जानिए इंटरव्यू के पहले 5 मिनटों में मनचाही नौकरी हासिल करने के 10 तरीके

0
35
job interview tricks

यदि आप चाहते हैं कि आपके अगले इंटरव्यू के आधार पर आप अपनी मनचाही नौकरी को पक्का कर लें, तो इसके लिए आज हम आपको 10 ऐसी युक्तियां बताएंगे जो आपको अपना इंटरव्यू और अच्छा करने में मदद करेंगी।

अपने उन कारणों को स्पष्ट करें जिनकी वजह से आप यह नौकरी चाहते हैं

हर इंटरव्यू में जाने से पहले अपने तीन से पांच मुख्य पॉइंट्स को अच्छे से तैयार करें, जो कि आपको उस पद के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार बनातें हैं। हर मुख्य बिंदु के लिए एक उदाहरण जरूर तैयार करें और इस बात के लिए भी अच्छे से तैयार रहें कि साक्षात्कारकर्ता आपसे यह पूछ सकता है कि आप इस नौकरी को क्यों चाहते हैं? जिसमें आप उसे नौकरी से जुड़ी अपनी रूचि के बारे में बता सकते हैं, आप उसे यह भी बता सकते हैं कि आप के अंदर वह कौन सी काबिलियत है जो आपके अनुसार इस नौकरी के उम्मीदवार के लिए जरूरी हैं। यदि साक्षात्कारकर्ता को यह नहीं लगेगा कि आप सच में इस नौकरी को पाने के लिए इच्छुक हैं, तो वह आपको यह नौकरी कभी नहीं देगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे हैं।

इंटरव्यू के लिए सामान्य प्रश्नों की भी तैयारी करें

‘साक्षात्कार कैसे करें’ पुस्तक में 100 से अधिक सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों की सूची होती है। आप यह सोच कर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि जब सामान्य प्रश्न इतने प्रकार के हैं तो विशेष प्रश्न कितने होते होंगे और चलने वाले साक्षात्कार की अवधि कितनी लंबी हो सकती है। यहां हम आपको डरा नहीं रहे बल्कि आपको, आप अपनी तैयारी कैसे करें, यह समझाने का प्रयास कर रहे हैं। आप इस प्रकार की पुस्तक में से किसी भी सूची को उठाइए और सोचिए कि आप इन सवालों का सामना कैसे करेंगे और अपने संभावित जवाबों को तैयार रखें। आप की संभावित सूची आपकी आयु, स्थिति (स्नातक के बारे में, ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की तलाश में) इत्यादि से प्रभावित हो सकती है। यदि आप इस तरह से तैयारी करेंगे तो वास्तविक साक्षात्कार होने पर आप उसका सामना पूरे आत्मविश्वास के साथ कर सकेंगें।

job interview tricks

साक्षात्कारकर्ता की अपेक्षाओं और संदेहों को पहचानें

आज के समय में पदों के लिए हमेशा ही जरूरत से अधिक उम्मीदवार होते हैं। कई बार साक्षात्कारकर्ता के लिए यह बड़ा मुश्किल हो जाता है कि वह किस तरह सही उम्मीदवार को उपयुक्त पद के लिए चुने। जिसके लिए कई बार साक्षात्कारकर्ता नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और उनसे उम्मीदवार की काबिलियत को पहचानते हैं। इसके लिए आप स्वयं को एक बार साक्षात्कारकर्ता की जगह पर रखें और खुद से सवाल करें कि क्यों वह आपको उस पद के लिए उपयुक्त माने? ऐसा करने से आप खुद को इंटरव्यू के लिए अच्छे से तैयार कर सकेंगें।

