जानिये 25 तरीके वैवाहिक जीवन को सफल और गुलज़ार रखने के

0
16
married couple

विवाह उस समय तनावपूर्ण स्थिति में आ जाता है, जब हम उस में विवाह में किए गए वादों को भुला देते हैं। विवाह में कई समस्याएं तब पैदा होने लगती हैं, जब हम दैनिक जीवन की उन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने लगते हैं जो वैवाहिक जीवन को मजबूत बनाती हैं। कई बार जोड़ें यह एहसास ही नहीं कर पाते कि वे एक दूसरे से कितनी दूर हो चुके हैं। यह सच्चाई उनके सामने तब आती है, जब वह अपने वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याओं के लिए परामर्श लेने किसी चिकित्सक के पास जाते हैं। क्यों ना एक ऐसी कोशिश की जाए जिससे आप एक दूसरे के साथ न सिर्फ अच्छे लगे, बल्कि एक-दूसरे की कंपनी का भी लुत्फ़ उठाएं। अपनी शादी को मजबूत बनाना कोई रॉकेट साइंस तो नहीं। हां यह बात सच है कि दैनिक जीवन से जुड़ी ऐसी कई आदतें होती हैं जो आप दोनों को एक दूसरे के करीब या दूर कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें सही करके आप अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं।

Table Of Contents

अपनी शादी को सदा पहली प्राथमिकता दें

अपने जीवनसाथी और दुनिया को यह बताना बेहद आवश्यक है कि आपकी शादी आपके लिए आपकी मुख्य प्राथमिकताओं में से एक है। यदि आपने एक बार निर्णय ले लिया तो यह आप भी जानते हैं कि उस निर्णय पर अमल करना आसान हो जाता है। इसलिए आप कुछ भी निर्णय लेने से पहले इस बात पर अच्छे से विचार कर ले कि इसका सीधा प्रभाव आपकी शादी पर पड़ेगा जरूर। जब आप अपनी शादी को अपनी प्राथमिकताओं की सूची में सबसे ऊपर रखतें हैं, तो आप ऐसा कोई भी निर्णय नहीं लेते जिससे आपकी पहली प्राथमिकता को कोई भी नुकसान पहुंचे।

अभिवादन और अलविदा आवश्यक है

हर बार जब भी आपका पार्टनर घर से जाता है या घर पर आए तो उसको अलविदा या अभिवादन करना ना भूलें। अभिवादन और अलविदा कहने के लिए आप उन्हें आलिंगन, चुंबन या खुशी जाहिर करने के किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि उन्हें यह दिखाई देना चाहिए कि वह आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस बात को सुनिश्चित करें कि आप उन्हें इस बात का एहसास दिन में एक बार से ज्यादा जरूर करवाएं हैं कि वह आपके लिए कितने महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आप अपनी शादी को और मजबूत बना पाएंगे।

एक साथ बिस्तर पर जाएं

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जब दोनों ही अपनी-अपनी दुनिया में अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए व्यस्त रहते हैं। ऐसे में यह शिकायत अधिकांश जोड़ों में होती है कि उन्हें अलग-अलग समय पर बिस्तर में जाना पड़ता है। यह कोशिश करें की आप बिस्तर पर साथ-साथ जाए, इससे आपके रिश्ते को भी मजबूती मिलती है। पर ध्यान रखें ऐसे समय पर अपने मोबाइल को कुछ समय के लिए आराम दें। कभी कभी कुछ जोड़ों में ऐसा भी होता है कि उनमें से किसी एक पार्टनर को देर तक सोना पसंद होता है। ऐसे में जब आपका पार्टनर सो जाएं तो आप उठ सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप उसके सो जाने के बाद ही उठे। ऐसा करने से आप अपनी शादी को और मजबूत कर सकते हैं।

