जानिये घर से काम करने के ये 28 बेहद उपयोगी और फायदेमंद टिप्स

0
63
work from home

क्या आप घर से काम करने की योजना बना रहे हैं? आज हम आपको इसी विषय से जुड़े कुछ ऐसे पॉइंट्स बताएंगे जिन को ध्यान में रखकर आप अपनी इस जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभा सकेंगे। यह सुझाव ना केवल व्यक्तिगत रूप से घर से काम करने वालों के लिए उपयोगी है, बल्कि उच्च स्तर पर बैठे मैनेजर, प्रबंधकों और टीम के अन्य सदस्यों पर भी पूरी तरह लागू होते हैं। यद्यपि घर से काम करना कभी विलासिता जैसा कार्य माना जाता था, लेकिन आज के समय को देखते हुए कई बड़ी और छोटी कंपनियों एवं व्यवसाय इसे मुख्य आधार के रूप में अपना रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह है “उत्पादकता” और बदलते समय की ज़रूरत। घर पर काम करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, परंतु यदि इसे सही तरीके से प्रबंधित ना किया जाए तो यह बड़ी समस्या भी उत्पन्न कर देता है। यही कारण है कि घर से काम करने को उपयोगी बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जिनमें से कुछ का हमने आपके लिए टिप्स के रूप में यहां उल्लेख किया है।

Table Of Contents

कार्य करने के लिए एक “स्थाई स्थान” बनाएं

आपके “घर से काम” करने की यात्रा में पहला कदम अपने घर के एक क्षेत्र को विशेष रूप से “काम करने के लिए” नामित करना है। यह एक खाली या अतिरिक्त कमरा हो सकता है जिसे आप घर से ऑफिस का काम करने के लिए एक कार्यालय के रूप में परिवर्तित कर सकतें हैं। यदि आपके पास जगह की कमी है तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ एक डेस्क को अपने ऑफिस के जरूरी सामानों के साथ तैयार कर सकते हैं। जैसा भी स्थान आपने अपने घर से काम करने के लिए तैयार किया है, ध्यान रखें कि आप हर दिन इसी स्थान पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हों। इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि वह क्षेत्र पूरी तरह से शांत हो जिससे कि आप अपने कार्य पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें।

अच्छी टेक्नोलॉजी के उपकरणों का चुनाव करें

यह बात सच है कि घर से ऑफिस का काम करने के लिए आपको जगह के साथ-साथ थोड़े बहुत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने की आवश्यकता भी पड़ेगी। बिल्कुल उसी तरह जैसे एक नए बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको डेक्सटॉप, लैपटॉप, फोन और इसी प्रकार के अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है। उच्च गुणवत्ता वाले इंटरनेट कनेक्शन का होना बहुत आवश्यक है। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन कमजोर होगा तो घर से काम करने में आपको बार-बार रुकावट का सामना करना पड़ेगा क्योंकि घर से काम करते समय आपको कई बार अपने सहयोगी के साथ चैट, मैसेज द्वारा बात करनी पड़ेगी। आपके कार्य के अनुसार आपको और भी कुछ अन्य सामान खरीदने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसमें हिचकिचाना की कोई आवश्यकता नहीं, क्योंकि बिना उचित उपकरणों की सहायता से घर से काम करना मुमकिन नहीं हो सकता। गलत उपकरणों के साथ आप ज्यादा समय तक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकते।

आरामदायक ऑफिस फर्नीचर खरीदें

यदि आपके पास पहले से ऐसे फर्नीचर नहीं है, तो आपको कार्यालय फर्नीचर में निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। उपलब्ध स्थान के आधार पर, एक बड़ी डेस्क, बुकशेल्फ़ और एक आरामदायक कार्यालय की कुर्सी खरीदने पर विचार करें। बहुत महंगी डेस्क या फर्नीचर खरीदने के बजाय अपने बजट के अनुसार ऐसे फर्नीचर खरीदें जो आपकी जेब पर भी भारी ना पड़े और आपको आराम भी दें। साथ ही इस बात का भी ध्याान रखें जो भी फर्नीचर आप खरीद कर घर ला रहे हैं, वह आपके घर में स्थापित करना सरल हो।