पहले 5 मिनट में ही अपनी सफलता को सुनिश्चित कर लें

कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि साक्षात्कारकर्ता शुरुआती 5 मिनट में ही उम्मीदवार के विषय में अपनी राय बना लेते हैं और बाकी का समय वह अपने निर्णय की पुष्टि करने के लिए उम्मीदवार से बातचीत करते हैं। हम आपको यह बताएंगे कि आप कैसे उन 5 मिनट में ही साक्षात्कारकर्ता पर अपना वह प्रभाव छोड़ें कि वह आपको नियुक्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाए। सबसे पहली बात तो आप जब भी इंटरव्यू देने के लिए जाएं तो ऊर्जा और उत्साह के साथ जाएं। साक्षात्कारकर्ता से उसके समय देने के लिए उसकी प्रशंसा जरूर करें। बातों की शुरुआत आप कुछ ऐसे कह सकते हैं कि ‘मैं वास्तव में इस बैठक के लिए इंतजार कर रहा था।’ (यहां बैठक बोले साक्षात्कार नहीं।) मुझे ऐसा लगता है कि यह (कंपनी) एक विशेष क्षेत्र या प्रोजेक्ट में बहुत अच्छा काम कर रही है और मैं अपना योगदान करने की संभावना से वास्तव में बहुत उत्साहित हूं।

अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास

हम आपको क्यों नियुक्त करें? इस सवाल के मानसिक जवाब के साथ तैयार होना एक बात है, परंतु पूरी तरह से आश्वस्त होकर पूरे आत्मविश्वास के साथ इस प्रश्न का उत्तर देने की बात ही कुछ अलग होती है। पहली बार आप जब भी इस प्रश्न का उत्तर देंगे तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने विचारों में कितने स्पष्ट हैं, आप जवाब देने में जरूर हकलाएगे या भ्रमित होगें। आप इस प्रश्न के जवाब को 10 बार अपने आप से कहिए, जिसका असर यह होगा कि जब आप सच में इंटरव्यू दे रहे होंगे तो आपकी आवाज में वह दृढ़ आत्मविश्वास साक्षात्कारकर्ता को साफ दिखेगा जिसे वह इस पद के उम्मीदवार में ढूंढ रहा है। कभी भी उस समय अभ्यास नहीं करना चाहिए जब आप साक्षात्कारकर्ता के साथ इंटरव्यू में हो। हमेशा साक्षात्कार में जाने से पहले पूर्वाभ्यास करें। आप चाहे तो पूर्वाभ्यास करने के लिए अपने दोस्तों की मदद भी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि अभ्यास करने का तरीका चाहे जो भी हो, लेकिन इस बात को सुनिश्चित करें कि अभ्यास के दौरान आपकी आवाज तेज होने के साथ स्पष्ट हों। अपने दिमाग में अपने जवाबों को दोहराते रहें। यह आपके इंटरव्यू के दौरान आपकी मदद करेगा।

job interview tips

कंपनी तथा उससे जुड़ी इंडस्ट्री पर अच्छे से शोध कर लें

एक साक्षात्कारकर्ता इंटरव्यू के दौरान आपसे अपनी कंपनी और उससे जुड़ी इंडस्ट्री के बारे में कुछ भी पूछ सकता है। जैसे कि वह पूछ सकता है कि आप उसकी कंपनी को इंडस्ट्री में किस स्थिति पर देखते हैं, कंपनी के कौन-कौन प्रतिद्वंदी हैं, कंपनी के पास क्या-क्या प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हैं, कंपनी को कैसे आगे बढ़ना चाहिए इत्यादि। इसी कारण विभिन्न उद्योगों पर पूरी तरह से शोध करने के बजाय केवल उन्हीं उद्योगों पर अच्छे से शोध करें जिससे जुड़ी कंपनी में आप अपने लिए नौकरी खोज रहे हैं।

साक्षात्कारकर्ता की ही तरफ रहें

कई साक्षात्कारकर्ता नौकरी के साक्षात्कार को प्रतिकूल रूप में देखते हैं। कई बार उम्मीदवार साक्षात्कार के दौरान मुख्य विषय से भटक जाते हैं। जबकि आपका पूरा ध्यान सिर्फ इंटरव्यू पर ही होना चाहिए। आपको शुरुआत से ही कुछ ऐसा करना होगा कि साक्षात्कारकर्ता ऐसा महसूस हो कि आप उसी की तरफ से हैं। आप सरल रूप से यह कह सकते हैं कि मुझे, आपकी कंपनी के बारे में और अधिक जानने और आपको मेरे बारे में अधिक जानने का मौका मिलने, की खुशी है।

