जानिये डेनमार्क से जुड़े हुए 60 अनूठे और रोचक तथ्य

0
20
denmark

डेनमार्क की अद्भुत संस्कृति, अनूठे खानपान, रीति-रिवाज, इतिहास, और आविष्कारों के बारे में जानेंगे तो आप खुद को इस देश से प्यार करने से रोक नहीं पाएंगे। आज हम आपको डेनमार्क से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे।

  1. डेनिश भाषा में ‘प्लीज’ (कृपया) के समकक्ष कोई शब्द नहीं है.
  2. डेनमार्क में 444 द्वीप हैं पर केवल 76 में ही लोग रहते हैं।
  3. 5 जून 1850 को डेनमार्क एक संवैधानिक राजतंत्र बन गया और उसे अपना पहला स्वतंत्र संविधान प्राप्त हुआ जिसे “ग्रुन्डलोवेन” के नाम से जाना जाता है।
  4. डेनमार्क के सामान्यता सभी नागरिक तैरना बहुत अच्छे से जानते हैं। यहां सभी राज्यों के स्कूलों में बचपन से ही तैराकी को अनिवार्य पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाकर बच्चों को बचपन से ही सिखाया जाता है।
  5. डेनमार्क से आने वाले आविष्कारों में गूगल मैप्स, लाउडस्पीकर, इंसुलिन, कार्ल्सबर्ग यीस्ट, और ड्राई-सेल बैटरी मुख्य रूप से शामिल हैं।
  6. डेनमार्क में पानी इतना साफ़ है कि आप सामान्य नल से मिलने वाले पानी को भी बेहिचक पी सकते हैं।
  7. डेनमार्क का अर्थ “डेन की भूमि” है। डेनमार्क राज्य का पहला उल्लेख इंग्लैंड के राजा अल्फ्रेड द्वारा 900A.D. में “ओसियस के भूगोल के अनुवाद में” मिलता है।
  8. डेनमार्क में हर दूसरे दिन बारिश या बर्फबारी होती है। यहां औसतन 171 दिन ऐसे होते हैं जिनमें 0.1mm से अधिक बारिश होती है।
  9. डेनमार्क में बहुत तेज हवाएं चलती हैं। यहां हवा की औसत गति 13 मील प्रति घंटा है। 28 अक्टूबर 2013, को तूफान “एलेन” के दौरान 88 मील प्रति घंटा की रिकॉर्ड ब्रेक हवा की गति दर्ज की गई थी।
  10. डेनिश राजशाही दुनिया में सबसे पुरानी निरंतर राजशाही है। यह तकरीबन 1000 वर्ष से भी अधिक पुरानी है।
  11. डेनमार्क में साइकिलों की संख्या कारों से बहुत अधिक है। यहां पर हर साल लगभग पांच लाख साइकिल खरीदी जाती हैं। हर 10 में से 9 डेनमार्क निवासी के पास एक साइकिल तो अवश्य है। डेनमार्क के नागरिक प्रत्येक दिन अपनी साइकिल पर 1.13 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी में पैडलों द्वारा तय करते हैं।
  12. डेनमार्क को संसार का सबसे खुशहाल देश बताया गया है। निस्संदेह यह तो किसी भी देश के लिए गर्व की बात होगी।
  13. 2013 तक, डेनमार्क में 14 नोबेल पुरस्कार विजेता रहे हैं। जिनमें मुख्य रूप से साहित्य के (चार), शरीर विज्ञान/चिकित्सा में (पांच) शामिल हैं। यहां की अपेक्षाकृत कम आबादी के साथ यह दुनिया में प्रति व्यक्ति नोबेल पुरस्कार विजेता की सबसे बड़ी संख्या है।
  14. डेनिश क्रॉउन प्रिंस फ्रेडरिक की पत्नी राजकुमारी मैरी मूल रूप से तस्मानिया, ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली हैं।
