जानिये फ्रांस के बारे में 60 दिलचस्प और अनोखी बातें

0
19
france
  1. 2016 में फ्रांस विश्व का पहला देश बना जिसने सुपरमार्केट को खाना फेंकने पर कानूनी रूप से प्रतिबन्ध लगाया.
  2. 1910 में फ्रांस में बने एक नियम के अनुसार ट्रेन प्लेटफार्म पर जोड़ों को चुम्बन लेना मना था जिससे ट्रेन्स (रेल गाड़ियां) देरी से ना चलें.
  3. फ्रांस को कई सारे आविष्कारों का श्रेय प्राप्त है। फ्रांसीसी लोगों को विश्व के पहले डिजिटल कैलकुलेटर, हॉट एयर बलून, पैराशूट, ब्रेल, मार्जरीन और पहले सार्वजनिक इंटरैक्टिव कंप्यूटर के आविष्कार करने का गौरव प्राप्त है।
  4. 1791 में समान जेंडर के बीच यौन गतिविधियों को वैध बनाने वाला फ्रांस पूरी दुनिया का पहला आधुनिक देश बना।
  5. फ्रांस में कोई भी व्यक्ति कानूनी रूप से किसी भी मृत व्यक्ति से शादी कर सकता है।
  6. फ्रांस यूरोप के अन्य देशों की तुलना में सबसे बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ देश है। यह 248,573 वर्ग मीटर (643,801 वर्ग किमी) के आकार में फैला हुआ है और साथ ही इसमें फ्रेंच गयाना, गुआदेलूप, मार्टिनिक, मैयट और रियूनियन द्वीप भी शामिल हैं।
  7. फ्रांस की उच्चतम चोटी, यूरोप की भी उच्चतम चोटी, मोंट ब्लांक है। ये लगभग 15,771 फीट (4,807 मीटर) की ऊंची है।
  8. फ्रांस में प्रतिवर्ष 75 मिलियन पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यह फ्रांस को दुनिया का सबसे अधिक पर्यटकों का पसंदीदा देश बनाता है। पर्यटन द्वारा यह देश, दुनिया में सबसे ज्यादा आय रखने वाला तीसरा देश है।
  9. फ्रेंच टोस्ट को मूल रूप से पेन पेरडू (लॉस्ट ब्रेड) कहा जाता है, इस टोस्ट का पहला लिखित उल्लेख इंग्लैंड के हेनरी वी के दरबार से मिलता है।ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में सन् 1660 में “फ्रेंच टोस्ट” नाम के पहले शब्द का प्रयोग का उल्लेख मिलता है।
  10. फ्रांस 14 जुलाई को अपने “फेटे नेशनल” (स्वतंत्रता दिवस) के रूप में मनाता है, जो कि इसके वर्तमान संवैधानिक राजतंत्र, या प्रथम गणराज्य की स्थापना का दिवस है। यह उत्सव वास्तव में 14 जुलाई, 1789 को बैस्टिल जेल के युद्ध के निश्चय का स्मरण करता है, जिसने फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्ध को जन्म दिया।
  11. फ्रांस के ध्वज में 3 एक बराबर के ऊर्ध्वाधर बैंड है नीले रंग (लहराता हुआ पक्ष) सफेद रंग और लाल रंग। इस ध्वज को Le Drapeau Tricolore (फ्रेंच ट्राई कलर्स) के नाम से भी जाना जाता है, ध्वज की उत्पत्ति और फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत हुई 1790 के दौरान हुई थी। इसी कारण “प्राचीन फ्रांसीसी रंग” सफेद को ‘पेरिस मिलिशिया’ के नीले और लाल रंगों के साथ इस ध्वज में जोड़ा गया था।
  12. फ्रांस सरकार वहां के नागरिकों को मेडल, ला मैडेल डी ला फिमेल फ्रांसेइस (फ्रांसीसी परिवार का पदक) देती है, जिन्होंने पूरे सम्मान के साथ फ्रांस के जरूरतमंद बच्चों को पाला हुआ है।
  13. पूरे फ्रांसीसी शहर में केवल एक ही स्टॉप लाइन है और वह है “पेरिस”।
  14. फ्रांस में हर पांच में से एक व्यक्ति कथित तौर पर अवसाद डिप्रेशन से पीड़ित है यही कारण है कि इसे दुनिया का सबसे उदास देश माना जाता है।
  15. फ्रांस में 400 से अधिक किस्म के चीज़ (पनीर) बनाये जाते हैं.