वास्तविक कार्य करने के समय निर्धारित करें

अब जब आपके पास अपना कार्यालय या कार्य क्षेत्र स्थापित हो गया है, तो अब कार्य के प्रति अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए अपनी कमर कस लें। यदि आप घर से प्रतिदिन कार्य करने की योजना बना चुके हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने कार्य को करने के लिए एक निश्चित समय का निर्धारण कर लें। घर से काम करने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने कार्य करने के लिए घंटों का निर्धारण स्वयं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप सुबह के समय खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं तो आप सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय पूरी तरह से अपने कार्य को समर्पित कर सकते हैं। सही तरीके से फोकस हो कर ही आप अपने कार्य को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। कोशिश करें कि हमेशा इस तरह के लेखों को पढ़ते रहें जिससे आप अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करके अपने प्रदर्शन को निरंतर बेहतर बना सकें।

कार्य और व्यक्तिगत जिंदगी के बीच बैलेंस बनाकर रखें

एक कैरियर जो आपको घर से काम करने की आजादी देता है, ध्यान रखें कि वह आपके व्यक्तिगत जीवन में आक्रामक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप हमेशा घर पर और अपने काम के पास होते हैं, तो आपका काम आपके घरेलू जीवन को प्रभावित करता है। जी हां, ऐसा होना मुमकिन है लेकिन सिर्फ तभी यदि आप ऐसी स्थिति आने देंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप कार्य करने के समय का निर्धारण करें और उस निर्धारित समय पर ही अपने ऑफिस से जुड़े कार्यों को पूरा करें। इससे ना सिर्फ आपका प्रदर्शन बेहतर होगा बल्कि साथ ही आप एक अच्छी कार्य प्रणाली भी विकसित करेंगे।

work from home office

कार्यक्षेत्र का माहौल अपनी पसंद के अनुसार बनाएं

यदि आपको एक ख़ास रंग पसंद है तो कोशिश करें कि कार्य क्षेत्र के आसपास उस रंग के सामानों की बहुतायत हो। आप अपनी टेबल पर बहुत कुछ रख सकते हैं, जैसे – फोटो फ्रेम, घडी, डेस्क मेनेजर, मोबाइल स्टैंड, पोस्ट-इट नोट्स, छोटा सा प्रभावशाली ब्लूटूथ स्पीकर इत्यादि. आप अपने मनपसंद सॉफ्ट टॉयज, तकिया, फेसिअल वाइप वगैरा भी अपने पास रख सकते हैं.

अपने ऊर्जा चक्र का पता लगायें 

प्रत्येक व्यक्ति दिन के अलग-अलग समय में सबसे अधिक उत्पादक होता है। उदाहरण के लिए, कुछ व्यक्ति सुबह के समय सबसे अधिक ऊर्जावान होते हैं तो कुछ शाम के समय। जिसका साधारण शब्दों में अर्थ यह है कि सुबह के समय उत्पादक व्यक्ति उस समय अपना ध्यान सबसे अच्छे तरीके से अपने कार्य में केंद्रित कर सकता है। इस कारण यह आवश्यक है कि आप अपने उस समय का पता लगाएं जिस वक्त आप कार्य करने के लिए पूरी तरह से ऊर्जावान होते हैं।

हर सुबह अपने कार्य करने की लिस्ट को अपडेट करें

जब आप घर से ऑफिस का कार्य कर रहे होते हैं, तो आपके सिर पर आपके बॉस के खड़े होने का डर नहीं होता। परंतु यह कार्य कई बार चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है, यदि आपने अपने पूरे दिन के कार्यों को सही तरीके से प्रबंधित ना किया हो।प्राथमिकताओं को सही तरीके से प्रबंधित करने के लिए जरूरी है कि आप समय की महत्ता का ध्यान रखें। अपने दिन की शुरुआत अपनी प्राथमिकताओं को दोहराने के साथ करें। जब आप कार्य करने की एक लिस्ट बनाकर अपने सामने रखेंगे तो आपको यह याद रखना बहुत आसान होगा कि आपको दिन में किसे ई-मेल भेजनी है, किस चीज पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है और ऐसे कौन-कौन से कार्य हैं जो आपको आज के दिन में पूरे करने हैं। कार्य की लिस्ट बनाते वक्त समय का पूरा ध्यान रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि हर कार्य निश्चित समय पर पूरा हो जाए और पूरा होने के बाद उसे लिस्ट से हटाना भी याद रखें। यह बहुत ही साधारण सी तकनीक है जो आपके कार्य को समय से पूरा करने के साथ, आपके प्रदर्शन को भी बेहतर बनाती है।

