कैसे ‘अमेज़न इको (echo)’ रिकॉर्डिंग को मिटायें? हेलो अलेक्सा.

0
457

अगर आपके पास एक अमेजन इको स्पीकर है तो आपको पता चलेगा कि इसका इनबिल्ट आवाज सहायक (वौइस् असिस्टेंट) ‘एलेक्सा’ कितना सुविधाजनक हो सकता है। एलेक्सा ऐसी बहुत सी चीजें कर सकती है जो सामान्य इंसान की समझ के दायरे से भी बाहर है जैसे स्मार्ट लाइटस को बंद करना, सुरक्षा कैमरा चालू करना, खाना आर्डर करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, गाने चलाना इत्यादि । और ये सभी काम एलेक्सा केवल अपनी आवाज के माध्यम से कर सकती है।

यह सुविधा बहुत ज्यादा उपयोगी है पर ये आपकी प्राइवेसी को नुकसान पहुँचा सकती है। हाल ही में यह पता चला है कि अमेजन के कर्मचारी, एलेक्सा के माध्यम से ‘अमेजन इको स्पीकर्स’ इस्तेमाल करने वालों की निजी रिकार्डिंग्स सुन सकते हैं और उन रिकार्डिंग्स को अनिश्चित काल के लिए कम्पनी में रखा जा सकता है। और कुछ मामलों में तो आपकी निजी रिकार्डिंग को थर्ड पार्टी ऐप के साथ भी शेयर (सांझा) किया जा रहा है। और आप को अच्छी तरह पता है कि आपकी निजी जानकारी कितनी महत्वपूर्ण है. इसका उपयोग करके कंपनियां आपको ख़ास विज्ञापन दे सकती हैं. आपकी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए एक उपाय यह है कि आप अपनी रिकार्डिंग को कभी भी डिलीट कर सकते है (मिटा सकते हैं)। इससे आपकी निजी जानकारी अमेजन तक नहीं पहुंचेगी।

अक्टूबर २०१८ में अमेज़न अलेक्सा को भारत में शुरू हुए एक वर्ष हो गया.

अमेजन का कहना है कि ‘अमेज़न इको’ के मालिक एलेक्सा और एलेक्सा प्राइवेसी हब में उपलब्ध वौइस् हिस्ट्री फीचर का उपयोग करके अपने खाते से जुड़ी वौइस् रिकार्डिंग की समीक्षा कर सकते हैं, सुन सकते हैं और हटा भी सकते हैं। एक बयान में अमेजन ने कहा कि जब कोई ग्राहक वौइस् रिकार्डिंग को हटा देता है तो हम उससे जुड़ी प्रतिलिपि भी ग्राहक के खाते से हटा देते हैं। और हम वो सारी प्रतिलिपि एलेक्सा के प्राथमिक भण्डारण प्रणाली (प्राइमेरी स्टोरेज सिस्टम) में से भी हटा देते हैं। और हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी प्रतिलिपि एलेक्सा के प्राथमिक भण्डारण प्रणाली (प्राइमेरी स्टोरेज सिस्टम) में ना रहे।

हालांकि अमेजन ये बिल्कुल सुनिश्चित नही करता है कि आपकी रिकार्डिंग और उससे जुड़ी प्रतिलिपियाँ हमेशा के लिए साफ हुई है या नहीं। लेकिन कुछ चीजें है जो आपको उन रिकार्डिंग को डिलीट करने (मिटाने) का मौका देती है। तो आइये जानते उनके बारे में

एलेक्सा को आदेश दीजिये और वो रिकॉर्डिंग डिलीट कर देगी

सबसे आसान तरीका अपनी रिकार्डिंग को डिलीट करने (मिटाने) का ये है कि आप सीधा एलेक्सा को कह दिजिये (अंग्रेजी में) कि ‘मेरी आज की सारी रिकार्डिंग्स डिलिट कर दो’ और बस आपका काम हो गया समझों। एलेक्सा अपने आप ही सारी रिकार्डिंग्स को डिलीट कर देगी। ये तरीका सबसे आसान और उपयोगी है। और आपका समय भी बचाता है।

how to delete amazon echo history by alexa

किसी ख़ास रिकॉर्डिंग को हटाने का तरीका

यदि आप किसी ख़ास रिकॉर्डिंग को मिटाना चाहते हैं तो ऐसा आप एलेक्सा ऐप को खोलकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले एलेक्सा ऐप को खोलिये फिर सेटिंग्स पर जाइये उसके बाद एलेक्सा प्राइवेसी को चुनिये इसके बाद review voice history पर क्लिक करें यहां आपको वो सारी रिकार्डिंग्स मिल जाएगी जो आपने आज तक रिकार्ड की है और आप इनमें से जो चाहे वो हटा सकते हैं। delete all करने से आपकी सारी रिकार्डिंग्स स्वय ही डिलिट हो जाएगी।

मैं अपनी अमेजन इको हिस्ट्री को कैसे हटाऊं?

अगर आप वो सारे आदेश डिलिट करना चाहते हैं जो आपने अपने अमेजन इको को अलेक्सा के माध्यम से दियें है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने वेब ब्राउजर को खोलिए और अपने अमेजन इको अकाउंट में लॉग इन किजिए। एक बार लॉग इन करने के बाद your devices and content वाले ऑप्शन पर क्लिक किजिए अब यह आपको अपने इको स्पीकर की एक सूची दिखाएगा। यहा से आपको delete voice recordings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर ये आपको एक चेतावनी देगा कि क्या आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो आप क्मसमजम पर क्लिक किजिए और आपकी सारी हिस्ट्री डिलिट हो जाएगी।

पर यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि उपर दिये गया कोई भी तरीका अमेजन के सर्वर से आपकी रिकार्डिंग्स को पूरी तरह हटाने की गारंटी नहीं देता है। और थर्ड पार्टी ऐप्स आपकी जानकारी खरीद सकती है। अमेजन के अनुसार इन जानकारियों में ‘पिज्जा आर्डर करना, सवारी साझा करने का आदेश देना’ जैसे लेनदेन सम्बंधी अनुरोध शामिल हो सकते हैं और इसी वजह से डोमिनोज और उबेर जैसी थर्ड पार्टी कम्पनियां आपके लेनदेन सम्बंधी जानकारियों का एक रिकॉर्ड रख सकती है.

Leave a Reply