  15. डेनमार्क में कोई भी पहाड़ नहीं हैं इसलिए यहाँ चढ़ाव पर साइकिल चलाना संभव नहीं है।
denmark cycle
  1. डेनमार्क में 12,000 किलोमीटर से भी अधिक लम्बाई के साइकिल ट्रैक हैं। लगभग तीन-चौथाई साइकिल चलाने वाले लोग कड़कड़ाती ठण्ड में भी साइकिल चलाना बंद नहीं करते।
  2. डेनमार्क के लोग औसतन प्रतिदिन में चार कप कॉफी पी लेते हैं। यह स्वीडन और फिनलैंड के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं।
  3. ग्रीनलैंड दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है, (यदि हम ऑस्ट्रेलिया को महाद्वीप मान लेते हैं तो) इसका कुल क्षेत्रफल 840,000 वर्ग मील (2,175,600 किलोमीटर) है ग्रीनलैंड का 80% हिस्सा विशाल बर्फ की चादर से ढका है जो 2 मील 3 किलोमीटर तक मोटी है ।
  4. डेनमार्क को दुनिया में “सबसे कम भ्रष्ट” देश माना जाता है।
  5. डेनमार्क में 7314 मील (11,771 किमी) लंबी तट रेखा है, जो चीन की “महान दीवार” से भी ज्यादा लंबी है और लगभग 1.5 मीटर तट प्रति डेनिश नागरिक के बराबर हैं।
  6. डेनमार्क में प्यार करने की कोई उम्र नहीं है। सन् 2009 में डेनमार्क में सबसे उम्रदराज जोड़ी के रूप में 94 साल की औरत दुल्हन और 100 साल के दूल्हे की शादी हुई थी। वहीं इसके विपरीत सबसे छोटी उम्र की दुल्हन की उम्र सिर्फ 19 साल की थी, जबकि उसका दूल्हा 18 साल का ही था।
  7. सभी डेनिश परिवारों का 1/5वॉं हिस्सा हर साल अपराध से प्रभावित होता है। दर्ज किए गए कुल अपराधों की संख्या पिछले 30 साल में 3 लाख से भी अधिक हो चुकी है। इन अपराधों में विशेष रूप से हिंसक अपराध, तोड़फोड़ और छोटी-मोटी चोरियां शामिल हैं।
  8. डेनमार्क में पोर्नोग्राफी को लेकर विचार खुले हैं और इसे स्थानीय पेट्रोल स्टेशन से भी खरीदा जा सकता है। पोर्नोग्राफी यहां बहुत ही सामान्य रूप से बिकती है।
  9. डेनमार्क में समुद्र की तटीय लहरों में चलने अर्थात सर्फिंग करने के लिए “हवाई” नामक एक जगह बहुत मशहूर है। यह सर्फिंग के लिए स्कैंडिनेविया के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है।
  10. डेनमार्क में आज तक तीन ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनके टिकट 1 मिलियन से ज्यादा भी बिके थे। यह तीनों फिल्में ऑलसन बैंडेन (ओलगा गैंग) नामक एक गिरोह के बारे में एक्शन कॉमेडी थीं। डेनमार्क में सबसे ज्यादा देखी गई विदेशी फिल्म टाइटेनिक है, जिसके अब तक 1.4 मिलियन टिकट बिक चुके हैं।
  11. विश्व के दो सबसे पुराने एम्यूजमेंट पार्क (मनोरंजन पार्क) डेनमार्क में ही हैं (1- बक्केंन २- टिवोली गार्डन्स।
