जानिये डाइवोर्स (तलाक) से जुड़े हुए 55 दिलचस्प तथ्य

0
23
divorce facts hindi
  1. एक रिपोर्ट में पता लगा कि २०११ में अमेरिका में एक-तिहाई तलाक की एप्लीकेशन में ‘फेसबुक’ शब्द समाहित था.
  2. अल्बर्ट आइंस्टीन को अपने डाइवोर्स में नोबेल प्राइज द्वारा मिली गई सारी धनराशी अपनी पत्नी को देनी पड़ी.
  3. २०१४ में इटली में जमा किये गए लगभग आधे तलाक की एप्लीकेशन में ‘व्हाट्सएप्प’ शब्द समाहित था.
  4. स्वीडन के एक शोध में पता लगा कि जो लोग कम से कम ४५ मिनट का वक़्त लगाकर काम पर पहुँचते हैं, उनके अलगाव या डाइवोर्स कि संभावना ४०% अधिक होती है.
  5. सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों में सिर्फ दो तलाकशुदा हैं – रोनाल्ड रीगन (एक बार तलाक) और डोनाल्ड ट्रम्प (दो बार तलाक).
  6. मलेशिया में कोई पुरुष अपनी पत्नी को टेक्स्ट मेसेज लिख कर डाइवोर्स दे सकता है.
  7. न्यूयॉर्क और मिसिसिपी में एक पति या पत्नी अपनी शादी की विफलता के लिए किसी तीसरे पक्ष को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। साथ ही वह तीसरे पक्ष के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर सकते हैं। यह पूर्णरूप से कानूनन होगा।
  8. भारत में लगभग 15 लाख लोग तलाकशुदा हैं (२०१६ जनगणना). यहाँ लगभग हर चार सौ शादीशुदा जोड़ों में से एक का तलाक होता है. मज़े की बात ये है कि अलग-अलग रहने वाले जोड़ों कि संख्या तलाकशुदा जोड़ों से तीन गुना ज्यादा है।
  9. विचिटा, कंसास (अमेरिका) में यह कानून है, कि यदि एक व्यक्ति अपनी सास के साथ गलत व्यवहार करता है, तो उसके इस गलत व्यवहार को तलाक के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
  10. सन् 2012 में एक इटालियन युवक ने शादी के बाद अपने हनीमून में अपनी मां को भी साथ ले गया। 3 हफ्ते बाद उसकी बीवी ने उससे तलाक मांग लिया।
  11. दुनिया का सबसे पुराना तलाक एक 99 वर्षीय इटालियन पुरुष और उसकी 96 वर्षीय पत्नी के बीच हुआ था। उन्होंने शादी के 60 साल बाद तलाक लिया। तलाक का कारण उस पुरुष को अपनी पत्नी द्वारा उसके प्रेमी को लिखे प्रेम पत्रों (सन् 1940) का पता में चला। इनकी शादी सन् 1934 में हुई थी और तलाक सन् 2011 में हो गया।
  12. अमेरिका में तलाक दर सन् 1980 के दौरान अपनी चरम सीमा पर थी। एक अनुमान के हिसाब से सन् 1980 के दौरान अमेरिका में तलाक दर 50% थी। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रीय तलाक में पिछले दिनों कुछ कमी जरूर आई है। परंतु पहली शादी के तलाक होने की संभावना आज भी 40% से 50% रह गई हैं।
  13. अमेरिका के आंकड़ों के हिसाब से यदि एक साथी धूम्रपान करता है, तो 75% संभावना है कि उस विवाह की समाप्ति तलाक में होगी।
  14. शोध से अनुसंधान से पता चलता है कि लोकतांत्रिक राज्यों के विवाहित जोड़ों की तुलना में रिपब्लिक राज्यों के विवाहित जोड़ों के बीच तलाक की संभावना 27% अधिक होती है। रिपब्लिक राज्यों में शादियां लोकतांत्रिक राज्यों की अपेक्षा कम उम्र में हो जाती हैं।
divorce facts
  1. प्राचीन चेल्सी में, यदि एक आदमी अपनी पत्नी के पिता को पत्र लिखकर या यह कहकर तलाक ले सकता था कि “तू उसकी पत्नी नहीं है।” हालांकि अगर पत्नी ने कभी कहा कि “तुम मेरे पति नहीं हो”, तो उस स्त्री को तुरंत डूब कर मरना होगा।