france cheese
  1. फ्रांस के इतिहास में लुईस XIX अकेला ऐसा राजा हुआ जो सिर्फ 20 मिनट के लिए फ्रांस की राजगद्दी पर बैठा था।
  2. “क्रायोला” एक फ्रांसीसी शब्द है जिसका अर्थ होता है “तैलीय चॉक।” क्रायोला के संस्थापक “एडवर्ड बिन्नी” की पत्नी “एलिस बिन्नी” ने “ओला” शब्द (फ्रेंच ओलिगिनेक्स का एक छोटा रूप, जिसका अर्थ है “ऑइली” होता है) को “क्रेए” शब्द (जिसका अर्थ चॉक होता है) के साथ मिलाकर के “क्रायोला” शब्द बनाया।
  3. 1066 से 1362 तक इंग्लैंड की सरकारी भाषा ‘फ्रेंच’ थी.
  4. फ्रांस के परमाणु परीक्षणों को बाधित करने के लिए “रेनबो बैरियर” नामक ग्रीनपीस जहाज प्रशांत महासागर में द्वारा भेजा गया था और इसे 1985 में न्यूजीलैंड के एक बंदरगाह पर नष्ट कर दिया गया, जिसके दौरान एक कार्यकर्ता की मौत भी हो गई थी। इस घोटाले का खुलासा होने पर यह बात सामने आई कि इस इस हमले में फ्रांसीसी गुप्त सेवाएं भी शामिल थीं।
  5. जीन डुजार्डिन फ्रांस के एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने अपनी भूमिका के लिए अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था। यह पुरस्कार उन्हें 2011 में “द आर्टिस्ट” में अपनी भूमिका को निभाने के लिए मिला था।
  6. द्वितीय विश्वयुद्ध के अंत के बाद से, फ्रांस, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों में से एक रहा है।
  7. कैमरा फ़ोन का आविष्कार 1997 में फ्रांस में फिलिप खान नाम के व्यक्ति ने किया था.
  8. फ्रांसीसी महिलाएं (स्पेन के साथ) पूरे यूरोप में सबसे अधिक जीवन की संभावना के लिए जानी जातीं हैं।
  9. फ्रांस के लिए, सन् 1998 के फुटबॉल कप की मेजबानी करना और फुटबॉल वर्ल्ड कप को जीतना, उसके खेल के इतिहास का सबसे बड़ा क्षण था।
  10. लिटरेचर में नोबेल प्राइज सभी देशों में सबसे अधिक बार फ्रांस ने ही जीता है.
  11. फ्रेंच पत्रकार और साइकिल चालक हेनरी Desgranges ने अपने खेल समाचार पत्र “ल ऑटो” को बढ़ावा देने के साधन के रूप में 1903 में “टूर डी फ्रांस” के साथ शुरू किया जिसे आज L’Équipe के नाम से जाना जाता है।
  12. फ्रांस के सबसे पारंपरिक गेंद के खेल “पेतेनक”, हालांकि औपचारिक रूप से “बॉउल” खेल के समान ही है, जिसके नियम 70 पेज की नियमबुक में लिखे गये हैं। दोनों ही खेलों को ग्रामीण पुरुषों द्वारा बजरी या रेतेली जमीन पर जहां समतल या छायादार मैदान हो, खेला जाता है। इसे “बौलोड्रोम” के नाम से भी जाना जाता है। दोनों ही खेलों के लिए विश्व चैंपियनशिप भी आयोजित की जाती है।
  13. 1795 में फ्रांस के राष्ट्रीय गान “ला मार्सैलाइस” को आधिकारिक तौर पर अपनाया गया था। मूल रूप से यह गीत “Le chant de guerre pour L’Armée du Rhin” (“राइन की सेना के लिए युद्ध गीत”), मार्सिले (जो कि एक राष्ट्रीय रक्षक थे) ने बनाया था और फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्ध के दौरान 1792 में पैरिस मार्च करते समय इसे गाकर प्रसिद्ध किया था।
  14. फ्रांस के राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपने एक विशेष रिकॉर्ड के कारण शामिल हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने की इनकी वजह काफी अलग और अनूठी है। कहा जाता है कि दुनिया में किसी की भी तुलना में इनकी हत्या के 32 से अधिक प्रयास होने के बावजूद भी यह जीवित हैं और यही कारण है कि इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रिकॉर्ड किया गया है।