कुछ अवैध और अनुचित प्रश्नों को भी संभालने के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें

इंटरव्यू के दौरान बातचीत में साक्षात्कारकर्ता आपसे कुछ ऐसे प्रश्न भी पूछ सकता है जिससे आप खुद को कभी-कभी असुविधाजनक स्थिति में पा सकतें हैं। यह प्रश्न आपकी जाति, आयु, वैवाहिक स्थिति, धर्म या अन्य किसी भी विषय से संबंधित हो सकतें हैं। ऐसे प्रश्नों पर असंतोष, असुविधाजनक होने के बजाय इनका जवाब सही तरीके से देने की कोशिश करें। आप कह सकते हैं कि मैं समझ नहीं पा रहा कि ‘मेरे आवेदन में इस प्रकार के प्रश्न किस प्रकार से प्रासंगिक है।’ आप बड़े ही विनम्र तरीके से उनको यह समझा सकते हैं कि आज के समय में आप इस नौकरी को लेकर के पूरी तरह प्रतिबद्ध होना चाहते हैं और स्पष्ट रूप से अभी आप अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपने करियर की तरफ देना चाहते हैं। किसी भी प्रश्न का जवाब गुस्से या घबराहट में देने के बजाय बहुत ही विनम्र और आत्मविश्वास से पूर्ण हो कर दें, इससे सामने वाले पर आपकी अलग ही छाप पड़ती है।

मुखर रहे और इंटरव्यू के दौरान जिम्मेदार बनें

कभी-कभी जरूरत से ज्यादा विनम्र होने के प्रयास में कुछ उम्मीदवार नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अत्यधिक निष्क्रिय हो जाते हैं। यहां बात विनम्र होने से मतलब निष्क्रिय होने का नहीं है। इंटरव्यू बिल्कुल ऐसा होना चाहिए जैसा आप सामान्यता एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं जैसे कि एक नृत्य, जिसमें में आप और आपका पार्टनर एक साथ चलते हैं और एक दूसरे के साथ ताल से ताल मिलाते हैं। इंटरव्यू के दौरान बिल्कुल निष्क्रिय होकर बैठ जाना और इस बात की प्रतीक्षा करना कि साक्षात्कारकर्ता आपसे कुछ पूछेगा और तभी आप जवाब देंगे, यह सामने वाले पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता। यह आपकी जिम्मेदारी है कि जब आप यहां तक आए हैं और खुद को उस पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार मानते हैं, तो आप अपने मुख्य पॉइंट साक्षात्कारकर्ता के सामने पूरे आत्मविश्वास के साथ रखें और अपने बारे में उसे बताते समय जरा भी ना हिचकिचाएं।

interview tips

साक्षात्कारकर्ता के लिए अपने प्रश्नों को भी पूरी तरह से तैयार रखें

जब भी आप साक्षात्कार देने के लिए जाते हैं तो साक्षात्कारकर्ता आपसे यह प्रश्न जरूर पूछता है कि यदि आपका कोई प्रश्न हो तो आप बता सकते हैं। ऐसी स्थिति के लिए आपको पहले से ही तैयार रहना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता के लिए कुछ ऐसे प्रश्नों की सूची तैयार करके साक्षात्कार देने जाएं जो कंपनी की तरफ आपके ज्ञान और नौकरी को लेकर आपकी गंभीरता को प्रदर्शित करते हो। ऐसे समय पर जब साक्षात्कारकर्ता सामने से आपसे पूछे कि आप कुछ पूछना चाहते हैं और यह कह देना कि नहीं आपके मन में कोई सवाल नहीं है। यह सामने वाले पर बहुत अच्छा प्रभाव नहीं डालता इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप कुछ सामान्य प्रश्न जैसे कि “आपको क्या लगता है यहां पर काम करने की सबसे अच्छी बात क्या होगी? या फिर किस तरह के उम्मीदवार को आप इस पद के लिए देखते हैं?” इस प्रकार के प्रश्न आपकी गंभीरता और बुद्धिमता को दर्शाते हैं।

Leave a Reply