वजन कम करने के लिए आजमाएं 25 अद्भुत वैज्ञानिक तरीके

0
51
weight-loss-methods

हमारे आस-पास वजन घटाने को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां फैली हुई हैं। लोगों को कई बार वजन घटाने के लिए ऐसी चीजों अथवा बातों को मानने की सलाहें दीं जाती हैं, जिनके पीछे कोई वैज्ञानिक अथवा प्रामाणिक सबूत नहीं होता है। हालांकि बीते कुछ वर्षों में वैज्ञानिकों ने शोध एवं अध्ययन के द्वारा ऐसे प्रमाणों को एकत्रित किया है जो वास्तव में वजन घटाने में काफी हद तक कारगर सिद्ध होते हैं। यहां हम वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित 25 ऐसे सुझावों को आपके साथ साझा करेंगे जो वास्तव में वजन घटाने में प्रभावी होते हैं। साथ ही यह वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए साक्ष्य पर आधारित हैं।

Table Of Contents
  1. ब्लैक कॉफी का सेवन करने से भी वजन कम करने में सहायता मिलती है
  2. वजन घटाने के लिए निरंतर अवधि पर उपवास रखने का भी प्रयास करें
  3. वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी पिएं
  4. वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में अंडे खाएं
  5. वजन घटाने के लिए चीनी के प्रयोग को कम करना प्रारंभ कर दें
  6. मसालेदार भोजन वजन घटाने में मदद करता है
  7. भोजन से पूर्व पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है
  8. अपने आसपास पोषण से भरपूर खाद्य सामग्री रखें
  9. वजन घटाने के लिए प्रोबायोटिक सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है
  10. वजन कम करने के लिए पोर्शन कंट्रोल (भाग नियंत्रण) अथवा कैलोरी की गिनती करना जैसे अभ्यास को करें
  11. वजन घटाने के लिए छोटी प्लेट्स भोजन करने के लिए प्रयोग में लाएं
  12. वजन घटाने के लिए ग्लूकोमैनन सप्लीमेंट लें
  13. वजन कम करने हेतु जितना हो सके कम रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट) का सेवन करें
  14. वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार प्रणाली में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं
  15. खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाएं, यह वजन घटाने में अधिक मददगार है
  16. वजन कम करने के लिए जहां तक हो सकें सोडा और फ्रूट जूस सहित, ड्रिंक का सेवन न करें
  17. वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट करने के बजाय स्वस्थ भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित करें
  18. वजन कम करने के लिए अच्छी नींद की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता
  19. वजन कम करने के लिए अधिक फाइबर खाएं
  20. वजन घटाने के लिए हो सके व्हे प्रोटीन की मदद लें
  21. वजन घटाने के लिए वजन उठाने का प्रयास करें
  22. वजन कम करने के लिए कम कार्ब वाली आहार वाली प्रणाली को अपनाएं
  23. वजन घटाने के लिए एरोबिक व्यायाम करें
  24. वजन कम करने हेतु अधिक सब्जियां और फल खाएं
  25. वजन कम करने के लिए कम कार्ब वाली आहार वाली प्रणाली को अपनाएं
  26. अपने खाने की लत पर अंकुश लगाएं

ब्लैक कॉफी का सेवन करने से भी वजन कम करने में सहायता मिलती है

कॉफी को लेकर कई प्रकार की भ्रांतियां फैली हुई है। वास्तव में कॉफी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा पाई जाती है। साथ ही कॉफी के अंदर अन्य कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी छिपे हुए हैं। अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी में उपस्थित कैफीन चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है और वसा जलने को 10–29% तक बढ़ा सकता है। परंतु कॉफी का सेवन करने से पूर्व यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप इसमें चीनी या अन्य उच्च कैलोरी जैसी सामग्रियों को ना जोड़ें। अन्यथा कॉफी से मिलने वाले लाभ आपको नहीं मिल सकेंगे। जहां तक हो सके यदि बात कॉफी के सेवन की हो तो ब्लैक कॉफी को वरीयता दें। यह आपको आपके बढ़ते वजन को कम करने में अधिक सहायता देगी।