एक दूसरे को मैसेजेस भेजें

यदि आप शादीशुदा हैं, तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं कि आप अपने पार्टनर को ग्रांटेड ले लें। आपका दिन कितना भी व्यस्त क्यों ना हो, लेकिन आप अपने साथी को भूलने की भूल ना करें। एक छोटा सा संदेश भेजने में 2 मिनट से भी कम का समय लगता है, परंतु उसका प्रभाव सामने वाले पर लंबे समय के लिए रहता है। “सेव योर रिलेशनशिप” पुस्तक, एंटन रॉबिन द्वारा लिखी गई है। उसमे यह साफ़ कहा गया है कि एक दूसरे को समय-समय पर संदेश भेजने से आपकी शादी का रिश्ता और मजबूत होता है। यदि कुछ भी हो तो आपको अपने साथी को यह याद दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता है कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी कितनी देखभाल करते हैं। इसलिए बार-बार एसएमएस करने से आपकी शादी पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इस बात को हमेशा याद रखें।

दिन के अनुभवों को एक दूसरे से साझा करें

अपनी शादी को मजबूत बनाने के लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके पार्टनर के लाइफ में क्या चल रहा है। अपने पार्टनर से उसके दिन के बारे में जरूर पूछें।इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका पार्टनर जिब आपसे अपने दिन के अनुभवों को बता रहा हो तो आप उसमें दिलचस्पी लेकर उसे सुनें। कोशिश करें कि आप लोगों के बीच की बातचीत 1 मिनट की ना हो, जितना हो सके इस बातचीत को लंबे समय तक जारी रखें। साथ ही अपने पूरे दिन के अनुभव को भी अपने पार्टनर के साथ बातें। इससे आप दोनों को एक दूसरे की दैनिक जीवन की गतिविधियों और मूड को अच्छे से समझ सकेंगे।

सामाजिक और धार्मिक अनुष्ठान में साथ शामिल हों

शादी के जोड़े के रूप में आपको अनुष्ठान करने की जरूरत पड़ती रहती होगी। हममें से अधिकतर लोग ईश्वर में आस्था रखतें हैं और अपनी आस्था को अलग अलग तरीके से प्रकट करते हैं। कुछ घर में पूजा करके, कुछ मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे आदि धार्मिक स्थलों में जाकर। जो भी हो आप अपने रिश्ते को अद्वितीय बनाने के लिए यह अनूठा तरीका भी अपना सकते हैं। जैसे कि घर आने या पूजा करने से पहले एक साथ कॉफी पीना या साथ पूजा करना कुछ भी। यह कुछ ऐसा तरीका होना चाहिए जो आप दोनों में से कोई प्रत्येक दिन करना करता हो। यह आपकी शादीशुदा जिंदगी को एक अलग तरीके से मजबूत करता है।

married couple

एक दूसरे के मतभेदों को स्वीकारें

हमारा जीवनसाथी जरूरी नहीं कि बिल्कुल हमारे जैसा हो। उसमें कुछ गुण निश्चित रूप से ऐसे होते हैं, जो उसे अलग बनाते हैं। जरूरी नहीं कि हम उन गुणों को गलत ही माने। ऐसा है कि आप के रोंमांच के लिए अलग जुनून, शौक और विचार हों। ऐसा भी होता है कि कई बार हम एक सोच ना होने की वजह से कुछ चीजों पर सहमत नहीं होते। ऐसी स्थिति में अपने मतभेदों को स्वीकारें और सामने वाले का दृष्टिकोण समझने की कोशिश करें। इस बात को ना भूले की सामने वाला आपका जीवनसाथी है और उसके विचार भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आपके।