प्लानर का इस्तेमाल करना फायदेमंद है

दिन की कार्य करने की लिस्ट अर्थात “टू-डू लिस्ट” बनाने के साथ ही, कैलेंडर या प्लानर का उपयोग करने की आदत डालें।उदाहरण के लिए यदि आप घर से काम करते हैं, परंतु कुछ दिनों के लिए आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो प्लानर को साथ रखने की आदत डालें। इससे आप अपने कार्यों के प्रति अधिक सजग होने के साथ ही इस बात पर पूरी नजर रख सकते हैं कि किस कार्य के पूरा होने की अंतिम तिथि, जरूरी अपॉइंटमेंट और मीटिंग का समय क्या है, इत्यादि। आज के समय में बहुत अलग-अलग तरह के टास्क मैनेजमेंट से जुड़े प्लानर मिलते हैं। अपने कार्य को सही तरीके से व्यवस्थित करके आप समय से अपने प्रोजेक्ट को पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए जरूरी है कि आप अपने जरूरत के अनुरूप प्लानर का सही तरीके से इस्तेमाल करें।

to do list work from home planner

कार्य के मैनेजमेंट ऐप (प्रोजेक्ट-मैनेजमेंट) का इस्तेमाल करें

यदि आप अपनी दिनचर्या के रोज के कार्य “टू-डू लिस्ट” में या फिर प्लानर में नहीं लिख पाते तो परेशान ना हो आज के समय में ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपने प्रोजेक्ट को का सही प्रबंधन कर सकते हैं। आजकल बहुत सारे ऐप्स एंड्राइड, आईफोन तथा विंडोस सभी आराम से चलने वाले मिल जाती हैं, जो आपकी काफी मदद कर सकतीं हैं। कुछ ऐसी ऐप्स जो आपके प्रोजेक्ट के लिए बहुत मददगार होंगी उनमें हैं
जोहो
असाना
बेसकैंप
ट्रेलो
फ्रीडकैंप
इनमें से ज्यादातर ऐप, वेबसाइट और मोबाइल दोनों प्रकार के वर्जन में आसानी से चल जाती हैं। तो आप इनका इस्तेमाल अपने फोन या लैपटॉप कहीं पर भी कर सकते हैं। कुछ ऐसी भी एप्स हैं जिनके साथ आप अपनी टीम के सहयोगीयों के साथ मिलकर कार्य कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश एप्स मुक्त रूप से इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

दिन की शुरुआत करने के पहले रुचिकर कार्य करें

आपको जो भी करना अच्छा लगता है, सुबह कार्य पर बैठने के पहले कुछ समय उस गतिविधि को ज़रूर दें. किसी को नेत्फ्लिक्स पर कोई सीरीज देखना अच्छा लगता है, किसी को सितार, तबले का संगीत सुनना; कोई कॉमेडी शो देखना चाहता है और कोई बी. बी. सी. की कोई डाक्यूमेंट्री या एक कार्टून सीरीज. कुछ लोग किताब पढ़कर शांत और सुरक्षित महसूस करते हैं और कुछ लोग शारीरिक व्यायाम करके. बहरहाल, जो भी पसंद हो आपको, उस कार्य को समय ज़रूर दें. इससे आपके कार्य करने की क्षमता में आश्चर्यजनक रूप से इजाफा होगा.

प्रोफेशनल कार्य को गंभीरता से लें

क्या आप जानते हैं लोगों को घर से काम करना क्यों इतना अधिक पसंद होता है? इसका में मुख्य कारण उनको मिलने वाली आजादी है। कई बार यह होता है कि वह किसी भी रूप में अर्थात बिना तैयार हुए भी काम करने के लिए बैठ जाते हैं। ऐसा करने से वह अपनी उत्पादकता को स्वयं खत्म कर देते हैं। यह जरूरी है कि आप जब भी अपने कार्य को करने जा रहे हो तो उसके प्रति पूरी तरह से गंभीर हो। काम के लिए सही मानसिकता में होने पर ही, आप अपनी टीम के साथियों के साथ किसी भी तरह की वीडियो चैट या चेक-इन को संभालने के लिए तैयार हों सकेंगे। काम को करने के लिए यह जरूरी है कि आप मानसिक तौर के साथ शारीरिक तौर पर भी पूरी तरह तैयार हूं तभी आप घर बैठकर ऑफिस का कार्य सही तरीके से कर सकेंगे।