वजन घटाने के लिए निरंतर अवधि पर उपवास रखने का भी प्रयास करें

निरंतर अवधि पर उपवास रखकर भोजन करना एक लोकप्रिय पद्धति है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच एक निश्चित चक्र बना लेते हैं। अल्पकालिक का अध्ययन से पता चलता है कि ‌आंतरायिक उपवास वजन घटाने के लिए उतना ही प्रभावी है जितना कि लगातार कैलोरी प्रतिबंध करना। इसके अतिरिक्त आमतौर पर कम कैलोरी वाले आहार के साथ जुड़े होने के कारण यह वजन घटाने की वजह से होने वाले मांसपेशियों के नुकसान को भी कम कर सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और अधिक अध्ययन और शोध की आवश्यकता है।

वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी पिएं

कॉफी की तरह ग्रीन-टी के भी कई फायदे होते हैं जिनमें से एक वजन कम करना भी है। हालांकि ग्रीन-टी में कैफीन की मात्रा थोड़ी कम होती है। इसमें कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आपके शरीर के वसा को जलाने में मदद करता है और कैफीन के साथ मिलकर आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। हालांकि वैज्ञानिकों द्वारा मिले साक्ष्य मिश्रित प्रभाव वाले हैं। कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि ग्रीन-टी आपके वजन को कम करने में अत्यंत लाभदायक है। ग्रीन-टी आपको आसानी से फार्मेसियों, स्वास्थ्य दुकानों और किराने की दुकानों और मिल जाएगी। आप चाहें तो ग्रीन-टी ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आजकल कई अच्छी कंपनियों की ग्रीन-टी ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

weight loss

वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में अंडे खाएं

संपूर्ण अंडे का सेवन करने से वजन कम करने के साथ ही अन्य कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अनाज पर आधारित नाश्ते की जगह यदि आप अंडे का सेवन करेंगे तो यह आपको आने वाले अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने में मदद करेगा। जिससे आपकी वजन को कम करने में सहायता मिलेगी। यदि आप अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो कोई चिंता की बात नहीं है आप नाश्ते के लिए किसी भी प्रोटीन समृद्ध गुणवत्ता वाले स्रोत पर निर्भर हो सकते हैं।

वजन घटाने के लिए चीनी के प्रयोग को कम करना प्रारंभ कर दें

आधुनिक आहार प्रणाली में चीनी सबसे अधिक नुकसान पहुंचाने वाली खाद्य सामग्री है। ज्यादातर लोग चीनी का प्रयोग कई तरीकों से अपने आहार प्रणाली में करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी (और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप) की खपत पूरी तरह से आपके मोटापे के साथ उससे जुड़े खतरों के साथ जुड़ी हुई है। साथ ही चीनी का सेवन टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ावा देता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, सबसे पहले अपने आहार में जोड़ी गई अतिरिक्त चीनी को तुरंत हटा दें। किसी भी खाद्य सामग्री को खरीदने से पहले उसके लेबल में पढ़कर यह सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी की कितनी मात्रा है। जिससे कि आपको पता हो कि आप कितनी चीनी की मात्रा का सेवन करने जा रहे हैं।

मसालेदार भोजन वजन घटाने में मदद करता है

जी हां! सही सुना आपने, मसालेदार भोजन का सेवन आपके बढ़े हुए वजन को घटाने में सहायक सिद्ध होता है। मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन एक ऐसा योगिक होता है जो आपकी कैलोरी को घटा करके आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और आपकी भूख को थोड़ा कम करता है। हालांकि लंबे समय तक मसालेदार भोजन खाने से लोगों के भीतर कैप्सैसिन के प्रभावों के प्रति सहिष्णुता (टॉलरेंस) विकसित हो जाती है जिसके कारण इसके दीर्घकालीन प्रभाव सीमित हो जाते हैं।