  12. “लेगो” नाम 2 डेनिश शब्दों लेग गॉड का संक्षिप्त नाम है। जिसका अर्थ है, “अच्छा खेलें”। इस कंपनी की शुरुआत सन् 1932 में ओले क्रिक क्रिस्टियनसेन ने की थी। लेगो ने 1958 में अपनी प्रतिष्ठित ईटों का उत्पादन शुरू किया। पिछले 60 वर्षों में, 320 बिलियन से ज्यादा लेगो ईटें दुनिया भर में बिक चुकी हैं।
  13. “फेरो आईलैंड” जो कि सन् 1948 से डेनमार्क के स्वशासन का हिस्सा है, में पुरुषों की आबादी महिलाओं से काफी कम है। आबादी के संतुलन को बनाए रखने के लिए पुरुषों ने अन्य देशों खासकर थाईलैंड से दुल्हन आयात करने का सहारा लिया हुआ है।
  14. डेनमार्क का कोई भी स्थान समुंदर से 30 मील (50 किलोमीटर) से ज्यादा दूरी पर नहीं है।
  15. डेनमार्क का वास्तविक रूप से सिर्फ एक देश जर्मनी के साथ बॉर्डर लगता है।
denmark motorboat
  1. 1870 के दशक में डेनमार्क ने दुनिया को पेस्ट्री पेश की। यह उन दिनों की बात है जब वहां के मूल ब्रेड निर्माताओं ने हड़ताल कर ली थी और विनीज़ अप्रवासी बेकर्स द्वारा इस पेस्ट्री को बनाया गया। उनके मीठे ब्रेड, केक और पफ पेस्ट्री की प्रदर्शन सूची ने सबसे वाहवाही लेने के साथ ही यहां के लोगों के बीच अपनी जगह बना ली। डेनमार्क में इन पेस्ट्री को विनीज़ ब्रेड के रूप में जाना जाता है।
  2. मैटेलिका नाम के रॉक बैंड के लिए ड्रम बजाने वाले ड्रमर “लार्स उलरिच” का जन्म डेनमार्क में हुआ था।
  3. ग्रेट डेन कुत्ते की नस्लें मूल रूप से जर्मनी की है, डेनमार्क की नहीं।
  4. डेनिश लुरपाक मक्खन दुनियाभर में बहुत मशहूर है। विश्व में इसे १०० से अधिक देशों के अधिकतर स्टोर से खरीदा जा सकता है।
  5. अंग्रेजो के बीच सूअर का मांस (बेकन) बहुत अधिक प्रसिद्ध है। जिसे उन्होंने सन् 1867 में डेनमार्क से आयात करना शुरू किया था।
  6. डेनिश वर्णमाला में ऐसे तीन अक्षर हैं जो अंग्रेजी वर्णमाला में नहीं पाए जाते हैं – Æ,Ø,Å । यह तीनों अक्षर स्वर हैं और वर्णमाला में अक्षर Z के बाद आते हैं।
  7. डेनमार्क के लोग अपने खाद्य पदार्थों के लिए दुनिया भर में प्रमाणित हैं।इतनी कम जनसंख्या होने के बावजूद यह दुनिया के पांचवें सबसे बड़े निर्यातक देश के रूप में जाने जाते हैं।
  8. डेनमार्क में एक शब्द है “जैंटलोवेन (द लॉक ऑफ जैंटे), जो सन् 1933 में एक डेनिश लेखक द्वारा बनाया गया था। डेनमार्क में सार्वजनिक बहस के दौरान इसका उपयोग कई बार खुद को सामने वाले से बड़ा दिखाने के लिए किया जाता है, और इसमें “दस आज्ञाएं” भी शामिल होती हैं। यह कुछ प्रकार का शब्द है जो सामने वाले को उकसाता है कि “आप मुझसे बेहतर नहीं हैं।”
  9. दुनिया का सबसे पुराना और सबसे लंबा पैदल मार्ग कोपेनहेगन में लगभग 2 मील लंबा (3.2 किमी) है।
  10. जेनस फ्रिस, डेनमार्क के रहने वाले आई.टी. उद्यमी हैं, जिन्होंने इंटरनेट टेलीफोन कंपनी “स्काइप” को विकसित किया और सन् 2011 में इसे 85 बिलियन यूएस डॉलर में माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन को बेंच दिया।