घर के मुख्य कमरे को कार्यक्षेत्र का हिस्सा ना बनाएं

यह वह क्षेत्र है जो आपकी उत्पादकता को खत्म कर देता है। कुछ लोगों का ऐसा सोचना होता है कि घर से काम करने का मतलब नेटफ्लिक्स देखना है, तो यह गलत है। यदि आप अपने कार्य के प्रति सजग हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मुख्य कमरे में ऑफिस का कार्य करने से आपका ध्यान कभी भी पूरी तरह से कार्य की तरफ केंद्रित नहीं हो सकेगा। टीवी या अन्य डिजिटल रुकावट को दूर करने के लिए करके ही आप अपने कार्य पर पूरी तरह फोकस हो सकते हैं। यदि आपको सिर्फ बैकग्राउंड में थोड़ी बहुत आवाज में चाहिए तो आप म्यूजिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु इस तरह की वह आपके कार्य के लिए रुकावट ना बनें। ध्यान रखें, घर से कार्य करने का मुख्य लक्ष्य कार्य को सही तरीके से पूरा करना है।

work from home office

मॉर्निंग रूटीन विकसित करने की कोशिश करिये

घर से काम करने का एक और फायदा यह होता है कि आपको ज्यादा सुबह उठना नहीं पड़ता है, क्योंकि ऑफिस जाने के लिए घर से बाहर निकलकर भीड़-भाड़ का सामना करना ही पड़ता है। परंतु जब आप घर से ऑफिस का कार्य करते हैं तो आपका ऑफिस ही आपका घर और आपका घर ही आपका ऑफिस बन जाता है। हालांकि घर से कार्य करने का मतलब यह नहीं कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या पूरी तरह से छोड़ दें, क्योंकि आप पूरी तरह से घर पर रहने वाले हैं। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि बीच-बीच में चहल कदमी करते रहें और ताजी हवा लेते रहें, ताकि आपके स्वास्थ्य पर कोई विपरीत प्रभाव ना पड़े। आप कुछ पौधे लगा सकते हैं और रोज़ सुबह उनको पानी दे सकते हैं. उन्हें बढ़ता देख कर आपको ख़ुशी भी होगी.

अलग अलग कार्यों के लिए अलार्म सेट करें

इसके बावजूद कि आपको ऑफिस के लिए घर से जल्दी निकलने की जरूरत नहीं है, कोशिश करें कि आप अलार्म सेट करके उसी समय उठने की आदत बनाए रखें जिस समय आप ऑफिस जाने के लिए उठा करते थे। ऐसा करने से आप ज्यादा देर तक सोने की बुरी आदत से बचेंगे और आप स्वस्थ सोने के शेडूल को अपना सकेंगे। इंसानों की आदत होती है कि वह अपनी आदतों को स्वयं बनाता और बिगड़ता है। हम अपने बनाए रूटीन, शेड्यूल और संरचना पर अविश्वसनीय रूप से निर्भर होते हैं। अलार्म सिर्फ जगाने के कार्य के लिए नहीं होता, परंतु आप विभिन्न कार्यों जैसे कि खाना खाने की याद दिलाने के लिए, किसी भी कार्य को खत्म करने की समय सीमा याद रखने के लिए या अन्य किसी भी कार्य के लिए भी अलार्म का उपयोग कर सकते हैं, इससे आप समय के प्रति और अधिक सचेत होंगे और कार्य को तय समय सीमा पर खत्म कर सकेंगे।

नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें

व्यायाम प्राकृतिक रूप से एंडोर्फिन नामक हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जो खुशी, आनंद और रूचि के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। यह सभी प्रकार की उत्पादकता को भी बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से आप शारीरिक रूप से सुडौल और स्वस्थ बने रह सकते हैं। कोशिश करें दिन में कुछ समय व्यायाम जरूर करें। यह आपकी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आप चाहे तो प्रेरणादायक नोट्स को अपने सोने के बिस्तर के पास या फिर उस जगह जिसे सुबह उठकर आप सबसे पहले देखते हैं, लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके अंदर एक सकारात्मकता का प्रवाह होगा। हम आपको सुबह व्यायाम करने की सलाह देते हैं, क्योंकि सुबह का समय व्यायाम करने का सबसे उचित समय होता है, इससे पूरे दिन ऊर्जा का संचार सही रूप से बना रहता है।