  15. दुनिया में सबसे बड़ा परमाणु ईंधन से बिजली का उपभोग करने वाला देश है।
  16. 1070 के दशक में बनाई गई “बेयॉक्स टेपेस्ट्री” में दिखाया गया कि कैसे विलियम और उनके नॉर्मन बलों ने 1066 में इंग्लैंड से युद्ध कर उस पर विजय प्राप्त की और विजेता बने।
  17. 1309 में पोप क्लेमेंट वी ने पोप के मुख्यालय को रोम से एविग्नन, फ्रांस में स्थानांतरित कर दिया। एविगन के तीसरे पोप, बेनोइट XII ने पैलैस डेस पैप्स पर काम करना शुरू कर दिया। 1377 तक यह पवित्र दृश्य ऐसा ही बना रहा।
  18. 1431 में एक 17 वर्षीय फ्रांसीसी कुंवारी योद्धा ज्यां डी आर्क (जोन ऑफ आर्क) फ्रांस के “रुऑन” में युद्ध के कारण, जलकर अपनी जान गवां दी। उसके बाद फ्रांस की सिल्वर स्क्रीन पर उनके जीवन के ऊपर 7 फिल्में बनी जिन्होंने उसके जीवन को अमर कर दिया। जिसमें कार्ल ड्रेयर की “द पैशन ऑफ जॉन ऑफ आर्क (1928)” शामिल हैं, विक्टर फ्लेमिंग के “जोन ऑफ आर्क (1948)”, इंग्रिड बर्गमैन द्वारा अभिनीत और ल्यूक बेसन द्वारा “जीन डी’ एके (1999)” ।
  19. लियोनार्डो द विंसी ने 1516 से अपनी मृत्यु 1519 तक फ्रांस के अम्बोईस में “चेतो डू क्लोस लुसे” को अपना घर बनाए रखा।
  20. पेरिस के नोट्रे डेम कैथड्रल के मुख्य प्रवेश द्वार से फुटपाथ में स्थापित एक कांसे का बना हुआ सितारा, सभी फ्रांसीसी सड़कों के पॉइंट जीरो का सटीक स्थान चिन्हित करता है।
  21. लुई XIV को फ्रांस का पहला राष्ट्रीय राज्य बनाने का श्रेय दिया जाता है। उनके द्वारा बनाए गए पहले राज्य का नाम “ले रोइ-सोलेल (द सन किंग)” था।उन्होंने पेरिस से 14 मील (23 किलोमीटर) दूर दक्षिण में “वर्साय” नामक एक महल भी बनवाया था।
france
  1. नेपोलियन बोनापार्ट ने सन् 1799 में सत्तारूढ़ फ्रांसीसी निर्देशक (डायरेक्टरी) को जड़ से उखाड़ फेंका और जनमत संग्रह द्वारा खुद को पहला कंसूल घोषित कर दिया। उसने अपने जन्मदिन को एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया और 1804 में, पोप पायस VII ने उन्हें पेरिस के नॉट्रे डेम कैथेड्रल में सम्राट का ताज पहनाया । 1821 में नेपोलियन सेंट हेलेना के दक्षिण अटलांटिक द्वीप पर देश निष्कासन के दौरान में मृत्यु हो गई, लेकिन उनके अवशेषों को पेरिस में ‘L’Dglise du Dôme – L’Hôtel लेस इनवैलिड्स -1840 में ले जाया गया।
  2. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान फ्रांसीसी प्रतिरोध के मिथक के बावजूद भूमिगत आंदोलन में वास्तव में कुल जनसंख्या के 5% से अधिक लोग शामिल नहीं हुए थे अन्य 95% ने या तो नाज़ियों का सहयोग दिया था और या फिर कुछ भी नहीं किया था।
  3. दो विश्वयुद्ध प्रेरित अंतराल के अपवाद के अलावा टूर डी फ्रांस ने कभी कोई साल नहीं छोड़ा। सन् 1998, में टूर डी फ्रांस को “टूर ऑफ शेम” के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण यह था कि 100 से कम घुड़सवारों ने डोपिंग के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बावजूद फिनिश लाइन को पार किया था।
  4. ब्रिटनी में जन्मे बाइकिंग लीजेंड “बर्नार्ड हिनाॉल्ट”, जिन्हें ली ब्लेयरो (द बेजर) के नाम से भी जाना जाता है, ने सन् 1986 में रिटायर होने से पहले “टूर डे फ्रांस” को पांच बार जीता था।