  2. सबसे सामान्य आंकड़ों के अनुसार, हर 4 परिवारों में से एक परिवार को तलाक का सामना करना पड़ता है। अमेरिका में तकरीबन एक मिलियन से ज्यादा लोगों के माता-पिता हर साल या तो अलग हो जाते हैं या तलाक ले लेते हैं।
  3. कुछ मूल अमेरिकी जनजातियों में यदि कोई व्यक्ति अपनी पत्नी को बिना किसी गंभीर कारण के छोड़ देता है, तो उस जनजाति के लोग उस व्यक्ति को जनजाति का सदस्य नहीं रहने देतें हैं। कई जनजातियां तो उस जोड़े को अलग होने की अनुमति ही नहीं देती, यदि उनके बच्चे होते हैं। “एजेक्ट” एक ऐसी ही अमेरिकी जनजाति है, जो कभी भी तलाक की अनुमति नहीं देती।
  4. अलेउतियन द्वीप समूह में यदि कोई व्यक्ति अपनी पत्नी से थक जाता है, तो वह उसका भोजन या कपड़े के लिए वस्तु विनिमय या प्रतिदान कर देगा।
  5. ऐसा देखा गया है कि मार्च और अगस्त में सबसे अधिक डाइवोर्स एप्लीकेशन जमा की जाती हैं.
  6. अमेरिकी आंकड़ों के अनुसार यदि किसी शादी से पुत्र या पुत्री ना हो तो उस शादी की टूटने की संभावना 5% ज्यादा होती है।
  7. डाइवोर्स की लिस्ट में सबसे अग्रणी देश इस प्रकार हैं: (1) बेलारूस 68% (2) रूस 65% (3) स्वीडन 64% (4) लाटविया 63% (5) उक्रेन 63% (6) चेक रिपब्लिक 61% (7) बेल्जियम 56% (8) फ़िनलैंड 56% (9) लिथुआनिया 55% (10) यूनाइटेड किंगडम 53%. इस लिस्ट में अमेरिका का नंबर 12 (49%) है, कनाडा का 14 (45%), फ्रांस का 16 (43%) और चाइना का 24 (2.2%).
  8. तलाक का इतिहास विवाह के बारे में दी गई कैथोलिक शिक्षा को छोड़ने से जुड़ा है, जो कि तेरहवीं शताब्दी से विकसित होने लगा था। सीधे शब्दों में कहा जाए तो कैथोलिक चर्च ने अपनी स्थिति साफ कर करते हुए कहा था कि तलाक पूरी तरह से वर्जित है, क्योंकि एक वैध रूप से अनुबंधित ईसाई विवाह केवल पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु से ही भंग हो सकता है, अन्य किसी तरीके से नहीं।
  9. जिन जोड़ों के बच्चे होते हैं उनमें तलाक होने की संभावना बगैर बच्चों वाले जोड़े की अपेक्षा कम होती है।
  10. हालांकि रोमन कैथोलिक चर्च ने ऐतिहासिक रूप से तलाक पर प्रतिबंध लगा दिया था। परंतु रोमन और यहूदी, ईसाई युग की शुरुआत में तलाक के कानून को लेकर थोड़े लचक थे। यहूदियों ने अपने कानून में पति को अपनी पत्नी को तलाक देने का व्यापक अधिकार दिया। यदि उसकी पत्नी को “अपने पति की आंखों में अपने लिए कोई भी प्यार या स्पष्टता नहीं दिखाई देती है”, यहूदियों ने औरतों को तलाक की पहल का अधिक अधिकार दिया।
  11. फिलीपींस में तलाक गैरकानूनी है देश के बाहर होने वाले किसी भी तलाक को फिलीपींस के भीतर मान्यता प्राप्त नहीं होती है।
divorce couple facts
  1. बरगंडी अन कानून ने घोषणा की यदि एक महिला जिसने अपने पति को तलाक देने की कोशिश की है उसे अपने मायके में धूम्रपान करना होगा।
  2. वेटिकन द्वारा नियंत्रित देश माल्टा में तलाक अवैध है। यह दुनिया के उन 3 देशों (सभी कैथोलिक) में से एक है, जहां तलाक गैरकानूनी माना जाता है भले ही शादी कैथोलिक विवाह ना हो।
  3. पांचवें “टैक्सास कोर्ट ऑफ अपील” ने हाल में ही यह फैसला सुनाया है कि कानूनी रूप से दूसरे राज्यों में विवाह करने वाले एक ही लिंग के जोड़ें टेक्सास में तलाक नहीं ले सकते हैं।