डेडलाइन ख़त्म होने पर खुद को पुरस्कृत करें

बिना तारीफ़ के काम करना ऐसे ही है जैसे बिना नमक का खाना खाना. जब भी कोई कार्य आप सफलतापूर्वक ख़तम करें, खुद को इनाम दें. इनाम के रूप में आप कुछ भी कर सकते हैं जो आपको पसंद है – जैसे फिल्म या नेट सीरीज देखना, कॉमिक बुक पढ़ना, मनपसंद चीज़ खाना, निर्धारित समय के लिए सो जाना, या कुछ भी और. ध्यान रखें, ऐसा करने से आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी. जब मन को पता होता है कि कार्य सफलतापूर्वक ख़तम करने के बाद पुरस्कार मिलेगा तो कोशिश बढ़ जाती है कि डेडलाइन पर काम ख़त्म किया जाए.

स्वस्थ आहार और स्नैक्स खाएं

घर से काम करने का यह भी एक बड़ा फायदा होता है कि आप ऑफिस की कैंटीन के खाने से पूरी तरह बच जाते हैं, क्योंकि घर की रसोई आपकी पहुंच में होती हैं। इसलिए जब कभी भी लंच या स्नैक के लिए ब्रेक लें तो घर में उपलब्ध कुछ स्वास्थ्यवर्धक स्नैक का चुनाव करें। आप चाहें तो फलों का भी चुनाव कर सकते हैं। जब हम कार्यालय में कार्य करते हैं तो हम जो भोजन घर से लेकर आते हैं वहीं दोपहर में कैफेटेरिया में जाकर खाते हैं। परंतु घर पर रहकर आप घर का बना ताजा खाना खा सकते हैं। शोध से पता चलता है कि फलों और सब्जियों का सीधा असर आपकी उत्पादकता के स्तर पर पड़ता है,इसलिए कोशिश करें कि स्वास्थ्यवर्धक आहार का सेवन करें। अच्छा है कि अपने खाने पीने का साप्ताहिक मेनू बनाएं ताकि क्या खाना है और कब खाना है इस सोच विचार पर समय कम से कम नष्ट हो.

healthy eating work from home

कार्य के बीच बीच में शॉर्ट ब्रेक्स लें

यद्यपि यहां पर हमने आपका ध्यान इस तथ्य पर ज्यादा केंद्रित किया है कि किस तरह आप अपनी उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं परंतु विपरीत स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। हम सोचते हैं कि घर से काम करके हम अधिक कार्य कर पाएंगे, जिसके कारण हम अपनी कार्यक्षमता से अधिक कार्यभार ले लेते हैं जिसका हमारी उत्पादकता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी कार्य क्षमता से अधिक कार्य को स्वीकार ना करें।
अध्ययनों से पता चलता है कि कार्य करने के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेने से आपकी उत्पादकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से आपकी उत्पादकता और रचनात्मकता का स्तर बढ़ जाता है। यदि आपने एक संतुलित कार्य प्रणाली का चुनाव नहीं किया है तो घर से काम करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होगा। इसलिए कोशिश करेंअपनी काबिलियत के अनुसार ही कार्यभार स्वीकार करें और कार्य के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेतें रहें।

टाइम मैनेजमेंट ऐप्स का उपयोग करें

यदि घर से काम करते समय कार्य पर बने रहने के लिए आपको अपने आप से बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है, तो आपको समय प्रबंधन ऐप्स का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यह आप की उत्पादकता पर नजर रखने के साथ ही आपको अपने प्रत्येक कार्य पर कितना समय लग रहा है, यह भी बताऐगी। जिससे आपका ध्यान इधर-उधर कम भटकेगा। toggle, microsoft to do, remember the milk इसी प्रकार की ऐप्स हैं। जिनका उपयोग करके आप अपनी उत्पादकता का स्तर रोज बढ़ा सकते हैं। यह ना केवल आपको समय के साथ कार्य पूरा करने में आपकी मदद करेंगीं अपितु आपके उत्पादकता के स्तर को भी उच्च स्तर पर लेकर जाएंगीं।