  5. 17 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी भिक्षु डोम पियरे पेरिग्नन की “स्पार्कलिंग वाइन” बनाने की तकनीक, उनके पूर्ववर्तियों की तुलना में कहीं अधिक सफल रही। जिसका कारण यह था कि उन्होंने अपने उत्पाद को मजबूत, अंग्रेजी-निर्मित बोतलों में रखा और साथ ही उन्हें स्पेन से लाए गए “कॉर्क” के ढक्कन से बंद किया हुआ था।
  6. फ्रांस में एक व्यक्ति प्रति वर्ष औसतन 11.5 क्वॉर्ट्स (10.9 लीटर) की शुद्ध शराब की खपत करता है। जबकि अमेरिका में 6.7 क्वॉर्ट्स (6.3 लीटर) और यूके में यह आंकड़ा लगभग 8.7 क्वॉर्ट्स (8.2 लीटर) है।
  7. 12 वीं शताब्दी के अंत में फ्रांस के फिलिप II द्वारा निर्मित “लौवर संग्रहालय” जो कि मूल रूप से एक किला था, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण कला संग्रहालय में से एक है। साथ ही इसका दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारकों में बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है।
  8. फ्रांस के एफिल टावर का निर्माण 1889 की विश्व प्रदर्शनी के लिए किया गया था। इसका नाम इसे बनाने वाले डिजाइनर गुस्ताव एफिल के नाम पर रखा गया था। वैसे तो सन् 1909 में इसे लगभग पूरी तरह नष्ट कर दिया जाता, परंतुु रेडियो-टेलीग्राफी के नए विज्ञाञान के लिए यह एक आदर्श ट्रांसमीटर था जिसके कारण इसे नष्ट होने से रोक दिया गया। एफिल टॉवर की ऊंचाई लगभग 1,063 फीट (324 मीटर) है, जिसमें शीर्ष पर एंटीना भी शामिल है।
  9. पेरिस का L’Hôtel de Ville (सिटी हॉल) मध्य युग से 19वीं शताब्दी तक मंच समारोह, विद्रोह सभा, सार्वजनिक निष्पादन और पुस्तक जलाने जैसे कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता था। 1830 तक इसे “प्लेस डे ग्रेव” ( स्ट्रैंड स्क्वायर) के नाम से जाना जाता था। यह सदियों से बेरोजगारों के लिए की पसंदीदा जगह थी। इसी कारण पेरिस में हड़ताल को आज दिन तक “une grève” कहा जाता है।
  10. पेरिस का सबसे पुराना पुल लोहे का बना हुआ पुल है, जिसका नाम पोंट नेफ (न्यू ब्रिज) है। सन् 1607 में dele de la Cité के पश्चिम छोर को “सीन नदी” के दोनों किनारों के साथ जोड़ा गया था। राजा हेनरी IV ने एक सफेद स्टैलियन पर इस पुल को पार करके इसका उद्घाटन किया था।
  11. एक औसत फ्रेंच नागरिक साल में लगभग 500 घोंघे (स्नेल) खाता है.
  12. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की कांस्य लौ, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी द्वारा ली गई मशाल की एक प्रतिकृति है, जो d’Alma नामक स्थान पर स्थित है। यह वही जगह है जहां अगस्त 1997, में पेरिस के अंडरपास से गुजरते समय एक वाहन दुर्घटना में वेल्स की राजकुमारी डायना की मौत हो गई थी। उनके साथ उनके साथी डोडी अल फ़याद और ड्राइवर हेनरी पॉल की भी मौत हो गई थी। यहां पर यह उस जगह को याद करने के लिए लगाई गई है।
  13. पेरिस ‘Père Lachaise Cemetery, फ्रैडरिक चोपिन के अलावा कई अन्य लोगों का समाधि स्थल है जैसे – होनोरे डी बाल्ज़ाक, मार्सेल प्राउस्ट, अभिनेत्री सारा बर्नहार्ट, चित्रकार पिसारो, सेतुर, मोदिग्लिआनी। 12 वीं शताब्दी के प्रेमी पीटर एबेलार्ड और हेलो डी’एर्जेंट्यूइल, ऑस्कर वाइल्ड और 1960 के दशक के जिम मॉरिसन की समाधि भी यहीं पर बनी हुई है। इस कब्रिस्तान में दुनिया की कई मशहूर हस्तियों की समाधि स्थल हैं।
  14. स्टोनहेंज के बाहर, फ्रांस के कार्नेक (ब्रिटनी में) में दुनिया के सबसे अधिक महापाषाण स्थल देखने को मिलते हैं। लगभग 100 वर्षों पहले ही स्टोनहेज के बारे में कहा जा चुका है कि वहां 3000 से अधिक पुराने पत्थर हैं जो कि तकरीबन 5000 से 3500 हजार ईसा पूर्व के भी हो सकते हैं।
