जानिये अमेज़न (Amazon) कंपनी की ये 31 अनूठी बातें

0
205

अमेज़न के शुरुआती दिनों में,  जब यह सिर्फ किताबें बेचती थी, हर किताब की बिक्री पर ऑफिस में एक घंटी बजाई जाती थी.

कंपनी के पैसे बचाने के लिए शुरुआती दिनों में अमेजन ने सस्ते दरवाजों को खरीदकर उनसे मेजें बनवाईं. आज भी कंपनी उन कर्मचारियों को ‘डोर टू डेस्क’ अवार्ड देती है जो किसी अनूठे आइडिया को सच्चाई में तब्दील करते हैं.

अमेज़न ने पहली किताब जुलाई 1995 में जैफ बेजॉस के गैराज से बेची थी.अमेज़न कंपनी की शुरुआत वाशिंगटन में जैफ बेजॉस ने अपने गैराज से ही की थी.

अमेज़न के सीईओ जैफ बेजॉस ने कंपनी का नाम यह सोच कर रखा कि उस समय वेबसाइट की लिस्टिंग अल्फाबेटिकल ऑर्डर से होती थी. A से नाम रखने की वजह से उनकी कंपनी का नाम लिस्ट में ऊपर आता. कंपनी की टैगलाइन थी धरती का सबसे बड़ा पुस्तक संग्रह.

अलेक्सा (Alexa) में लगभग 30,000 खूबियां हैं और यह 4000 तरह के घर में प्रयोग होने वाले उपकरणों को कंट्रोल कर सकती है.

अमेज़न के लोगों में ए (A) से जेड (Z) को जोड़ती हुई एक मुस्कान नजर आती है. इसका अर्थ है कि कंपनी किसी को, दुनिया में कहीं भी, कुछ भी चीज मुहैया कराने के लिए तैयार है.

जैफ बेजॉस शुरू में अपनी कंपनी को ‘काडबरा’ का नाम देना चाहते थे. पर किसी की सलाह से उन्होंने इस नाम को दरकिनार किया क्योंकि सुनने में यह नाम ‘कैडवर’ की तरह लगता था जिसका हिंदी में अर्थ होता है मृत शरीर.

amazon is famous for keeping the customers in the core of business decision making

बिजनेस में आने के प्रथम महीने अमेज़न को दुनिया के 45 देशों से आर्डर मिले.

अमेज़न के सभी कर्मचारी हर 2 साल में 2 दिन कस्टमर सर्विस डेस्क पर काम करके बताते हैं. कंपनी के सीईओ भी इसका अपवाद नहीं है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि सभी कर्मचारियों को कस्टमर सर्विस की बखूबी समझ हो.

कंपनी में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन करना पूरी तरह मना है. कंपनी की कोई भी मीटिंग की शुरुआत आधे घंटे के शांति के सेशन से होती है जिसमें मीटिंग में भाग लेने वालों को मीटिंग के विषय के बारे में चुपचाप पढ़ना होता है.

अमेज़न में टीम वर्क को बढ़ावा दिया जाता है. पर यह भी सुझाव दिया जाता है कि किसी भी प्रोजेक्ट पर  टीम उतनी ही बड़ी हो कि दो पिज़्ज़ा से उनका पेट भरा जा सके.

2014 में अमेज़न एक अनोखी योजना शुरू की. इसके अंतर्गत यदि किसी कर्मचारी को त्याग पत्र देना पड़े तो उसे $3000 अलग से मिलते थे. 2017 में यह रकम बढ़ाकर $5000 कर दी गई. इसके बावजूद के कर्मचारी कंपनी छोड़ने मैं अधिक विश्वास नहीं करते. जिन लोगों को यह ऑफर दिया गया उनमें से 10% से भी कम लोगों ने इसे स्वीकारा.

जिन लोगों के पास अमेजन किंडल है वह लगभग प्रतिवर्ष 1233 डॉलर अमेज़न से सामान खरीदने में खर्च करते हैं.

अमेज़न के कुछ पुराने कर्मचारियों ने अपनी ब्लॉकबस्टर कंपनी बनाई है जैसे क्योरा (QUORA)  के संस्थापक चार्ली चीवर और हुलु (HULU) के संस्थापक जैसन कीलर.

इबे (EBAY) कंपनी के मुकाबले अमेजन के यूजर 5 गुना ज्यादा फायदेमंद है. जहां ईबे का हर यूजर लगभग $39  की शॉपिंग करता है, अमेज़न का यूजर $189 की शॉपिंग करता है.

अमेज़न के प्राइम मेंबर्स साल में लगभग डेढ़ हजार डॉलर खर्च करते हैं.

जिस दिन न्यूयॉर्क में प्राइम सर्विस लॉन्च की गई उस दिन एक ग्राहक को उसका सामान 23 मिनट के रिकॉर्ड वक्त में मिला. उस व्यक्ति ने ओवन ऑर्डर किया था.

अमेज़न की आज तक की सबसे तेज डिलीवरी अमेरिका के मिआमी प्रांत में की गई.  एक ग्राहक ने स्टार बक्स कॉफ़ी मंगवाई थी और डिलीवरी 10 मिनट से कम समय में पूरी हो गई.

कंपनी को पैसा कमाने के लिए लगभग 7 वर्ष का समय लगा. 2002 के प्रथम  त्रैमासिक के रिजल्ट में अमेजन ने 5 मिलियन डॉलर का मुनाफा घोषित किया.

विश्व की सबसे प्रिय तीन कंपनियों में अमेजन का नाम तीसरे नंबर पर है.

एक बार कंपनी की वेबसाइट 49 मिनट के लिए डाउन हो गई जिससे कंपनी को बिक्री न होने की वजह से लगभग साधे पांच मिलियन डॉलर का घाटा हुआ.

गोदाम से सामान बाहर निकालने के लिए अमेज़न अधिकतर रोबोट का इस्तेमाल करता है.

अमेरिका के प्रसिद्ध गुप्तचर संस्था सीआईए भी अमेज़न का ग्राहक है. 2013 में 600 मिलियन डॉलर का सौदा किया ताकि वह अमेजन की क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सके.

kindle is very popular electronic reading device in india

अगर अमेज़न की तुलना किसी देश से करें तो यह विश्व का 146 वां सबसे अमीर देश होगा.

इंटरनेट से खरीदारी करने वाले पौधे ग्राहक अमेज़न की वेबसाइट पर जाकर समान ढूंढते हैं.

लगभग 51% ग्राहक हॉलिडे की सारी खरीदारी अमेज़न से करना चाहते हैं.

अमेज़न प्राइम मेंबरशिप के लगभग 40% ग्राहक साल में $1000 से अधिक की खरीदारी वेबसाइट से करते हैं.

विश्व में लगभग ढाई करोड़ ग्राहक रोज प्राइम वीडियो देखते हैं.

प्रतिदिन अमेज़न लगभग 410 मिलियन डॉलर का सामान बेचता है. इस आधार पर हर घंटे लगभग 17 मिलियन डॉलर के सामान की बिक्री होती है. जिसका अर्थ है प्रति सेकेंड $4722 के सामान की बिक्री.

पूरी दुनिया में अमेजन के 117000 कर्मचारी हैं.

अमेज़न द्वारा डिलीवरी किये जाने वाला हर पार्सल लगभग 17 बार गिरता है.

अमेज़न द्वारा पैकिंग करने के लिए कार्डबोर्ड पाने के लिए लगभग 1 billion (1 अरब) वृक्ष हर साल काटे जाते हैं.

2019 में अमेजन के संस्थापक जैफ बेजॉस को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब मिला हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here