अपने प्यारे कुत्ते की भाषा समझने के जबरदस्त 18 टिप्स

0
108
loving happy dog

कुत्ते के मालिक होने के साथ ही आपको मानसिक तौर पर आपको यह समझना जरूरी होता है कि आपका प्यार दोस्त आपकी तरह बोलकर अपनी भावनाओं को नहीं समझा सकता। तो क्या आप मानसिक रूप से उसकी भाषा समझने के लिए तैयार है। जैसे कि कब वह आपसे भौंक कर क्या कहने की कोशिश करता है, क्या वह हुआ डरा हुआ है या खुश है, क्या वह जब आपके चारों तरफ घर भर में घूमता है तो इसका मतलब वह आप से प्यार जता रहा है या फिर वह भूखा है। हम आपके कुत्ते को बोलने का तरीका तो नहीं सिखा सकते परंतु हम आपकी यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपके कुत्ते की बॉडी लैंग्वेज और व्यवहार का कौन सा तरीका किस बात का संकेत देता है? किस संकेत का मतलब है कि वह आपसे खुश हैं और किस संकेत का मतलब है कि वह कुछ परेशान है या कुछ गलत कर सकता है। बेशक सभी जानवर अलग तरह के होते हैं, कुत्ते भी बाकी जानवरों से अलग होते हैं। यहां हम आपको कुछ संकेत  बताना चाहते हैं, जो आपकी यह पता लगाने में मदद करेंगे कि कब आपका कुत्ता सबसे अधिक खुश है या परेशान हैं और साथ ही सबसे जरूरी बात कि वह कब स्वस्थ है।

Table Of Contents
  1. क्या कहता है आपके कुत्ते का आराम करता हुआ चेहरा
  2. कुत्ते की पूंछ की मूवमेंट से जाने अपने दोस्त की मानसिक स्थिति 
  3. क्या कहती है आपके कुत्ते की शांत भौंक
  4. खुश कुत्ते अपनी आंखों और पलकों को आराम से रखते हैं
  5. आपके कुत्ते का तनावमुक्त शरीर किस बात का संकेत देता है
  6. क्या आपका कुत्ता भी सोते समय अपनी जीभ बाहर कर लेता है
  7. हर कुत्ते की नस्ल के अनुसार कान की बनावट अलग होती है, लेकिन बहुत कुछ कहते हैं कुत्ते के कान
  8. यदि आपका कुत्ता जरूरत से ज्यादा चबाने लगे
  9. क्या मतलब है आपके कुत्ते की हैप्पी बार्क का 
  10. कैसे देता है कुत्ता खेलने कूदने का संकेत
  11. अपने कुत्ते की भूख पर पूरा ध्यान दें
  12. अपने कुत्ते की सोने की अवधि को नोटिस करें
  13. ध्यान से देखें आपका कुत्ता डांस भी करता है
  14. यदि आपका कुत्ता आपको देखकर उत्साहित हो उठे
  15. अपने मासूम दोस्त के कोट का अवलोकन समय-समय पर करते रहें
  16. वह अन्य कुत्तों को पसंद करता है
  17. कुत्ते द्वारा अपना पेट दिखाने के पीछे क्या कारण होता है

क्या कहता है आपके कुत्ते का आराम करता हुआ चेहरा

“हैप्पी डॉग कभी-कभी मुस्कुराते हुए दिखते हैं”। ऐसा डॉक्टर जॉर्जेट विल्सन, डीवीएम, वैज्ञानिक और नियामक मामलों के निदेशक पशु चिकित्सक कहते हैं। बैरक का कहना है कि कुत्ते के खुले मुंह की मुस्कुराहट से भ्रमित नहीं होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी यह इस बात का संकेत होता है कि आपका कुत्ता तनाव में है या आक्रमक स्थिति में है इस समय सावधानी बरतनी जरूरी है।

