डेंटिस्ट (दन्त-चिकित्सक) का चुनाव करने के 10 बहुमूल्य टिप्स

0
110
choose best dentist

हमारी मुस्कुराहट हमारी कहीं भी पहली छाप बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाती है, इसलिए हमें स्वस्थ दांतों को संरक्षित करना चाहिए। डेंटिस्ट का एक अच्छा विकल्प उस मुस्कान को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। न सिर्फ मुस्कान, दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी डेंटिस्ट की भूमिका बेजोड़ है. लेकिन हम कैसे जान सकते हैं कि हम सही दंत चिकित्सक (डेंटिस्ट) के पास जा रहे हैं? चाहे हम पहली बार दंत चिकित्सक की तलाश कर रहे हों या अपने दंत-चिकित्सक बदलने के बारे में सोच रहे हों, कुछ बातें जानना ज़रूरी है। हमारी थोड़ी सी समझदारी और जानकारी हमें सही डेंटिस्ट तलाशने में मदद कर सकती है।

हमें जब भी एक सही दंत -चिकित्सक (डेंटिस्ट) की जरुरत हो तो हमे सबसे पहले अपने करीबियों, दोस्तों और जानने वालों से दंत-चिकित्सक के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए। इस कार्य में परिवार के सदस्य, सह-कार्यकर्ता, दोस्त और पड़ोसी हमारी सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं। हम अपने किसी जानने वाले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से भी इस बारे में पूछ सकते हैं। हमको दंत-चिकित्सक से मुलाकात के पहले कुछ बातों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे हम अपने दांतों के स्वास्थ्य को सही प्रकार से प्राप्त कर सकें और हमारा अनुभव अच्छा रहे. नीचे लिखी गयी बातों का ध्यान हमें अवश्य रखना चाहिए जब भी हम एक दन्त-चिकित्सक (डेंटिस्ट) का चुनाव करते हैं:

दंत- चिकित्सक (डेंटिस्ट) का अनुभव

एक नए दंत चिकित्सक के बारे में विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है उसके उपचार का अनुभव। मतलब कितने समय से डेंटिस्ट प्रैक्टिस कर रहा है. आपके स्वास्थ्य बीमा प्रदाता संभवतः दंत चिकित्सकों की एक सूची प्रदान कर सकते हैं। यदि हमारे पास दंत चिकित्सा बीमा है, तो किसी भी संभावित दंत चिकित्सक से पूछकर यह सुनिश्चित करें की इस आपकी योजना को स्वीकार करते हैं या नहीं। एक संभावित दंत चिकित्सक (डेंटिस्ट) के पास विशेष रूप से विशेष प्रक्रियाओं के संबंध में पर्याप्त प्रशिक्षण अनुभव होना चाहिए। उदाहरण के लिए, सभी डेंटिस्ट कॉस्मेटिक या रिस्टोरेटिव प्रक्रियाओं की पूर्ण सारणी का प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित नहीं होते हैं। आप इलाज से पहले ये जान लीजिये कि आपकी दांतों की बीमारी के इलाज के लिए डेंटिस्ट का अनुभव कितना है.

दंत- चिकित्सक के द्वारा दिया गया समय

दंत चिकित्सक (डेंटिस्ट) से मिलने के लिए आप बहुत ज्यादा प्रतीक्षा नहीं करना चाहेंगे. ये पता कर लेना ज़रूरी है कि डेंटिस्ट दिन में कितने मरीज़ देखते हैं. और कितनी देर प्रतीक्षा करने के बाद आपकी बारी आती है। यदि हम अपने समय को महत्व देते हैं, तो डेंटिस्ट के क्लिनिक में विश्राम के लिए प्रतीक्षालय की उपस्थिति हो। हमें यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की डेंटिस्ट से मिलने के लिए हमें लम्बा इंतजार न करना पड़े।

