजने के लिए ‘सिरी’ का इस्तेमाल करें।

ऐपल उपयोगकर्ता किसी भी अपठित व्हाटसऐप संदेशों को पढ़ने के लिए सिरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी आवाज के रूप में संदेश भेजने के लिए भी सिरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे अपने हिसाब से निर्देश दे सकते हैं निर्देश देने के लिए नीचे दिये गये तरीके का इस्तेमाल करें।
ios के लिएः Hey Siri, read my last whatsapp message”> “Hey Siri, send a whatsapp message to a contact”

बिना व्हाटसऐप खोलें हाल की चैट देखें।

ऐपल उपयोगकर्ता ‘व्हाटसऐप रिसेंट चैट विजेट’ को अपने फोन से जोड़कर अपने हाल ही के अपठित संदेशों को बिना अपना व्हाटसऐप खोलें ही पढ़ सकते हैं। जब आप होम स्क्रीन पर बायीं से दायीं ओर स्वाइप करते हैं तो आपको नवीनतम आठ चैट दिखाई देंगी। ये विजेट आपको चैट से सम्बधित प्रोफाइल तस्वीर भी दिखाता है। अब आप इनमें से किसी विशेष चैट पर क्लिक करके इसे देख सकते हैं।
ios के लिएः अपने फोन की होम स्क्रीन पर बायें से दायें ओर स्वाइप करें, इसके बाद नीचे दिख रहे एडिट के बटन पर दबाइये, इसके बाद आप व्हाटसऐप के ‘रिसेंट चैट विजेट’ को चालू कर सकते हैं।

नोटीफिकेशन को अपने अनुकूल करें।

कुछ सम्पर्क ऐसे होते हैं जिनके बारे में आप तुरंत सूचना चाहते हैं जब वे आपको कॉल या संदेश भेजें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे भीड़ में न खो जाये, आप इनके लिए एक विशिष्ट अलर्ट टोन लगा सकते हैं जिससे आप पहचान सकें कि उसी व्यक्ति का संदेश आया है जिसका आप बेताबी से इंतजार कर रहे थे।
ios और android दोनों के लिएः chats> specific chat> अब किसी भी सम्पर्क पर क्लिक करें यहां से आप नोटिफिकेशन को अपने अनुकूल कर सकते हैं।

विशिष्ट वार्तालापों के शार्टकट प्राप्त करें।

क्या आपके पास कुछ अतिरिक्त विशेष लोग हैं जिनसे आप व्हाटसऐप के माध्यम से हर समय बात करते हैं? आप एंड्राइड पर विशिष्ट वार्तालापों के लिए एक शार्टकट बना सकते हैं जिससे उन चैट को खोलना आसान हो जाता है जिनकी आपको हर समय जरूरत रहती है।
android के लिएः chats> specific chat> menu> more> add shortcut or chats> यहां एक विशेष चैट को थोड़ी देर तक दबाइये इसके बाद मेनू में जाइये और यहा से आप शार्टकट जोड़ सकते हैं।

स्वचालित रूप से अपने कैलेंडर में तिथियां जोड़ें।

यदि आप विभिन्न चैट मे उल्लिखित तारीखों को भूल जाते हैं तो आप आईओएस के लिए कैलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ios के लिएः Date within chat वाले ऑप्शन पर जाइये, इसके बाद Create event वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

शब्दों को बोल्ड़, इटेलिक और स्ट्राइकथ्रू में बदले।

कई बाद कुछ शब्द ऐसें होते हैं जिन पर ज्यादा प्रभाव डालना आवश्यक होता है तो ऐसे में आप कुछ फ़ॉन्ट्स का उपयोग कर सकते हैं
ios और android दोनों के लिएः बोल्ड करने के लिए शब्द या वाक्यांश दोनों के लिए एक तारांकन चिन्ह जोडें। इटेलिक के लिए शब्द के दोनों ओर एक अंडरस्कोर लगाए। स्ट्राइकथ्रु (शब्द को काटने के लिए) के लिए शब्दों के दोनों ओर एक टिल्ड (~ का निशान) जोडें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here