  11. डेनमार्क के आविष्कारक जेंस ओल्सेन ने कोपेनहेगन में विश्व घड़ी का निर्माण किया। इस घड़ी को बनाने में इन्हें 27 वर्ष लग गए। यह घड़ी सन् 1955 से समय बताना शुरू कर चुकी है और ऐसा माना जाता है कि यह अगले 570,000 वर्षों तक सही समय बताती रहेगी।
  12. “सॉकर” (फुटबॉल) डेनमार्क का सबसे पसंदीदा और राष्ट्रीय खेल है। डेनमार्क की फुटबॉल टीम सन् 1986 के विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के माध्यम से दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुकी है।
  13. सन् 1996 में, साइकिलिस्ट बज़्ने रीस “टूर डे फ्रांस” प्रतियोगिता को जीतने वाले पहले डेनमार्क के नागरिक बने। हालांकि बाद में नशीली दवाओं के दुरुपयोग में उनकी गतिविधि होने की आशंका के कारण उनके असाधारण प्रदर्शन पर भी एक प्रश्न चिन्ह लग गया था।
  14. डेनमार्क की प्रसिद्ध कैंडी को बनाने वाले निर्माता बोन बोन डेनिश बच्चों के बीच अपने उत्पादों की मार्केटिंग “गल ड्रॉपिंग”, “बर्पिंग डक” और “रिच स्वाइन” आदि नामों से करने के कारण बहुत मशहूर हैं।
  15. 3 अक्टूबर 2011 को निर्वाचित “हेले थोरिंग-श्मिट” डेनमार्क की पहली महिला प्रधानमंत्री चुनी गई।
denmark
  1. डेनमार्क दुनिया भर में अपने स्वतंत्र विचारों के लिए मशहूर है। इस बात का सबसे बेहतर उदाहरण “क्रिश्चियनिया” एक हिप्पी कम्यून द्वारा सचित्र होता है, जो 1971 के दौरान सामने आया। जिन्होंने एक सामाजिक प्रयोग के द्वारा लोगों को वैकल्पिक जीवन शैली में रहने का विकल्प दिया आज भी लगभग 900 लोगों द्वारा वैकल्पिक जीवन शैली रह रहे हैं।
  2. डेनमार्क में शादी की कोई विशेष महत्ता नहीं है। देश में तलाक की दर, यूरोप में सबसे अधिक है। लगभग 20% डेनमार्क के निवासी बिना शादी के एक दूसरे के साथ रहते हैं, जिसे “पेपरलेस शादी” कहा जाता है।
  3. 19वीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण दार्शनिकों में से एक “सोरेन कीर्केगार्ड” डेनमार्क के रहने वाले थे और देश के बहुत मशहूर दार्शनिक थे। उन्हें “अस्तित्ववाद के पिता” के रूप में भी जाना जाता है। जिन्होंने नैतिकता, सौंदर्यशास्त्र और धर्म के संबंध में मानव जीवन का वर्णन किया हुआ था।
  4. सन् 1917 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने डेनमार्क से “वर्जिन द्वीप समूह” (जो कि वेस्ट इंडीज का हिस्सा था) खरीद लिया था।
  5. वाल्ट डिज़नी ने कोपेनहेगन के टिवोली गार्डन का एक बार दौरा किया था और वह इतना प्रेरित हुए कि उन्होंने अमेरिका में कुछ ऐसा ही बनाने का फैसला किया। जिसकी वजह से अमेरिकी निवासियों को डिज्नीलैंड मिला ।