दंत- चिकित्सक (डेंटिस्ट) की विशेषज्ञता

सामान्य दंत चिकित्सा के अलावा, आर्थोडॉन्टिक्स, एंडोडॉन्टिक्स, ओरल सर्जरी, बाल रोग, दंत प्रत्यारोपण, पीरियोडोंटिक्स, प्रोस्टोडॉन्टिक्स और सौंदर्यशास्त्रीय दंत चिकित्सा सहित दंत चिकित्सा में कई तरह की विशिष्टताएं होती है। हमे अपनी जरुरत को मद्देनजर रखते हुए सही दंत-चिकित्सक का चुनाव करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, जब आपके दांतों या मुंह से जुड़े सभी डॉक्टर एक साथ काम कर रहे हैं, तो आपको इस सहयोग से लाभ होता है। आपके सामान्य दंत चिकित्सक सहित डॉक्टरों और दंत विशेषज्ञों की एक टीम आपकी सटीक आवश्यकताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से उच्च स्तर की देखभाल प्रदान कर सकती है।

dentist patient

दंत- चिकित्सक के द्वारा लिया गया शुल्क

आपके दंत चिकित्सा द्वारा की गयी देखभाल के महत्व को कम करके नहीं आंकना चाहिए। दंत चिकित्सा देखभाल की लागत पर विचार करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दंत-चिकित्सक की फीस कितनी है, एक बार दी गयी फीस कितने समय के लिए मान्य होती है इत्यादि. डेंटिस्ट द्वारा लिखी गयी दवाइयों के मूल्य का आंकलन अवश्य कर लेना चाहिए। इलाज में ‘लागत शुल्क’ एक मुख्य कारक है जिसे हर कोई दंत चिकित्सक का चयन करते समय मानता है। चिकित्सकीय देखभाल की लागत भी क्लिनिक से क्लिनिक तक भिन्न होती है।

कुछ डेंटिस्ट उच्च राशि का शुल्क ले सकते हैं, जबकि अन्य उसी दंत प्रक्रिया के लिए कम राशि वसूल सकते हैं। डेंटल क्लिनिक में पेश किए जाने वाले कौशल, विशेषज्ञता और उपकरण पर शुल्क अत्यधिक निर्भर करता है। इसका मतलब है कि यदि आपको शहर में सर्वोत्तम दंत चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की इच्छा है तो आपको अधिक भुगतान करने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है। आपको दंत चिकित्सक से पहले सामान्य जांच और विशेष प्रक्रियाओं के शुल्कों के बारे में पूछना चाहिए। विशेषज्ञ सामान्य दंत चिकित्सकों की तुलना में विशेष प्रक्रियाओं के लिए अधिक शुल्क लेते हैं। अपने बजट के अनुसार डेंटिस्ट चुनें।

दंत- चिकित्सक के द्वारा संतुष्टि

हालांकि हर किसी को दांतों की बड़ी बीमारी नहीं होती पर फिर भी जब दंत चिकित्सक के पास जाने का समय होता है, तो बहुत से लोग घबराहट या चिंता महसूस करते हैं। आपको उन सभी प्रश्नों को पूछने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है जिनके जवाब पाकर आप यथासंभव आरामदायक महसूस करेंगे। आप दंत चिकित्सक से अपने रोग सम्बंधित सभी आयामों के बारे में भी पूछ सकते हैं जिसका उद्देश्य आपके मन में यह संतुष्टि बनाना है कि आपने सही दन्त-चिकित्सक (डेंटिस्ट) का चुनाव किया है। इसके अतिरिक्त, यदि आप जानते हैं कि आपकी चिंता दंत चिकित्सा सेवाओं के दौरान बढ़ जाएगी, तो उन सेवाओं के बारे में पूछें जो आपको आराम करने में मदद करने के लिए उपलब्ध हो सकती हैं या नहीं। कई प्रक्रियाएं विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करती हैं, जिनके बारे में आपका जानना ज़रूरी है. मरीजों को उनकी प्रक्रियाओं के बारे में पूरी तरह मालुम होने से उन्हें सहज महसूस करने में मदद मिलती है। अधिकांश लोग जागरूकता की कमी के कारण और इस तथ्य को पूरी तरह से अनदेखा करते हैं।