भोजन से पूर्व पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यदि भोजन करने से पहले पानी पिया जाए तो इससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। यह बिल्कुल सच है। खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे पहले पानी पीने से आपका चयापचय 24-30% तक बढ़ जाता है, जिससे आपको अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले आधा लीटर (17 औंस) पानी पीने से वजन कम करने वालों को कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है और पानी नहीं पीने वालों की तुलना में वे अपने वजन को 44% अधिक तेजी से कम कर सकते हैं।

weight-loss

अपने आसपास पोषण से भरपूर खाद्य सामग्री रखें

कई बार भूख लगने पर हम चिप्स या बिस्किट जैसी चीजों का सहारा ले तेले हैं जिससे हमारे वजन पर विपरीत असर पड़ता है। जहां तक हो सके अपने आसपास स्वास्थ्यप्रद भोजन की सामग्री रखें। जिससे आपको जब कुछ खाने का मन करे तो आपको फास्ट फूड की तरफ ना जाना पड़े और आप स्वास्थ्य वर्धक चीजें ही खाएं। आप चाहे तो इसके लिए स्नैक्स के रूप में कुछ फल, नट्स, गाजर, दही या उबले अंडे रख सकते हैं।

वजन घटाने के लिए प्रोबायोटिक सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है

रोबोटिक सप्लीमेंट में पाया जाने वाला बैक्टीरिया, लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया के उपपरिवार से जुड़ा हुआ है जो आपके शरीर के वसा को कम करने के लिए कारगर सिद्ध होता है। हालांकि यह सभी लैक्टोबैसिलस प्रजातियों पर समान रुप से लागू नहीं होता है। कुछ अध्ययनों में एल. एसिडोफिलस को वजन बढ़ाते हुए भी देखा गया है। प्रोमेट्रिक सप्लीमेंट आपको आसानी से जाने की दुकानों और ऑनलाइन मिल सकता है।

वजन कम करने के लिए पोर्शन कंट्रोल (भाग नियंत्रण) अथवा कैलोरी की गिनती करना जैसे अभ्यास को करें

पोर्शन कंट्रोल (भाग नियंत्रण) कम खाना और खाते समय अपनी कैलोरी की गिनती करना कई बार बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप अपने खाने की डायरी को रखते हैं या अपने भोजन की तस्वीरें लेते हैं तो यह आपका वजन कम करने में सहायक होते हैं। ऐसा करने से कई बार जो कुछ भी आप खा रहे होते हैं उसके उसमें उपस्थित पोषण के विषय में जानने की आपकी जागरूकता बढ़ जाती है, जो आपके लिए फायदेमंद होती है क्योंकि आपको पता होता है कि आप जो खा रहे हैं उसे आपके शरीर को क्या मिलेगा।

वजन घटाने के लिए छोटी प्लेट्स भोजन करने के लिए प्रयोग में लाएं

वजन कम करने के लिए छोटी प्लेट्स का उपयोग करने से कुछ लोगों को स्वचालित रूप से कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है। हालांकि यह बात भी सच है कि आपके खाने की प्लेट का साइज हर किसी को एक तरह से प्रभावित नहीं करता है। परंतु जिन लोगों का वजन जरूरत से ज्यादा है, वह इस तरीके से जरूर प्रभावित होते हैं।

वजन घटाने के लिए ग्लूकोमैनन सप्लीमेंट लें

ग्लूकोमानन नामक फाइबर को कई अध्ययनों में वजन घटाने के लिए प्रभावी माना गया है। इस तरह का फाइबर पानी को अवशोषित करता है। जिससे आपको अपना पेट अधिक भरा हुआ महसूस होता हैं और आपको कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है। अध्ययन से यह पता भी चलता है कि जो लोग ग्लूकोमैनन सप्लीमेंट का सेवन करते हैं। वे उन लोगों की तुलना में अधिक तेजी से वजन कम करते हैं जो इसका सेवन नहीं करतें हैं। ग्लूकोमैनन सप्लीमेंट आपको बड़ी आसानी से विटामिन की दुकानों और फार्मेसियों में मिल जाएगा आप चाहें तो इसे ऑनलाइन पर आर्डर कर सकते हैं।

weight loss

वजन कम करने हेतु जितना हो सके कम रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट) का सेवन करें

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में चीनी और अनाज का वो हिस्सा शामिल होता है जिसमें से उनके रेशेदार, पौष्टिक भागों को हटा लिया जाता है। इनमें मुख्य रूप से सफेद ब्रेड और पास्ता शामिल हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि परिष्कृत कार्ब्स तेजी से रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं, जिससे भूख लगने का एहसास बढ़ जाता है और भोजन करने के कुछ ही देर बाद आपको फिर से भूख लगने लगती है। जिससे आपका वजन आपके ना चाहते हुए भी बढ़ने लगता है। यदि आप कार्बोहाइड्रेट खाने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्राकृतिक फाइबर के साथ ही उनका सेवन करें।

वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार प्रणाली में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं

वजन कम करने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि यदि आप प्रतिदिन 25% कैलोरी की जरूरत को प्रोटीन के युक्त भोजन खाकर पूरा करते हैं तो यह आपके भीतर भोजन खाने की लत को (विशेषकर आधी रात के समय खाने की इच्छा को) 60% तक कम करता है। इसलिए आपको बस अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना है। यह वजन कम करने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है।

खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाएं, यह वजन घटाने में अधिक मददगार है

आपके मस्तिष्क को यह नोटिस करने में थोड़ा समय लग सकता है कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त खाना है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन को आराम से धीरे-धीरे चबा कर खाना खाने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। जिससे वजन घटाने से जुड़े हार्मोन बढ़ जाते हैं। इसके अलावा भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से भोजन में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और खाना अच्छे से पचता है।

वजन कम करने के लिए जहां तक हो सकें सोडा और फ्रूट जूस सहित, ड्रिंक का सेवन न करें

हम सभी इस बात को अब तक समझ चुके हैं कि चीनी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होती है। लेकिन यदि चीनी का सेवन तरल रूप में किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य को और अधिक नुकसान पहुंचाती हैं। अध्ययन दिखाते हैं कि तरल चीनी से निकली हुई कैलोरी में वसा की मात्रा ज्यादा होती है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में यह देखा गया कि किस प्रकार की चीनी युक्त तरल पेय प्रतिदिन पीने से बच्चों में मोटापे का खतरा 60% अधिक बढ़ गया। इस बात का भी ध्यान रखें कि चीनी युक्त फलों का रस भी फायदेमंद नहीं होता, बिल्कुल उसी तरह जिस तरह सॉफ्ट ड्रिंक नहीं होती है। जहां तक हो सके समूचे फल खाएं और यदि फ्रूट जूस पी रहे हैं तो उसमें अतिरिक्त चीनी ना डालें।

वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट करने के बजाय स्वस्थ भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित करें

डाइट करते समय सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि डाइट असर दिखाने में बहुत लंबा समय लेती है। कभी-कभी तो डाइट करते समय कुछ लोगों का वजन पहले से भी अधिक बढ़ जाता है। जबकि कुछ का डाइट छोड़ने के तुरंत बाद पहले से भी ज्यादा वजन हो जाता है। अध्ययन दिखाते हैं कि डाइट करने के बजाय बेहतर होगा यदि आप अपनी भोजन प्रणाली में स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को सम्मिलित करें तथा खुश रहें और व्यायाम करें। अपने शरीर के संपूर्ण विकास की तरफ ध्यान दें ना कि स्वयं को भूखा रखने की तरफ। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन प्राकृतिक रूप से कम होता है। बिना आपके शरीर पर कोई भी विपरीत प्रभाव डालें।

वजन कम करने के लिए अच्छी नींद की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता

नींद को लेकर कई सारी भ्रांतियां हैं, परंतु जितना जरूरी अच्छा भोजन करना और व्यायाम करना है, उतना ही जरूरी अच्छी नींद लेना भी है। अध्ययन दिखाते हैं कि मोटापे के मुख्य कारणों में से खराब नींद को भी एक कारण माना जाता है। बच्चों में खराब नींद के कारण मोटापे का खतरा 89% बढ़ जाता है जबकि वयस्कों में यह जोखिम 55% बढ़ जाता है।