एक दूसरे की तारीफ करें

जब आपकी शादी को एक लंबा अर्सा हो जाता है तो आप कब अपने साथी को ग्रांटेड लेने लगते हैं, ये बात कभी-कभी आप दोनों को भी पता नहीं चलती है। छोटी छोटी बातें जो तारीफ के लायक होती भी हैं, कई बार आप दोनों यह भूल जाते हैं। एक दूसरे को यह बताना ना भूलें कि वह आज भी आपको कितना सुंदर दिखता है। एक दूसरे की तारीफ करने के नए-नए तरीके खोजें। यह आपकी शादी को मजबूत करता है। याद रखें, यह आप एक दूसरे के लिए कर रहे हैं इसलिए ऐसा करते समय यह तो बिल्कुल ना सोचें कि आपकी उम्र कितनी हो गई है या आपका रिश्ता इतना पुराना हो चुका है।

एक दूसरे को अच्छे से गले लगाएं

एक दूसरे के बीच की दूरी को कम करने के लिए और एक दूसरे के साथ अधिक अंतरंग बनने के लिए कडलिंग करना कुछ शानदार तरीकों में से एक है। एक दूसरे के करीब बढ़ने के लिए एक दूसरे के हाथों में हर दिन शुरू और खत्म करना सीखें। गले लगाना सिर्फ गले लगाने से केंद्रित नहीं हैं। यह एक संदेश देता है कि आप पूरी तरह अपने साथी के लिए समर्पित हैं और उसके हर निर्णय में उसके साथ हैं। आपकी शादी को आपसे अच्छा और कोई मजबूत नहीं बना सकता है।

हमेशा अपने साथी की भावनाओं के बारे में सोचें

शादी को अधिक मजबूत बनाने के लिए आप दोनों को एक दूसरे की भावनाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। आपको खुद को सामने वाले की जगह पर रखकर यह सोचना आवश्यक होता है कि वे इस स्थिति में कैसा सोचते हैं। मजबूत सहानुभूति आपकी शादी को मजबूत बनाती है। यह आपको मानसिक और भावनात्मक तरीके से मजबूत करके आपको अपने पार्टनर को समझने की शक्ति देती है।

एक साथ यात्रा पर जाएं

अपने साथी के साथ लंबी यात्रा में जाने के लिए आपको अमीर होने की जरूरत नहीं सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के साथ किसी रोमांचक यात्रा में जरूर जाएं यह आपके रिश्ते में उत्साह पैदा करता है जो समय के साथ सुस्त हो गया है। ऐसी यात्राओं से आप एक दूसरे को और करीब से जानने लगते हैं साथी नई नई जगह घूमने से वहां की यादें आपके रिश्तो को और मजबूत बनाती हैं।

married couple sikh

धन्यवाद कहना सीखें

धन्यवाद सिर्फ बाहर वालों के लिए ही नहीं होता है। कई बार आपका पार्टनर आपकी शादी को मजबूत करने के लिए बहुत प्रयास करता है। आपको चाहिए कि आप उन प्रयासों के लिए उनकी सराहना करें, उन्हें धन्यवाद दें। आभार व्यक्त करने से सामने वाले को अपने किए हुए प्रयासों के लिए प्रोत्साहन के साथी खुशी मिलती है। धन्यवाद कहने की कई बार कोई खास वजह नहीं होती, जैसे कि आप अपने पति को रात के खाने के लिए और अपनी पत्नी को स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए भी धन्यवाद दे सकते हैं। आपको सिर्फ इतना सुनिश्चित करना है कि आप अपने साथी द्वारा किए गए हर प्रयास के लिए ईमानदारी से आभार व्यक्त कर रहे हैं।

एक दूसरे को बिगाड़े

यदि आप एक दूसरे को बिगाड़ सकते हैं, तो क्यों नहीं? अपनी शादी को मजबूत बनाने के लिए आप उन खराब चीजों के तलाश करना छोड़ दें, जिनसे आप दोनों के बीच में लड़ाई होने के आसार बढ़ते हैं।उदाहरण के लिए यदि आपके पति कूड़ा उठाने में विफल हैं, तो उनको कपड़े धोने का काम दे दें। जरूरी नहीं कि हर इंसान, हर काम एक जैसा करें। अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करें और यह मानकर चलें कि दूसरा व्यक्ति अपनी तरफ से, अपनी पूरी कोशिश डालता है, आपके दिए काम को करने के लिए। सामने वाले के प्रयासों को देखें और यदि इसके लिए आपको कुछ बातों को नजरअंदाज करना पड़े तो उसमें हिचकिचाएं ना।