कुत्ते की पूंछ की मूवमेंट से जाने अपने दोस्त की मानसिक स्थिति 

कुत्ते की मानसिक स्थिति का पता उनकी पूंछ की मूवमेंट से भी लगाया जा सकता है। सामान्यता हैप्पी डॉग अपनी पूंछ को इस तरह हिलाते हैं कि साथ में सारा शरीर भी हिलता है। परंतु यदि कुत्ता अपनी पूंछ को इस प्रकार हिला रहा है कि शरीर का बाकी हिस्सा जरा सा भी ना हिल रहा तो मतलब साफ है कि आपका कुत्ता आपको बता रहा है कि वह संतर्क है और एक नई स्थिति का आकलन कर रहा है। विल्हेम कहते हैं कि यदि पूंछ ढीली और तटस्थ स्थिति में शरीर के आस पास ही है तो इसका सीधा मतलब यह है, कि आपका कुत्ता खुश और तनाव मुक्त है। “जब कुत्ता संतुष्ट और आरामदायक स्थिति में होता है तो वह अपने पूरे शरीर को पूंछ सहित आराम की स्थिति में रखता है।” ऐसा डॉक्टर विल्हेम का मानना है। “साथ ही वह यह भी कहते हैं कि हर कुत्ते की नस्ल के आधार पर वह अपनी पूंछ को भी अलग तरह की आरामदायक स्थिति में रखता है। सामान्यता कुत्ते अपनी पूंछ ऊपर की तरफ उठा करके ही रखते हैं। परंतु कभी-कभी अधिक उत्तेजित होने पर या आक्रमक स्थिति में भी वह ऐसा करते हैं। बैरक कहते हैं कि यदि कुत्ते ने अपनी पूंछ शरीर के नीचे दबा कर रखी है तो इस बात का संकेत होता है कि वह डर रहा है।

क्या कहती है आपके कुत्ते की शांत भौंक

इंसानों की तरह कुत्ते भी अपनी चिंता, अपनी भौंक के द्वारा व्यक्त करते हैं। आपके कुत्ते का शिकन मुक्त माथा उसके चिंता मुक्त होने का सीधा प्रमाण होता है। यदि आपका मासूम दोस्त प्ले टाइम का आनंद लेना कम कर दे तो ये एक आम बात नहीं है – सामान्यता कुत्तों को वॉक पर जाना और प्ले टाइम बहुत अधिक पसंद होता है। परंतु सभी कुत्ते उम्र के साथ बाहर वॉक पर जाना कम कर देते हैं। यदि आपका कुत्ता असामान्य रूप से शांत है या बाहर जाने के लिए अनिच्छुक है, तो यह एक मजबूत संकेत है कि वह अच्छा महसूस नहीं कर रहा। बैरक कहती हैं ऐसी स्थिति में आप अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास तुरंत लेकर जाएं और यह सुनिश्चित करें कि कहीं वह बीमार तो नहीं।

happy dog with glares

खुश कुत्ते अपनी आंखों और पलकों को आराम से रखते हैं

वाशिंगटन में ह्यूमन सोसाइटी की व्यवहार और प्रशिक्षण की निदेशिका बेंज मुलेन कहती हैं कि आराम के समय कुत्ते अक्सर झपकी लेते हैं और उनकी टकटकी बहुत ही नरम होती है। परंतु यदि उनकी आंखों की टकटकी अचानक घूरने में बदल जाए तो यह उनकी आक्रामकता का संकेत होता है। जबकि व्यापक आंखें, खासकर जब आंखों के भीतर की सफेदी भी दिखाई देने लगे तो इसका मतलब होता है कि आपका कुत्ता भयभीत है। ऐसी स्थिति होने पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है।

आपके कुत्ते का तनावमुक्त शरीर किस बात का संकेत देता है

टोनी विल्हेम, कुत्ता-प्रशिक्षण विशेषज्ञ और कई पुस्तकों के लेखक कहते है कि ‘आपका कुत्ता खुश है या नहीं इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका है उसकी तरफ ध्यान से देखिए कि उसने खुद को किस अवस्था में रखा हुआ है। तनावमुक्त शरीर और आरामदायक मुद्रा का मतलब यह निकाला जा सकता है कि आपका कुत्ता खुश और स्वस्थ है। वहीं दूसरी तरफ यदि वह तनावपूर्ण या कठोर होता दिखाई दे रहा हो तो इसका मतलब यह है कि वह परेशान है।’