  4. प्राचीन रोम में तलाक लेना बहुत आसान था। उस समय यदि एक जोड़ा साथ रहना नहीं चाहता तो वह 7 लोगों को गवाह बनाकर उनके सामने एक साथ ना रहने के इरादे की घोषणा करके तलाक ले सकता था। उस समय तलाक आम था, खासकर उच्च वर्गों में। तलाकशुदा महिला अपने दहेज को पूरी तरह से वापस भी पा सकती थी। वह तलाक के बाद अपनी स्वतंत्रता हासिल कर सकती थी। हालांकि यदि यह पाया गया कि औरत व्यभिचारी थी, तो उसे अपने दहेज का आधा हिस्सा ही दिया जाएगा। पति द्वारा व्यभिचार को कानून मान्यता नहीं देता था।
  5. अमेरिका में पहली शादी के बाद तलाक की दर 41% है। जबकि दूसरी शादी होने पर तलाक की दर 60% हो जाती है और तीसरी शादी के साथ तो यह दर बढ़कर 73% हो जाती है।
  6. रक्षा विभाग के अनुसार सैन्य जोड़ों में तलाक की दर 2001 में 2.6% से बढ़कर सन् 2011 में 3.7% हो गई। सभी सेवाओं में सबसे ज्यादा तलाक की दर वायु सेना में पाई गई।
  7. अमेरिका में तलाक की कार्यवाही की औसत अवधि 1 वर्ष है।
  8. सामान्यता औरतें पहले तलाक के बाद 3.1 साल इंतजार करने के बाद वह दोबारा शादी कर लेती हैं। जबकि पुरुषों में यह अवधि 3.3 साल की होती है, जिसके बाद वह दोबारा शादी कर लेते हैं।
  9. तलाक की दर उन जोड़ों के लिए जिनकी उम्र 65 वर्ष या उससे ज्यादा है, सन् 1980 के बाद दोगुनी हो गई है।
  10. पश्चिमी देशों में सामान्यता शादी और तलाक की दर सबसे ज्यादा है, इसके बाद दक्षिणी देशों का स्थान आता है। उत्तर-पूर्वी देशों में शादी और तलाक की दर सबसे कम है।
  11. एक शोध के अनुसार नृतक और कोरियोग्राफर में तलाक की उच्चतम दर 93.1% है। इसके बाद बारटेंडर हैं जिन्हें 38.4% की दर से तलाक का सामना करना पड़ता है। फिर आते हैं मसाज करने वालें जिन्हें 38.2% की दर से तलाक का सामना करना पड़ता है। शीर्ष के 10 लोगों के बाद कसीनो में काम करने वाले, टेलिफोन ऑपरेटर, नर्सेंस और घर में स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करने वाले लोगों की सूची आती है।
  12. शादी के ज्यादा समय तक चलने की संभावना तभी होती है जब या तो उनकी शादी कम उम्र में हो जाए या उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की हो और वह अच्छा पैसा कमाते हों।
  13. यदि व्यवसायों में बात करें तो खेती, इंजीनियर, सेल्सपर्सन, न्यूक्लियर इंजीनियर, ऑप्टोमेट्रिस्ट, पादरी और पोडियाट्रिस्ट ऐसे व्यवसाय हैं, जिनमें सबसे कम तलाक दर अंकित की गई है।
  14. विवाह में यदि महिला अपने पति से दो या अधिक साल बड़ी है तो तलाक होने की संभावना 53% अधिक होती है, इस तुलना में कि पति अपनी पत्नी से तीन या उससे अधिक वर्ष बड़ा है, या वह केवल एक वर्ष छोटा है।
  15. वे महिलाएं जिन्हें सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है, उनमें तलाक होने की संभावना 40% अधिक बढ़ जाती है। परंतु यदि किसी पुरुष में टेस्टिकुलर कैंसर का पता चलता है तो तलाक होने की संभावना 20% ही बढ़ती है। इसके विपरीत स्तन कैंसर से बची हुई महिलाओं का तलाक 8% कम होता है उन महिलाओं से जिन्हें कभी भी स्तन कैंसर नहीं हुआ था।
  16. विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि पति या पत्नी के शरीर के वजन में 20% से अधिक वृद्धि हो जाए तो उनमें तलाक की संभावना भी बढ़ जाती है।