अपने मन की बात कहें

आपका जीवनसाथी इस बात को आसानी से देख सकता है कि कब आप गहरे विचारों में हैं खोए हैं फिर वह चाहे आपके निराशा की वजह से हो, उदासी की वजह से या कोई भी अन्य कारण हो।इसलिए अपने विचारों को अपने अंदर रखने से बचें। आखिरकार में ऐसे विचार बाद में केवल बड़ी समस्याएं ही पैदा करते हैं। जितना हो सके अपने मन की बात एक दूसरे से कहें। अपने मन की बात कहने से आप दोनों को ही किसी भी समस्या को हल करने का सही अवसर मिल सकता है।

एक साथ समय बिताने के छोटे-छोटे तरीके खोजें

आजकल की व्यस्त जिंदगी में ज्यादातर जोड़ें अपने जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि एक दूसरे के साथ समय बिताना ही भूल जाते हैं। जबकि असलियत इसके बिल्कुल विपरीत होती है। आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए कुछ भी खास करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप चाहे तो हर शाम को एक साथ अपना मनपसंद टीवी शो देख सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप एक दूसरे के साथ चार-पांच घंटे बातचीत करें, तभी वह साथ माना जाए। एक-दूसरे के साथ यदि आप दिन का आधा घंटा भी एक दूसरे की बातों में बिताते हैं तो यह आपकी शादी को और मजबूत बना सकता है।

फ्लर्ट करें और एक दूसरे के साथ मस्ती करें

शादी एक मैराथन की तरह होती है। आप एक बहुत लंबी दौड़ के लिए खुद को दर्ज कराते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप रास्ते में थक जाएं और आपको आगे चलने के लिए बहुत सारी प्रेरणा की आवश्यकता हो। फ्लर्ट वह चिंगारी है, जो आपके शादी में प्यार को जिंदा रखती है। एक दूसरे के साथ हंसना, मजाक करना, मस्ती करना आपकी शादी को लंबे समय तक जिंदादिल बनाकर रखता है। खासकर जिंदगी के उन कठिन दिनों के दौरान जब आप को एक दूसरे के साथ की बहुत जरूरत होती है। एक दूसरे के साथ फ्लर्ट करना और हंसना यह भी दिखाता है कि आप आज भी एक दूसरे की कंपनी को बहुत इंजॉय करते हैं। यह आपकी शादी की बुनियाद को बहुत मजबूत बनाता है।

married couple urban

अपने लिए भी समय निकालें

यदि आपकी नई-नई शादी हुई है तो भी यह सुनिश्चित जरूर करें कि आप अपने दिन भर के समय में से कुछ समय सिर्फ अपने लिए निकालें। जब आप एक नए रिश्ते में होते हैं तो यह सामान्य सी बात है कि आपको ऐसा लगता है कि आप दोनों को हर समय एक दूसरे के साथ बिताना चाहिए, परंतु यह सच नहीं। आप दोनों की शादी से पहले एक अलग परिवेश में रहते थे। आप दोनों के अपने स्वयं के शौक, रुचियां और दोस्त होते थे। जिन पर शादी होने के बाद आपका ध्यान स्वाभाविक रूप से कम जाने लगता है। एक खुश इंसान ही सामने वाले को खुश रख सकता है, इस बात को हमेशा याद रखें। यदि आप कुछ समय अपने लिए निकालेंगे तो उस समय आप अपने शौक, रुचि और दोस्तों के साथ बिता सकेंगे, जिनसे आपको खुशी मिलेगी। यह आपके शादी को और मजबूत करने में मदद करेगा।