क्या आपका कुत्ता भी सोते समय अपनी जीभ बाहर कर लेता है

आपने कभी सोचा है कि जब आपका कुत्ता सो रहा होता है तब कभी-कभी वह अपनी जीभ क्यों निकाल लेता हैं? आमतौर पर कुत्ते ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वह इतने आराम से सो रहे होते हैं कि वह अपने मुंह को बंद करने तक में आलस महसूस करने लगतें हैं।

हर कुत्ते की नस्ल के अनुसार कान की बनावट अलग होती है, लेकिन बहुत कुछ कहते हैं कुत्ते के कान

सामान्य तौर पर खुश कुत्ते अपने कान को एक आरामदायक अवस्था में रखते हैं, ऐसा मूलन का कहना है। एक कान ऊपर की ओर उठा और दूसरा कान नीचे की ओर या फिर दोनों कान ढीले और फ्लॉपी हो सकते हैं। यह इनकी सामान्य अवस्था होती है। लेकिन यदि किसी कुत्ते के दोनों कान पीछे हो गए हो तो इसका संकेत है, कि वह या तो डर रहा है या आक्रमण कर सकता है। ऐसा न्यूयॉर्क सिटी के एनिमल एक्यूपंचर के डॉक्टर रेचल बैरक का कहना है। कानों को आगे की ओर खींचे जाने से अक्सर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह संकेत उस कुत्ते का उसके आसपास चल रही चीजों में हो रही दिलचस्पी का है।

dog with woman

यदि आपका कुत्ता जरूरत से ज्यादा चबाने लगे

“चबाना कुत्तों की प्राकृतिक आदत है क्योंकि वे अपने मुंह का इस्तेमाल वातावरण की स्थिति को समझने के लिए करते हैं” ऐसा बैरक का मानना है। लेकिन जरूरत से ज्यादा चबाना, विशेष रूप से वयस्क कुत्ते में तनाव या ऊबने का भी संकेत हो सकता है। हैप्पी डॉग सामान्यता घर की चीजों को क्षति नहीं पहुंचाता या फिर यह कर लीजिए कि वह कम शरारती होता है‌ क्योंकि उसके पास पर्याप्त शारीरिक और मानसिक उत्तेजना होती है। परंतु यदि आपका कुत्ता घर के छोटे-मोटे सामानों को जरूरत से ज्यादा क्षति पहुंचा रहा है तो यह समझ लीजिए कि वह नाखुश है या ऊब रहा है। आमतौर पर अलगाव एवं उत्तेजना कुत्तों में इस तरह के व्यवहार का मुख्य कारण होती है।

क्या मतलब है आपके कुत्ते की हैप्पी बार्क का 

मुलेन कहते हैं कि हैप्पी डॉग्स की भौंक उत्तेजित कुत्ते की तुलना में कम तीक्ष्ण होती है‌ वे आमतौर पर कम अवधि के लिए भौंकते हैं। लेकिन किसी भी कुत्ते की मानसिक स्थिति का अवलोकन सिर्फ उसकी भौंक के आधार पर करना सही नहीं है। यह बात बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन सभी संकेतों को समझें जो आपका कुत्ता आपको दे रहा है बजाय यह मानने के कि वह पूरी तरह ठीक है।