  17. जुड़वा या ट्रिपल बच्चे होने से तलाक होने की संभावना 17% अधिक हो जाती हैं।
  18. जापान में आंगतुकों को कागज के टुकड़े पर उनके तलाक की इच्छा लिखने और उन्हें मंतोकुजी (MANTOKUJI) मंदिर के शौचालय में फ्लश करने की आजादी है। माना जाता है कि यह मंदिर पारंपरिक रूप से निवासी दुखी महिलाओं को अपनी शरण में लेकर बचाता है।
  19. जापान में सन् 2011 के भूकंप और सुनामी के बाद इस देश ने तलाक और तलाक से जुड़े समारोहों में वृद्धि का अनुभव किया है।
divorce couple facts
  1. चीन में ऐसा मानना है कि जब जिंग जोड़ों के लोग तलाक लेते हैं तो वे तलाक के कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए इस्तेमाल किए गए कलम और स्याही पत्थर को फेंक देते हैं। ऐसी मान्यता है कि यह उनके लिए अपशगुन ला सकता है।
  2. एमोरी यूनिवर्सिटी में किये गए शोध से पता लगा है कि जो जोड़े अपनी शादी में कम खर्चा करते हैं और जो ज्यादा महंगी इंगेजमेंट रिंग नहीं खरीदते उनकी शादी औसत रूप से अधिक लम्बी चलती है. इंगेजमेंट रिंग (सगाई-अंगूठी) यदि 2000-4000 डॉलर अधिक महंगी है तो डाइवोर्स के आशंका 1.3 गुना बढ़ सकती है.
  3. इस्लाम ने पारंपरिक रूप से तलाक की अनुमति दी हुई है, हालांकि अल्लाह की दृष्टि में सभी वैध चीजों में से यह सबसे खराब माना जाता है। मध्ययुगीन इस्लामिक दुनिया और ऑटोमन साम्राज्य में तलाक की दर आधुनिक मध्यपूर्व से कहीं अधिक थी, जो कि आमतौर पर कम होती है।
  4. अमेरिका में तलाक होने के पांच प्रमुख कारणों में – बातचीत का अभाव या समस्या, धोखाधड़ी, वित्तीय संकट, मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और शारीरिक शोषण तथा दिलचस्पी की कमी का होना बताया गया है।
  5. तलाकशुदा माता-पिता के बच्चे हाई स्कूल से सामान्यता दो बार ड्रॉप आउट हो जाते हैं। साथ ही उनकी कॉलेज जाने की संभावना भी कमी होती है।
  6. श्वेत महिलाएं यदि अपनी जाति से बाहर विवाह करती हैं, तो उनमें अन्य जातीय समूहों की तुलना में तलाक की संभावना अधिक होती है। अश्वेत और श्वेत से जुड़े मिश्रित विवाह बहुत कम से कम स्थिर होते हैं।
  7. पहली शादी जिसका अंत तलाक से होता है सामान्यया 8 साल तक चल जाती है।
  8. तलाकशुदा पुरुष विशेष रूप से शराब के दुरुपयोग के उच्च जोखिम के शिकार हो जाते हैं। यह बहुतायत मात्रा में शराब का इस्तेमाल करने लगते हैं और उससे होने वाले दुष्प्रभावों से पीड़ित हो जाते हैं। इसके विपरीत तलाक के बाद तलाकशुदा महिलाएं सामान्यता शराब की खपत में कमी ला देती हैं और शराब से दूर ही रहने की कोशिश करतीं हैं।
  9. अमेरिका में लगभग 6% अमेरिकी जोड़ी पहले शादी करते हैं, फिर तलाक लेते हैं और फिर एक दूसरे से ही पुनर्विवाह कर लेते हैं।
  10. एशियन औरतें अपनी पहली शादी को 20 वर्ष से भी अधिक अवधि के लिए निभाती हैं।
  11. कुछ शोधकर्ता कहते हैं कि तलाकशुदा पुरुष, तलाकशुदा महिला की तुलना में 8 गुना अधिक आत्महत्या करने की संभावना रखते हैं। वे अवसाद और दिल के दौरे से पीड़ित होने की भी महिलाओं की अपेक्षा दोगुनी ज्यादा संभावना से गुजरते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here