वजन कम करने के लिए अधिक फाइबर खाएं

वजन घटाने के लिए अक्सर फाइबर को अपनी खाद्य प्रणाली में शामिल करने की बात कही जाती हैं। हालांकि अध्ययनों से भी इस बात के साक्ष्य भी मिलते हैं कि फाइबर आपके भीतर तृप्ति के एहसास को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण आपको अधिक समय तक भूख नहीं लगती और यह आपके वजन को नियंत्रित करने में बहुत अधिक मददगार सिद्ध होते हैं।

weight loss

वजन घटाने के लिए हो सके व्हे प्रोटीन की मदद लें

यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे कि प्रोटीन पाउडर की मदद ले सकते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि यदि आप अपने दैनिक कैलोरी के कुछ भाग को व्हे प्रोटीन के साथ बदल देते हैं तो आपकी मांसपेशियां अधिक शक्तिशाली होती है। साथ ही आपका वजन भी लगभग 8 पाउंड तक कम हो जाता है। व्हे प्रोटीन को आप आसानी से किसी भी दवाइयों की दुकान अथवा ऑनलाइन आर्डर करके मंगा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए वजन उठाने का प्रयास करें

डाइटिंग अथवा परहेज करने का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इससे आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही आप का चयापचय भी धीमा हो जाता है। जिसके कारण कई बार आपको अचानक बहुत ज्यादा भूख लगने लगती है। इस प्रकार की स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ ऐसे व्यायाम करने की कोशिश करें जो आपका वजन घटाने में आपकी मदद करें, जैसे प्रतिरोध व्यायाम करना अर्थात वजन उठाना। अध्ययन बताते हैं कि वेट लिफ्टिंग आपके चयापचय को उच्च रखने में मदद करती है। साथ ही इस प्रकार के व्यायाम से आपकी मांसपेशियों को भी नुकसान नहीं पहुंचता। यह बात सच है कि केवल वजन घटाना ही उतना महत्वपूर्ण नहीं है। इसके साथ में मांसपेशियों का निर्माण करना भी उतना ही आवश्यक है। एक अच्छे स्वस्थ शरीर के लिए वेटलिफ्टिंग सही व्यायाम माना गया है।

वजन कम करने के लिए कम कार्ब वाली आहार वाली प्रणाली को अपनाएं

यदि आप कार्ब प्रतिबंध के सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो कम कार्ब की आहार प्रणाली को पूरी तरीके से अपनाने के लिए स्वयं को तैयार करें। कई अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह के आहार से आपको अपना वजन कम करने में दो से तीन गुना अधिक मदद मिल सकती है, साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

वजन घटाने के लिए एरोबिक व्यायाम करें

एरोबिक व्यायाम (कार्डियो) करना, कैलोरी को कम करने और आपके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका माना गया है। यह पेट की चर्बी कम करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी प्रतीत होता है। अस्वास्थ्यकर वसा जो आपके अंगों के आसपास हो करके मेटाबोलिक बीमारियों का कारण बनता है।

वजन कम करने हेतु अधिक सब्जियां और फल खाएं

सब्जियों और फलों में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए प्रभावी बनाते हैं। फलों एवं सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जबकि फाइबर उच्च मात्रा में होता है। फलों एवं सब्जियों के अंदर जल का संग्रह अधिक होता है। जिसके कारण इनमें ऊर्जा का घनत्व कम होता है और इसी कारण फलों और सब्जियों का वजन ज्यादा होता है। इनका सेवन करने पर यह आपको पेट भरा होने का एहसास देते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग सब्जियां और फल खाते हैं उनका वजन कम होता है। यह खाद्य पदार्थ बहुत पौष्टिक होते हैं इसलिए इन्हें खाना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

वजन कम करने के लिए कम कार्ब वाली आहार वाली प्रणाली को अपनाएं

यदि आप कार्ब प्रतिबंध के सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो कम कार्ब की आहार प्रणाली को पूरी तरीके से अपनाने के लिए स्वयं को तैयार करें। कई अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह के आहार से आपको अपना वजन कम करने में दो से तीन गुना अधिक मदद मिल सकती है, साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

अपने खाने की लत पर अंकुश लगाएं

एक हाल ही में किए गए अध्ययन में पाया गया कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में 19.9% लोग भोजन करने की लत से पीड़ित हैं। यदि आपको बिना भूख के भी खाने की जबरदस्त इच्छा होता है और लाख कोशिशों के बावजूद आप अपनी यह आदत नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आपको यह समझने में देर नहीं करनी चाहिए कि आप खाने की लत से पीड़ित हैं। ऐसी स्थिति में आपको एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए। बिना खाने की लत को छोड़ें वजन कम करना असंभव है।

Leave a Reply