कैसे देता है कुत्ता खेलने कूदने का संकेत

विल्हम कहते हैं, ‘यदि आपका कुत्ता धनुष के रूप में लंबा होकर आपके सामने आए तो इसका मतलब वह आपको बता रहा है कि वह खेलने-कूदने के लिए तैयार है।’ खेलते समय कुत्ते अपनी छाती को जमीन में गिराता है लेकिन उसे हवा की में पीछे रखते हुए आगे बढ़ता है। यह संकेत है कि कुत्ता आपको खेलने के लिए आमंत्रित कर रहा है और आपसे बहुत खुश है।

dog sleeping in sofa

अपने कुत्ते की भूख पर पूरा ध्यान दें

स्वस्थ कुत्ते एक संतुलित पाचन शैली रखते हैं। हालांकि हर कुत्ते की भूख हमेशा एक जैसी नहीं होती। परंतु फिर भी उनकी खुराक का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। यदि आपके कुत्ते की भूख में अचानक गिरावट आ जाए, तो यह इस बात का संकेत है कि कुछ गलत हो रहा है। इसके विपरीत यह बात भी सच है कि भूख में हुई अप्रत्याशित वृद्धि भी किसी बीमारी का संकेत हो सकती है।

अपने कुत्ते की सोने की अवधि को नोटिस करें

स्वस्थ, खुश और वयस्क कुत्ते आमतौर पर प्रतिदिन 14-16 घंटे सोते हैं। यदि आपका कुत्ता इतना नहीं सो रहा है तो यह उसके तनाव या बीमार होने का सीधा संकेत है।

ध्यान से देखें आपका कुत्ता डांस भी करता है

जी हां! हैप्पी डॉग अक्सर डांस करते हुए प्रतीत होते हैं। जब भी वह किसी कुत्ते या इंसान जिसे वह पसंद करते हैं, उसे देखते हैं तो डांस या हॉपिंग करने लगते हैं। तुरंत की गई यह प्रतिक्रिया यह दिखाती है कि आपका कुत्ता खुश है और खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार। खुश कुत्ता अपने कुत्ते या इंसान दोस्त को देख कर इधर-उधर कूदने लगता है और डांस करता हुआ प्रतीत होता है।

यदि आपका कुत्ता आपको देखकर उत्साहित हो उठे

हैप्पी डॉग जब कभी आपको दरवाजे पर देखेगा तो वह उत्साहित हो उठेगा और आपको देखकर अपनी पूंछ हिलाएगा। वह पार्क में खेलते समय भी आप पर नजर रखेगा…. जब तक की उसके सबसे अच्छे कैनाइन दोस्त उसका सारा ध्यान अपनी तरफ नहीं लें लेतें।

dog with glares in beach

अपने मासूम दोस्त के कोट का अवलोकन समय-समय पर करते रहें

एक स्वस्थ कोट (त्वचा) इस बात का संकेत है कि आपका कुत्ता पूरी तरह से स्वस्थ और खुश है। जब कभी कुत्ते तनाव में होते हैं या अस्वस्थ होते हैं तो यह उनकी त्वचा में यह एक परत के रूप में दिखाई देने लगता है। बेशक यह त्वचा की बीमारी का संकेत है। इसलिए ऐसी स्थिति में बिना देर किए अपने पशु चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें।

वह अन्य कुत्तों को पसंद करता है

इंसानों की तरह कुत्तों को भी कुत्तों के साथ रहना पसंद होता है। यदि आपके कुत्ते को डॉग पार्क में दूसरे कुत्तों के साथ खेलना पसंद है साथ ही वह सामान्य लोगों के साथ दोस्ताना व्यवहार दिखाता है और अन्य जानवरों के लिए आक्रमक नहीं है तो यह संकेत इस तरफ इशारा करते हैं कि आपका कुत्ता अच्छे मूड में है।

कुत्ते द्वारा अपना पेट दिखाने के पीछे क्या कारण होता है

जब आपका कुत्ता आपको अपना पेट और जीभ दिखाए तो समझ जाइए कि वह बहुत खुश है। हालांकि यदि इस स्थिति में वह आपको तनावपूर्ण दिखे या अपना मुंह बंद रखें, तो यह समझना चाहिए कि वह संतुष्ट नहीं बल्कि परेशान है।

Leave a Reply