सोशल मीडिया के लिए समय निश्चित करिए

मुझे लगता है कि हम सब इस बात पर सहमत हो सकते हैं कि हम सभी कार्य के दौरान समय-समय पर सोशल मीडिया पर जाकर अपना समय नष्ट करते हैं। यदि आप सावधान नहीं हुए तो सोशल मीडिया आपका सारा समय खराब कर सकता है। माना जाता है कि लोग सोने से भी ज्यादा समय सोशल मीडिया में बिताकर अपने कार्य पर विपरीत प्रभाव डालतें हैं। आजकल ऐसी बहुत सी ऐप्स आ गई हैं जो आपको यह बताती हैं कि आपने कौन सी वेबसाइट पर कितना समय लगाया। यह आपके लिए बहुत ही आवश्यक है कि आपको यह पता हो कि कार्य के दौरान आपने कितनी बार अपना ध्यान जानकर इधर-उधर भटकाया। यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग करना बहुत अधिक पसंद करते हैं, तो दिन में कार्य करने के दौरान सोशल मीडिया के नोटिफिकेशन को बंद करना एक आदत बना लें, इससे आपकी समय की काफी बचत होगी।

मनपसंद और मधुर संगीत सुने

अपने कार्य की प्रकृति के आधार पर आप चाहे तो बैकग्राउंड में थोड़ा संगीत धीमी आवाज में चला सकते हैं। “Spotify” एक बेहतरीन स्ट्रीमिंग सेवा है जो आपको अपने फोकस और उत्पादकता के अनुसार संगीत सुनने का मौका देती है। आप अमेज़न म्यूजिक, gaana जैसे एप्प से भी गाने सुन सकते हैं. जब आप घर से काम कर रहे हैं तो आपको बहुत जोर से संगीत चलाने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि व्यवसायिक कॉल लेते समय आप संगीत को तुरंत म्यूट कर दें।

music home office

परिवार दोस्तों और पालतू जानवरों के साथ सीमाएं बनाएं

कई बार यह बहुत मुश्किल हो जाता है जब आप घर से काम कर रहे हो और आपके घर पर पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, जो सभी आपके ध्यान को अपनी तरफ खींचना चाहते हैं। पूरे दिन घर सेऑफिस का काम करने के दौरान आपको कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। काम करते समय यह जरूरी है कि आप अपने परिवार के साथ कुछ स्पष्ट सीमाएं निर्धारित कर लें। घर और कार्य को एक दूसरे से अलग रखें। अपने परिवार वालों को अपने कार्य करने के समय के बारे में अच्छी तरह से अवगत करा दें ताकि इस दौरान वह भी आपको परेशान ना करें।

विजन बोर्ड का निर्माण करें

कई बार घर से कार्य करना बहुत बोरिंग और उदासीन हो सकता है। अपने काम का आनंद लेने के लिए आपको समय के साथ थोड़े बदलाव करने की भी आवश्यकता होती है – जैसे कि “विजन बोर्ड”। विजन बोर्ड एक ऐसा बोर्ड होता है जिस पर आप नोट्स लिखने के साथ ही अपने भविष्य के सपनों और आकांक्षाओं के बारे में लिखकर उसमें लगा सकते हैं। विजन बोर्ड को सदैव अपनी आंखों के सामने कार्यक्षेत्र में लगाकर रखें। इस पर लिखे पोस्ट और चित्र आपके दिमागी व्यायाम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस पर लिखी प्रेरणात्मक बातें आपको घर से काम करते समय आपकी उत्पादकता और सफलता के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रशस्त करेंगीं और आपको उबाऊ और उदासीन मार्ग से बाहर निकालने में आपकी मदद करेंगे। यह आपको, आपके जीवन के लक्ष्यों के करीब पहुंचने में भी आपकी मदद करेगा।

