सपनों से भी सुन्दर सिंगापुर से जुड़े ३१ रोचक तथ्य

0
127

टॉयलेट को फ्लश न करना सिंगापुर में अपराध समझा जाता है. इसके लिए १५० सिंगापुरी डॉलर का फाइन भी लग सकता है.

सिंगापुर का राष्ट्रगान १००० सिंगापुरी डॉलर के नोट के पीछे छोटे छोटे अक्षरों में लिखा होता है.

सिंगापुर के किसी प्राइमरी स्कूल के बच्चे को भी ‘सांग नीला उतमा’ की कहानी मालूम होगी. ये पालेम्बंग के शह्जादे थे और एक दिन इन्होने किसी शेर जैसे जानवर को देखा. इस बात पर ही इस द्वीप का नाम उन्होंने सिंगापुर (शेर का स्थान) रख दिया. ये अलग बात है की सिंगापुर में चिड़ियाघर के अलावा शेर होते ही नहीं हैं.

सिंगापुर की कोई राजधानी नहीं है. विश्व में सिर्फ तीन देश ऐसे हैं जिनकी कोई राजधानी नहीं है – बाकी दो हैं मोनाको और वैटिकन सिटी.

पूरी दुनिया में सबसे तेज़ चलने की रफ़्तार सिंगापुर के लोगों की होती है. और किसी देश के लोग इतना तेज़ नहीं चलते. औसत निकला जाये तो लगभग 6.१५ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलते हैं यहाँ के लोग.

सिंगापुर में कोका कोला की एक ऐसी मशीन है जिससे गले लगने पर कोका कोला की बोतल बाहर निकलती है. इस अजूबी मशीन को कोका कोला हग मशीन भी कहते हैं. पूरे विश्व में और कहीं ऐसी मशीन नहीं है.

सिंगापुर में मिलने वाली याकुल्ट की बोतल पूरे साउथ-ईस्ट एशिया में सबसे बड़ी और सबसे महंगी हैं.

कार्टून चैनल नेटवर्क शुरू में ये समझता था कि सिंगापुर मलेशिया का हिस्सा है. बल्कि दुनिया में काफी लोग आज भी ऐसा समझते हैं.

विश्व में सबसे अधिक अरबपति यहीं पर हैं (आबादी के घनत्व के अनुसार)

सिंगापुर में चार भाषाओं को मान्यता प्राप्त है – मलय, चाइनीज़, तमिल और इंग्लिश

सिंगापुर में गणित (मैथ) और विज्ञान (साइंस) की किताबें बहुत बेहतरीन होती हैं. और तो और अमेरिका में ५० में से ३० राज्यों में यहीं की किताबें पढाई जाती हैं. ऑस्ट्रेलिया और इजराइल भी हमारी किताबों में और सिलेबस में दिलचस्पी रखते हैं.

singapore flyer is a very popular tourist attraction in indians

कैंब्रिज और ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में सिंगापुर के छात्र छात्राओं की संख्या टॉप से दूसरी है.

केवल सिंगापुर के सिटीजन (परमानेंट निवासी जिन्हें नागरिकता प्राप्त है) ही ज़मीन से जुडी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. बाहर के देशों से आये परमानेंट रेसिडेंट्स या पर्यटक जमीन नहीं खरीद सकते.

विश्व का सबसे बड़ा रात में पर्यटकों के लिए खुलने वाला चिड़ियाघर सिंगापुर में है. इसको सिगापुर नाईट सफारी भी कहते हैं और ये पर्यटन का बड़ा आकर्षण है.

सिंगापुर के सभी नागरिकों को, १८ वर्ष का होने पर, दो साल के लिए सरकार की सेवा करनी पड़ती है. ऐसा न करने पर मार्शल लॉ के तहत कार्यवाई की जा सकती है.

इंसानों द्वारा बनाया गए सबसे ऊँचे पानी के झरनों में से एक सिंगापुर में है. इसका नाम है ‘फार्च्यून ऑफ़ वेल्थ’ और ये हिन्दू धर्म के मंडला के आकारीकरण के सिद्धांत पर बना है.

सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल है – आर्किड (जिसका नाम है वंदा मिस जोकुम)

सिंगापुर दुनिया में पहला ऐसा देश होगा जिसको आज़ादी लेने के लिए बाध्य करना पढ़ा था. मलेशिया से आज़ादी लेने के सिंगापुर अधिक इच्छुक नहीं था.

पानी के उपयोग और संरक्षण पर सिंगापुर में बहुत महत्त्व दिया जाता है.

सिंगापुर के लोग खाने पीने के बहुत शौक़ीन हैं. किसी के भी फ़ोन में आपको कोई न कोई खाने का एप (app) ज़रूर मिल जायेगा.

बिज़नेस शुरू करने में आसानी के मापदंड पर सिंगापुर विश्व में सबसे ऊपर है.

इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के मामलों में सबसे बेहतर सुरक्षा सिंगापुर में प्रदान की जाती है.

प्रतिस्पर्धात्मक लिहाज़ से सिंगापुर का विश्व में ऊपर से तीसरा स्थान है.

सिंगापुर इकलौता ऐसा देश है जिसके नागरिकों को अमेरिका, कोरिया या चीन जाने के लिए वीसा की ज़रूरत नहीं है.

सिंगापुर में सभी ज़मीन सरकार की है और ८५% से अधिक हाउसिंग स्कीम सरकार द्वारा चलाई जाती हैं.

समलैंगिकता सिंगापुर में अपराध नहीं समझा जाता (सिर्फ महिलाओं के लिए).

gardens by the bay is a very popular tourist attraction in singapore

अमेरिका और अन्य पाश्चात्य देशों में मांस को ताज़ा दिखने के लिए कार्बन मोनोऑक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. सिंगापुर में यह करना मना है क्योंकि इसके विषैले प्रभाव हो सकते हैं.

सिंगापुर के जनक ‘ली कुआँ यु’ मानते थे कि एयर कंडीशनिंग आधुनिक समाज का सबसे महत्वपूर्ण अविष्कार है. बिना इसके गरम मौसम में लोग सिर्फ सुबह और शाम के वक़्त घर के बाहर कम कर सकते हैं.

सिंगापुर में अगर आपको तीन बार सड़क में कूड़ा फेंकते और सड़क को गन्दा करते पाया गया तो आपको एक दिन दंड के रूप में सदा की सफाई करनी पड़ेगी. और ऐसा करते वक़्त आपके गले में एक बोर्ड लगाया जायेगा जिसमे लिखे होगा ‘मैं इधर उधर कूड़ा फेंकता हूँ.’

सिंगापुर एयरलाइन्स के हर वायुयान में एक ख़ास अलमारी है. इसका प्राविधान यह है कि यदि कोई इंसान फ्लाइट के बीच में गुज़र जाए तो उसकी लाश को इस अलमारी में तब तक रखा जाये जब तक फ्लाइट उतर नहीं जाती.

सिंगापुर में कार खरीदने और चलने के लिए बोली लगानी पड़ती है. इस समय इसका भाव करीब ८०००० सिंगापुरी डॉलर चल रहा है. जिसकी बोली कम होती है उसको ये अधिकार नहीं दिए जाते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here