गलती होने पर उसे स्वीकारें

कुछ जोड़ों का ऐसा मानना होता है कि शादी होने के बावजूद उन्हें सदा अपनी बात के साथ खड़े रहना चाहिए। हालांकि आप हमेशा सही हो यह जरूरी नहीं है। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप दोनों में से प्रत्येक अपने सही होने पर ज्यादा जोर देता है, तो वास्तव में नए झगड़ों और गलतफहमियों के लिए नया आधार बनाते हैं। इसलिए कभी-कभी गलती ना होने पर भी सामने वाले को समझाने के लिए क्षमा मांग लें। याद रखें यह बराबरी का रिश्ता है, इस रिश्ते में कोई बड़ा या छोटा नहीं है।आप दोनों के लिए यह नया सफर है। अपने पार्टनर के दृष्टिकोण को समझने में आपको वक्त लग सकता है, उसी तरह आपके पार्टनर को भी आप को समझने में वक्त लगेगा। इस वक्त को एक दूसरे के साथ झगड़े में बिताने के बजाय एक-दूसरे की गलतियों को क्षमा कर आगे बढ़ने में बिताएं।

एक दूसरे को प्रोत्साहित करें

जीवन में मुश्किल समय आने की कोई वजह या समय नहीं होता है। बीमारी, नौकरी का जाना, व्यवसाय में नुकसान ऐसी कोई भी घटना आपके या आपके साथी के साथ भी हो सकती है। इस घटना का सीधा असर यदि आप शादीशुदा हैं तो अकेले आप पर ही नहीं अपितु आपके जीवन साथी पर भी पड़ता है। ऐसी स्थिति में अपने साथी को प्रोत्साहित कर उसके मनोबल को बढ़ाएं खासकर उस समय जब वह संघर्ष कर रहा हो। ऐसा करने से आप दोनों का रिश्ता मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत बनता है। जीवन की सही परीक्षा कठिन समय में ही होती है। जरूरत है तो बस धैर्य रखने की और सामने वाले को प्रोत्साहित करने की।

घर को साफ रखें

कपड़े धुलने के बारे में इतना रोमांटिक क्या हो सकता है? सच कहें तो कुछ भी नहीं। हालांकि आप अपने जीवनसाथी के साथ घर के छोटे-मोटे कामों में उनका हाथ बंटा कर ना सिर्फ उनकी मदद करेंगे बल्कि उनको थोड़ा स्पेशल भी जरूर महसूस करवा सकते हैं। जैसे कि रात को भोजन के बाद किचन की सफाई कर देना। ये छोटे-छोटे काम आप दोनों को एक दूसरे के प्रति ना सिर्फ करीब लाते हैं, बल्कि एक दूसरे के प्रति सम्मान भी पैदा करवाते हैं। एक रिश्ते में यदि सम्मान के साथ प्यार हो, तो वह रिश्ता बहुत मजबूत बनता है।

कभी गुस्से में बिस्तर पर ना जाए

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने दिन भर में एक दूसरे से कितनी लड़ाई की है। परंतु यह सुनिश्चित जरूर करें कि रात में जब भी आप दोनों सोने के लिए बिस्तर में जाएं तो एक दूसरे से नाराज होकर ना जाएं। सोने के पहले एक दूसरे को प्यार से किस करके गुड नाइट कहने से आप यह सुनिश्चित कर लेतें हैं कि दिन भर का झगड़ा आपके रिश्ते से बड़ा नहीं, आपके रिश्ते को मजबूत करता है। याद रखें कि गुस्से में जाकर सो जाने से समस्या हल नहीं होती बल्कि और बढ़ जाती है। तो फिर आप अपनी शादी में ऐसा क्यों होने दें? ऐसा हो सकता है कि कुछ बातों पर आप दोनों एक दूसरे से असहमत हों। परंतु असहमति को अपने रिश्ते की बुनियाद हिलाने ना दें। अहंकार किसी भी रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी होता है। कोशिश करें, अपने रिश्ते में अहंकार को ना आने दें।