  15. 1791 मैं लुई की पेरिस से भागने की कोशिश फ्रांस के उत्तर पश्चिमी तट पर सैंट-मेनहॉल्ड में समाप्त हुई, जब पोस्टमास्टर द्वारा, जल्द ही मौत की सजा पाने वाले सम्राट और मेरी एंटोनेट को बैंक नोट पर चित्रित राजा के चित्र के द्वारा पहचान लिया गया था।
france eiffel tower
  1. द्वितीय विश्वयुद्ध का डी-डे लैंडिंग, ऑपरेशन ओवरलॉड नाम के कोड , के साथ इतिहास का सबसे बड़ा सैन्य अभियान था। 6 जून, 1944 की सुबह, 6,000 से अधिक नावों के एक शस्त्रागार में 135,000 मित्र देशों की टुकड़ियों, बेयोटेक के उत्तर में समुद्र तट से 50 मील (80 किमी) की दूरी पर, यूटा, ओमाहा, गोल्ड, जूनो और तलवार नाम के समुद्र तटों के पर इन नामों का कोड बनाकर आश्रय लिया। डी-डे पर लैंडिंग ने नॉर्मंडी की लड़ाई का नेतृत्व किया, जिससे अंततः नाजी कब्जे से यूरोप को मुक्ति मिली।
  2. शैमॉनिक्स की ऐगुइल डु मिडी केबल कार 12,392 फीट (3,777 मीटर) की ऊंचाई केवल 20 मिनट में तय लेती है। 1955 में आई विल डू मेडी को यूरोप की सबसे ऊंची और डरावनी केबल कार की सवारी के रूप में जाना जाता था।
  3. राजा लुई XV का पसंदीदा “वचेरिन मॉन्ट डी’ऑर” एकमात्र ऐसा फ्रांसीसी पनीर है जिसे चम्मच के साथ खाया जाता है। यह 15 अगस्त से 15 मार्च के बीच ही बनाया जाता है और इसके अद्वितीय अखरोट वाले स्वाद के लिए इसे एक विशेष प्रकार की छाल में लपेट कर रखा जाता है। फ्रांस में केवल 11 ऐसी फैक्ट्रियां हैं, जिन्हें इसको बनाने का लाइसेंस प्राप्त है। यह फैक्ट्रियां फ्रांस के जुरा क्षेत्र में लगाई गई हैं।
  4. शराब का उत्पादन फ्रांस में रोमन साम्राज्य के दौरान से ही किया जाता है। क्लोस डेस विग्नेस डु मेन्स”, जिसे बुर्गार्डियन शहर के बाहरी इलाके में बनाया जाता है, सबसे पुरानी शराब होने का दावा करती है। मेन्स शब्द “भिक्षु” के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  5. फ्रांस का राष्ट्रीय महाकाव्य, ला चान्सन डी रोलैंड (द सॉन्ग ऑफ रोलैंड) , इंग्लैंड में 12 वीं शताब्दी के दौरान लिखा गया था और इसे ऑक्सफोर्ड के बोडलियन लाइब्रेरी में पूर्ण रूप से खोजा गया। इसमें 778 ए.डी. में हुई रोन्सेवाक्स की लड़ाई का विवरण दिया गया है यह फ्रांसीसी साहित्य का सबसे पुराना लेख है।
  6. फ्रांस दुनिया में परमाणु और परमाणु हथियार हासिल करने वाला चौथा देश था। जिसने सन् 1960 में अल्जिरियन सहारा में अपना पहला एटोमिक-बम का परीक्षण किया था।
  7. कोको चैनल 1920 के दशक की सबसे सफल महिला फैशन डिजाइनर थी। सन् 1999 की टाइम मैगजीन के मोस्ट इफ़िशिएंसी पीपुल ऑफ बीसवीं शताब्दी में शामिल होने वाली सदी में सूचीबद्ध होने वाली एकमात्र फ्रांसीसी फैशन डिजाइनर थीं। उनके द्वारा किए गए कुछ मशहूर आविष्कार उनकी लिटिल ब्लैक ड्रेस, उनके चैनल नंबर 5 परफ्यूम, और उनके आद्याक्षर के आधार पर उनकी प्रतिष्ठित कंपनी का लोगो भी बनाया गया था।
  8. फ्रांसीसी डाक टिकटों पहली बार सन् 1849 में “सेरेस” के चित्र के साथ पेश किया गया था, (“सेरेस” को रोम में कृषि की देवी माना जाता है।)
  9. प्रतिवर्ष मई के दूसरे हफ्ते में फ्रांस के कांस शहर में, दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोह आयोजित किया जाता है। जिसे कांस फेस्टिवल के रूप में जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here