  6. डेनमार्क को पैसे बचाने के मामले में दुनिया का सबसे मुश्किल देश कहा जा सकता है। डेनमार्क में सबसे बड़ा परिवार का स्वामित्व M -rsk Mc -Kinney Möller और उनके परिवार का है। सफेद और नीले स्टार लोगो के साथ उनके कंटेनर जहाजों को दुनियाभर के बंदरगाहों में आसानी से देखा जा सकता है। इस परिवार के पास 30.3 बिलियन यूएस डॉलर से भी ज्यादा धन होने की संभावना है।
  7. करेन बिक्सन, जिन्हें उनके नामित “डे प्लम इसाक दिनेसेन” के लिए भी जाना जाता है, डेनमार्क की सबसे प्रसिद्ध लेखिका थीं। उनके जीवन के सबसे बेहतरीन साल केन्या में उनके पति के कॉफी बागान में बीते, उस समय उनकी उम्र 28 वर्ष थी। केन्या में रहते हुए उन्होंने “सेवन गॉथिक टेल्स” और अपना सबसे प्रसिद्ध लेख “आउट ऑफ अफ्रीका” लिखा। जो पहली बार सन् 1937 में प्रकाशित हुआ। यह मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था और बाद में इसका अनुवाद खुद इन्होंने डेनिश भाषा में किया था।
  8. डेनमार्क के दो जिलिंन पत्थरों के नाम को “डेनमार्क का जन्म प्रमाण पत्र” कहा जाता है। यह 965 A.D. में अपने माता-पिता राजा गोर्म और रानी थायरा के सम्मान में हेराल्ड I द्वारा बनवाया गया था। पत्थर पर शिलालेख में पहला लिखित रिकॉर्ड है जिसमें “डेनमार्क” शब्द दिखाई देता है।
  9. 1157 तक कोपेनहेगन मछली पकड़ने वाली कॉलोनी थी, परंतु उसके पश्चात वाल्डेमर द ग्रेट ने इसे बिशप एब्सलॉन को दिया जिन्होंने इसे एक महल बनाया जिसे “क्रिश्चियनबॉर्ग” कहा जाता है। 15 वीं सदी में कोपेनहेगन, शाही निवास और डेनमार्क तथा स्वीडन की राजधानी बन गया।
  10. डेनमार्क का राष्ट्रीय ध्वज डैनब्रोग (डेंस का ध्वज) एक स्वतंत्र राष्ट्र द्वारा उपयोग किए जाने वाले दुनिया के सबसे पुराने ध्वजों में से एक है। जिसे सन् 1219 से स्वीकारा जा चुका है। पौराणिक कथा के अनुसार 13वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई की लड़ाई के दौरान डैनब्रोग आसमान से गिरा और डेनिश राजा ने जमीन को छूने से पहले इसे पकड़ लिया और जीत हासिल की। वास्तव में डैनब्रोग एक धर्मयुद्ध बैनर या पताका से व्युत्पन्न हुआ होगा।
  11. डेनमार्क दुनिया के खेतों में मिलने वाले ऊदबिलाव का सबसे बड़ा उत्पादक है।
  12. डेनमार्क में लगभग दो तिहाई लोगों के उपनाम -सेन है।
  13. डेनमार्क का पहला दैनिक अखबार सन् 1666 में लिखा गया और यह पूरा ही कविता के रूप में लिखा गया था। मौजूदा अखबारों में से सबसे पुराना, “बर्लिसके टिडेंडे” सन् 1749 में कोपेनहेगन प्रिंटेड द्वारा प्रिंट किया गया था।
  14. डेनमार्क में पाए जाने वाले सुंदर, घुमावदार सींग वाले वाद्ययंत्र आज भी मिलते हैं। यह दुनिया के सबसे पुराने वाद्ययंत्रों में से एक हैं। इनमें से कुछ तो कांस्य युग से जुड़े हुए हैं।
  15. डेनिश ध्रुवीय खोजकर्ता और मानवविज्ञानी नूड रस्मुसेन नार्थवेस्ट पैसेज को बेपहिया गाड़ी द्वारा पार करने वाले पहले यूरोपीय व्यक्ति थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here