married couple

एक दूसरे को “आई लव यू” हमेशा कहें

हर स्थिति में, जिस से भी आप गुजर रहे हैं, याद रखें आपका जीवनसाथी आपके साथ हैं। शादी के दौरान की गई कस्मों का कुछ विशेष मतलब होना चाहिए – उन शब्दों से ज्यादा जो उस समय कहे जाते हैं। जीवन में बहुत सारी परिस्थितियां आती रहेंगी, जरूरी यह है कि आप एक दूसरे के साथ एक दूसरे का सहारा बनकर उनका सामना करें। “आई लव यू” एक छोटा सा शब्द जरूर है, परंतु यह आपके साथी को उस पर आपके द्वारा किए गए भरोसे को और मजबूत बनाता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की वर्तमान स्थिति क्या है। आपका प्यार समय के साथ कम नहीं होना चाहिए। यदि आप अपनी शादी के रिश्ते को लेकर ईमानदार हैं तो समय के साथ आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका प्यार एक दूसरे के लिए बढ़े। आई लव यू कहना किसी सनक के जैसा ना हो, जो नवीनतम फैशन रुझानों की तरह बदल जाए। इसमें एक प्यार का एहसास होना चाहिए, जो आपका आपके साथी के प्रति आपके दिल में है।

डेट नाइट की योजना बनाएं और सरप्राइज करें

यदि आप वास्तव में अपनी शादी को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो डेट नाइट्स पर जाएं। एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए समय निकालें। साथ ही एक दूसरे को यह एहसास भी करवाएं कि सामने वाला आपके जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बच्चे हैं या नहीं हैं। आपको अपने जीवन साथी से प्यार करने के लिए उत्सुक रहना चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बच्चे हैं या नहीं या आपकी शादी को कितने साल हो गए हैं। जरूरी नहीं की डेट नाइट्स की अवधि बहुत लंबी हो, लेकिन यह जरूर होनी चाहिए। इससे आप एक दूसरे को विशेष महसूस करवा सकते हैं। साथ ही उन्हें अपने प्यार का एहसास बेहतरीन तरीके से करवाने में भी आपको मदद मिलेगी।

शाम को एक साथ टहलें

झगड़े हर रिश्ते में होते हैं। लेकिन जरूरत है तो एक दूसरे से बातचीत करने की। बस एक दूसरे के साथ चलते रहे और झगड़ों की टीस को अपने दिल में ना रखें। पार्क की ताजी हवा वह चीज हो सकती है जिससे आप अपने दिमाग में चल रही दुविधा को दूर कर सकतें हैं। जब आप एक साथ एक ही दिशा में चलेंगे, तो यह महसूस करेंगे कि जिन मुद्दों के लिए आप एक दूसरे से लड़ रहे थे, वास्तव में वह मुद्दे उतने महत्वपूर्ण हैं हीं नहीं। जिंदगी के व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय एक दूसरे के साथ, रोज ना सही, तो कभी-कभी टहलने के लिए भी निकालें। रिश्ते में मजबूती लाने का यह एक उत्तम उपाय है।

डिनर के लिए साथ बाहर जाएं

बहुत से जोड़े जब कभी होटल में खाना खाने जाते हैं तो एक दूसरे की साथ आमने-सामने की स्थिति में बैठते हैं। जो कपल एक दूसरे के साथ अगल-बगल बैठते हैं वह अपने रिश्तो में और मजबूती लाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह साथ बैठने की सबसे अच्छी स्थिति होती है, जहां आप एक दूसरे के कानों में कुछ भी धीरे से फुसफुसा सकते हैं या फिर एक दूसरे की बाहों में बाहें डाल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह तरीका बहुत अंतरंग है, तो इसमें कुछ गलत नहीं, क्योंकि यह आपकी शादी को और मजबूत करेगा। अपने प्यार को अपने साथी को जाहिर करना सीखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here