फेसबुक के बारे में जानिये ये 21 अनूठी बातें

0
211

फेसबुक वेबसाइट किसी परिचय की मोहताज नहीं है. बल्कि ऐसा कहिये की जिसके पास फेसबुक का अकाउंट नहीं है उसके परिचय में कुछ कमी ज़रूर है. इस आर्टिकल में आपको फेसबुक वेबसाइट से जुडी कुछ ज्ञानवर्धक और चटपटी बातें बताते हैं.

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को लाल हरे रंग की कलर ब्लाइंडनेस है. इसी वजह से फेसबुक वेबसाइट का मुख्य रंग लाल या हरा ना होकर नीला रखा गया है.  यह अलग बात है कि नीले रंग को भरोसे और सुरक्षा के साथ जोड़कर देखा जाता है जिससे लोगों को इस वेबसाइट में अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने में अधिक सोचना नहीं पड़ता.

फेसबुक के डाटा का उपयोग वैज्ञानिक कार्यों की क्वालिटी को जांचने में भी किया जाता है.

फेसबुक का लाइक बटन शुरुआती दौर में ऑसम (awesome) बटन के नाम से जाना जाता था.  फेसबुक के इंजीनियर एंड्रीयू बॉसवर्थ ने बताया कि कंपनी के इंजीनियर स्कोर और सम बटन बहुत पसंद था लेकिन 2007 में मार्क जुकरबर्ग ने वीटो पावर का इस्तेमाल करके ऑसम बटन को लाइक (like) बटन में तब्दील किया.

facebook is one of the most popular social media brand that people access on mobile phones.

फेसबुक अपने सर्वर पर  लगभग 300 पेटाबाइट का यूजर डाटा स्टोर करता है.  एक पेटाबाइट में लगभग 1000000 गीगाबाइट होते हैं.  उदाहरण के तौर पर यह मान लीजिए कि मानव जाति के इतिहास में यदि आज तक के सभी लिखित कार्यों को संचित किया जाए तो वह लगभग 50 पेंटा बाइट का स्पेस लेंगे.

प्रति सेकंड लगभग 8 लोग फेसबुक वेबसाइट ज्वाइन करते हैं.  इसका मतलब होता है कि हर घंटे लगभग 30000 नए लोग फेसबुक वेबसाइट से जुड़ते हैं.

2015 में पूरे विश्व में मोबाइल इंटरनेट के विज्ञापन से आने वाले धन का 22 परसेंट फेसबुक के पास गया.

फेसबुक में दो करोड़ से ज्यादा एक्टिव विज्ञापनदाता हैं.  फेसबुक में विज्ञापनों की मदद से किसी सर्विस या सामान की बिक्री की जाती है.

यदि फेसबुक  की वेबसाइट 1 मिनट के लिए डाउन हो जाती है तो फेसबुक को इसकी कीमत लगभग $25000 पड़ती है.  अगस्त 2014 में फेसबुक की वेबसाइट लगभग 19 मिनट के लिए नहीं चल सकी थी जिसकी वजह से कंपनी को लगभग $427,000 का नुकसान झेलना पड़ा.

फ़रवरी २०१४ में फेसबुक ने ‘वाट्सएप’ नाम की मोबाइल मेसेजिंग कंपनी को १९ बिलियन डॉलर में खरीदने की घोषणा की.

ऐसा देखा गया है कि 10:00 PM से 11:00 PM EST के बीच में  प्रकाशित की हुई पोस्ट को, अन्य किसी भी समय पर पब्लिश की हुई पोस्ट्स से लगभग 88% अधिक प्रतिक्रिया (रिस्पांस)  मिलती है.

फेसबुक के यूजर्स प्रतिदिन  कुल मिलाकर 4 बिलियन वीडियो देखते हैं और इनमें से तीन चौथाई वीडियो मोबाइल फोन पर देखे जाते हैं.

फेसबुक पर दिन में एक या दो बार पोस्ट प्रकाशित करने पर 40 परसेंट ज्यादा प्रतिक्रिया मिलती है बजाय दिन में 3 या इससे अधिक बार प्रकाशित करने पर.

फेसबुक पर सबसे ज्यादा शेयर की जाने वाली कंटेंट ‘वीडियोस’ हैं. सामान्य तौर पर हर वीडियो को 90 शेयर मिलते हैं जो कि फोटोग्राफ या लिखित पोस्ट्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है.

फेसबुक 4 फरवरी 2004 में मार्क ज़ुकेरबर्ग और उसके हार्वर्ड कॉलेज के हॉस्टल के साथियों ने मिलकर लांच किया.

फेसबुक को पहले फेसमैश (facemash) का नाम दिया गया और उसके बाद द फेसबुक (thefacebook) नाम से जाना गया.

26 सितंबर 2006 को फेसबुक की मेंबरशिप 13 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए खोल दी गयी जिनके पास एक वैध ईमेल ऐड्रेस था.

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की सालाना तनख्वाह मात्र $1 है. पर  यदि उनका कुल मुद्रा आकलन किया जाए तो यह रकम लगभग 55 बिलियन डॉलर तक पहुंचती है.

फेसबुक कंपनी में लगभग 30,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं.

पूरे विश्व में फेसबुक चौथा सबसे अधिक महत्वपूर्ण ब्रांड समझा जाता है.

बहुत सारे देशों में फेसबुक वेबसाइट को चलाने की अनुमति नहीं है. चीन, ईरान, सीरिया और उत्तरी कोरिया जैसे देशों में फेसबुक पर अकाउंट खोलना आपराधिक गतिविधि है.

भारत में लोक सभा २०१९ के चुनाव के पहले फेसबुक ने १०३ पेज, ग्रुप और अकाउंट हटाए. ये सभी पेज, ग्रुप तथा अकाउंट पाकिस्तान में बनाये गए थे और जांच पड़ताल में पाकिस्तानी मिलिट्री का लिंक भी पता चला था.

फेसबुक पर १० करोड़ लाइक्स पाने वाली पहली सेलेब्रिटी ‘शकीरा’ बनी. उन्होंने जुलाई २०१४ में यह मुकाम हासिल किया.

average daily user spends about 41 minutes per day on Facebook

मार्च २०१५ में फुटबॉलर क्रिसटियानो रोनाल्डो शकीरा को पीछे छोड़ कर फेसबुक पर सबसे अधिक लिखे किये जाने वाले सेलेब्रिटी बने.

२००८ में कॉलिंस इंग्लिश डिक्शनरी ने ‘फेसबुक’ को वर्ष का नया शब्द घोषित किया. दिसम्बर २००९ में न्यू ऑक्सफ़ोर्ड अमेरिकन डिक्शनरी ने ‘अन्फ्रेंड’ को वर्ष का शब्द चुना..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here