अच्छी क्वालिटी के हेडफोन खरीदें

अब जब आप घर से कार्य कर रहे हैं और आपने एक नया लैपटॉप या नया स्मार्टफोन खरीद लिया है तो माइक के साथ हेडफोन की गुणवत्ता पर भी कोई समझौता ना करें। घर से बैठकर काम करने के दौरान आपको कई बार फोन कॉल द्वारा क्लाइंट्स या सहयोगियों से बात करनी पड़ सकती है। जिसके लिए आप अच्छी क्वालिटी के हेडफोन का होना बहुत आवश्यक है। लंबी बैटरी लाइफ, ब्लूटूथ कंपैटिबिलिटी, माइक्रोफोन और नॉइस कैंसिलिंग जैसे फीचर्स वाले हैंडसेट को प्राथमिकता दें। यह सभी आपके रिमोट वर्किंग कार्यों को थोड़ा आसान बनाने में आपकी मदद करेंगे। संगीत सुनने के लिए बिना तार वाली इयर-बड्स एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकती है. बस इसको चार्गे कर लें और फिर 8-10 घंटे के लिए आनंद लें.

सिक्योरिटी रिस्क के प्रति सदैव सतर्क रहें

सिर्फ इसलिए कि आप घर से काम कर रहे हैं इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं कि आप हैकर्स का लक्ष्य नहीं है। आपकी कार्य करने की मशीनें चोरों और अपराधियों के लिए अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान हैं इसलिए इनकी सुरक्षा का पूरी तरह से ध्यान रखें।
• इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कंपनी की नेटवर्क नीतियां जैसे कि वाईफाई, व्यक्तिगत डिवाइस इत्यादि का उपयोग किस प्रकार करना है।
• अपने इनबॉक्स में भेजे गए ई-मेल की सत्यता जानने के बाद ही उनको खोलें।
• आईटी सहायता किस प्रकार प्राप्त करनी है और सुरक्षा खतरों को किस प्रकार से रिपोर्ट किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।
• निर्धारित समय पर अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप एंटी-वायरस द्वारा स्कैन करें
• परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ कार्य से जुड़ी संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने से सदैव बचें। इसलिए जब कभी भी आप ऑफिस का कार्य कर रहे हो तो अपने कमरे का दरवाजा बंद रखें।

cyber safety home office

अपनी टीम के सदस्यों के साथ ऑफ साइट भी कनेक्ट रहें

जब आप घर से ऑफिस का कार्य कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने सहयोगियों के साथ पूरी तरह से जुड़े रहें। कंपनी के कर्मचारियों को साल में कम से कम दो बार कार्यालय में स्वागत करने के लिए विभिन्न प्रकार के फंक्शन का आयोजन किया जाता है। कोशिश करें कि आप ऐसे आयोजनों पर जाएं और अपने सहयोगियों से मिलें। काम के रिश्तो को मजबूत करने के लिए एक वार्षिक टीम ऑफसाइट की योजना बनाएं और अपने दूरदराज के कर्मचारियों को कार्यालय में लाएं। इससे सहयोगियों के बीच वफादारी, सम्मान और विश्वास का निर्माण होता है। जो सहकर्मी आपके स्थान के आस पास रहते हैं उनके साथ आप हर महीने एक बार मिलने की योजना बना सकते हैं जिसमें आप ना सिर्फ अपने कार्य के रिश्तों को बढ़ा सकते हैं बल्कि एक दुसरे को बेहतर तरीके से जान भी सकते हैं.

वीडियो चैट का उपयोग करें

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अर्थात वीडियो चैट के द्वारा अपने सहयोगियों से बात करना। घर से काम करना कई बार बहुत अकेला सा लगता है, खास करके तब जब आप घर पर भी अकेले हों। प्रत्येक दिन सहकर्मियों, टीम के सदस्य और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए एक समय बनाएं। इसके लिए skype, zoom, hangouts जैसे एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. हर बार सिर्फ काम से जुड़े विषय के बारे में बात करने की जरूरत नहीं है।सहकर्मी और लोगों से जुड़ने के लिए भी वीडियो चैट का उपयोग करें।आजकल कई वीडियो चैट एप्लीकेशन उपलब्ध हैं, जैसे स्काइप, व्हाट्सएप, फेसटाइम, गूगल हैंग-आउट आदि। अपने काम की प्रकृति के आधार पर, कई बार आप अपने दिन का लगभग पूरा समय अपनी टीम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर लगा देतें हैं। वीडियो चैट अपनी टीम से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है। इसके द्वारा नियमित रूप से अपने सहयोगियों से मिल सकते हैं और काम के साथ-साथ थोड़ा मजा भी कर सकते हैं।

Leave a Reply