दंत-चिकित्सक के संवाद करने का तरीका

एक दंत चिकित्सक (डेंटिस्ट) के संवाद करने के तरीके से हम उसके उपचार करने की तकनीक का अनुमान लगा सकते हैं, दंत- चिकित्सक हमारी जानकारी की जरूरतों का समर्थन करता है या नहीं, और आराम से बात करता है या नहीं। पहली बार जब आप डेंटिस्ट से मिलें, तो उससे एक सवाल पूछें और विश्लेषण करें कि वे कैसे प्रतिक्रिया देते हैं। उनके उत्तरों की जाँच करें, कि क्या वे स्वागत कर रहे हैं, क्या वे जल्दी झुंझला रहे हैं, क्या उनमें आत्मविश्वास की कमी है, क्या उनका ध्यान आपसे बात करते वक़्त कहीं और है, और क्या उनके उत्तर आसानी से समझे जा सकते हैं या नहीं।

दंत-चिकित्सक के द्वारा अपनाई गई तकनीक

आज के वैज्ञानिक युग में दंत- चिकित्सक नई तकनीक में निवेश कर मरीज के अनुभव को बेहतर बनाने और उपचार प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं. कुछ दंत चिकित्सक नए उपकरणों जैसे डेंटल लेजर, सीएडी / सीएएम मशीनों आदि को खरीदने में समय और पैसा लगाने में संकोच करते हैं. हालांकि इन तकनीकों से उपचार के परिणाम में सुधार होगा ये हर बार ज़रूरी हो ऐसी गारंटी नहीं होती। ध्यान रखें कि अत्याधुनिक तकनीकों की पेशकश करने वाला अभ्यास अधिक पारंपरिक उपचार विकल्पों की पेशकश करने वाले अभ्यास से अधिक शुल्क ले सकता है। लिकिन नयी तकनीक के इलाज से फायदे भी बहुत हो सकते हैं. दांतों पर लगने वाले ब्रेस दस हज़ार से लाखों तक के मिलते हैं, गुणवत्ता और फायदे अलग अलग हैं.

विसंक्रमण प्रक्रिया (इन्फेक्शन रोकने वाली प्रक्रिया) का पालन

हमेशा विसंक्रमण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें जो दन्त-चिकित्सा के इलाज में पालन की जाती हैं। यदि आपके दन्त-चिकित्सक ऐसे उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं जो विसंक्रमणकृत नहीं हैं, तो आपको संक्रमण (इन्फेक्शन) होने की संभावना है। अधिकांश लोग इस तथ्य को अनदेखा करते हैं और बाद में पछताते हैं। आपको एक ऐसे दंत चिकित्सक (डेंटिस्ट) को चुनना चाहिये जो आपकी कुल स्वास्थ्य देखभाल टीम का हिस्सा हो। हमारे दंत स्वास्थ्य का बहुत ज्यादा असर हमारे समग्र स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

dentist

दंत-चिकित्सक के क्लिनिक की हमारे घर या ऑफिस से दूरी

आमतौर पे देखा जाता है कि यदि डेंटिस्ट से आपके आवास या ऑफिस की दूरी ज्यादा है तो आप फॉलो-अप करने से कतरा जाते हैं, जिससे प्रॉब्लम पैदा हो सकती है.

पहले और बाद के नतीजे

अधिकांश दंत चिकित्सक पिछले रोगियों की एक गैलरी रखते हैं जिसमें उपचार से पहले और बाद में उनके दांतों की तस्वीरें शामिल होती हैं। हमे दंत चिकित्सक से जो उम्मीद है उस काम की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने में यह बहुत मददगार हो सकता है। यदि हमारी ज़रूरतें कॉस्मेटिक (सौंदर्य-सम्बंधित) हैं, तो यह हमारे सभी कॉस्मेटिक विकल्पों का मूल्यांकन करते समय और भी अधिक मददगार हो सकता है, जिसमें दांतों को सफेद करना, टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करना आदि शामिल हैं।

वैसे तो छोटी बातें ही लगती हैं पर यह जानना भी ज़रूरी है कि आपके डेंटिस्ट एक दिन में कितने मरीजों का इलाज करते हैं, क्या उन के क्लिनिक में पर्याप्त बैठने की जगह है या नहीं? क्या क्लिनिक के पास पार्किंग की जगह है या नहीं? इन सभी बातों के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है. आप ज़रूर गूगल करके दन्त-चिकित्सक (डेंटिस्ट) के बारे में पिछले मरीजों द्वारा दिए गए रिव्यु (समीक्षा) पढ़िए, इससे आपको पता लगेगा कि अमूमन मरीज़ इस डेंटिस्ट के बारे में क्या राय रखते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here